हिंदी भारतीय परंपरा, संस्कृति व संस्कारों की सच्ची संवाहक – पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time2 Minute, 44 Second

(नीलेश मिश्रा) हिंदी भारतीय परंपरा, जीवन मूल्यों, संस्कृति व संस्कारों की सच्ची संवाहक, संप्रेषक और परिचायक है। इसके प्रचार-प्रसार से देश में एकता की भावना और सुदृढ़ होगी। सृजन एवं अभि व्यक्ति की दृष्टि से हिंदी दुनिया की अग्रणी भाषाओं में से एक है।
ऐसे में हिंदी में गर्व से कार्य करने और अपनी भाषा को समृद्ध करने में सभी को योगदान देना होगा। उक्त उद्गार उत्तर गुजरात परि क्षेत्र, अहमदाबाद के पोस्ट मास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने डाक विभाग द्वारा क्षेत्रीय कार्यालय में आयोजित हिंदी दिवस और तदनुसार आरम्भ हिंदी पखवाड़ा का शुभारंभ करते हुए किया। इससे पूर्व उन्होंने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर और दीप प्रज्वलित कर हिंदी पखवाड़ा का शुभारम्भ किया।
पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि अने कता में एकता को स्थापित करने की सूत्रधार श्हिन्दी भाषाश् भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा है, इसकी सबसे बड़ी ताकत इसकी मौलिकता और सरलता है। भारत सरकार द्वारा विकास योजनाओं तथा नागरिक सेवाएं प्रदान करने में हिंदी के प्रयोग को निरंतर बढ़ावा दिया जा रहा है। आज संयुक्त राष्ट्र संघ जैसी संस्थाओं में भी हिंदी की गूंज सुनाई देने लगी है।
निदेशक डाक सेवा सुश्री मीता के. शाह ने बताया कि डाक विभाग की ओर से 14 से 29 सितंबर तक आयोजित हिंदी पखवाडे़ में तमाम प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। कार्यक्रम में सहायक निदेशक एम. पटेल, सहायक लेखाधिकारी श्री चेतन सैन, सहायक अधीक्षक श्री जिनेश पटेल, श्री रमेश पटेल, आर टी परमार, डाक निरीक्षक सुश्री पायल पटेल, श्री योगेन्द्र राठोड, सहित तमाम विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन श्री सौरभ कुमावत ने किया।

Next Post

E-PAPER 16 SEPTEMBER 2024

CLICK […]
👉