वायु प्रदूषण रोकने में सभी का सहयोग जरूरी, शैक्षणिक संस्थानों में अयोजित की गयीं प्रतियोगिताएं

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time5 Minute, 43 Second

(राममिलन शर्मा)
रायबरेली। राष्ट्रीय जल वायु परिवर्तन एवं मानव स्वा स्थ्य कार्यक्रम के तहत सात सितम्बर को विश्व स्वच्छ हवा दिवस मनाया गया था। इसी क्रम में जनपद में सात से 13 सितम्बर तक नेशल इंस्टिट्यूट आफ फैशन टेक्नोलोजी (निफ्ट), पीएमश्री केंद्रीय विद्यालय, इंदिरा गाँधी राजकीय महिला महाविद्यालय एवं महात्मा गांद्दी इंटर कालेज में “स्वच्छ वायु स्वस्थ संसार” विषय पर निब न्ध एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की गयी और इस प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभा गियों को बृहस्पतिवार को निफ्ट में कार्यक्रम आयोजित कर सम्मानित किया गया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि आज के समय में वायु प्रदूषण एक बड़ी समस्या है। इससे पर्यावरण के साथ-साथ लोगों का स्वास्थ्य प्रभावित होता है। इस बारे में लोगों को जागरूक करना है कि स्वयं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए वायु प्रदूषण से बचाव के क्रम में कदम उठायें जिससे कि आने वाली पीढ़ियों को हमारे द्वारा की गयी गलतियों का खामि याजा न भुगतना पड़े। वायु प्रदूषण को कम करने में सभी का सहयोग जरूरी है। इस लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से ही सात से 12 सितम्बर के मध्य जनपद के शिक्षण संस्थानों में विभिन प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी थीं। कार्यक्रम समन्वयक डा. ऋषि बागची ने कार्यक्रम के बारे में छात्रों को विस्तृत रूप से जागरूक किया
इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं अधिकारी डी.एस.अस्थाना ने बताया कि नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम (एनसीएपी) के तहत देश में खराब वायु गुणवत्ता वाले 131 शहरों की पहचान की गई है, जिनमें से रायबरेली सहित 21 उत्तर प्रदेश से हैं। राय बरेली का सबसे अच्छा वायु गुणवत्ता इंडेक्स 79 है। इन शहरों को नेशनल प्रोग्राम फॉर क्लाइमेट चेंज एंड ह्यूमन हेल्थ (एनपीसीसीएचएच) के तहत वायु प्रदूषण से संबंधित बीमारी के लिए सेंटिनेल निगरानी के लिए चुना गया है। इसकी रिपोर्टिंग नेशनल आउटडोर एयर क्वालिटी एंड डिजीज सर्विलांस (छव्।क्ै) एप्लि केशन के माध्यम से की जाती है और निगरानी इंटिग्रेटेड हेल्थ इन्फोर्मेशन प्लेटफोर्म (प्भ्प्च्) पोर्टल पर की जाती है।
इस मौके पर निफ्ट के निदे शक एन एन बोरा, उप निदेशक प्रमोद मौर्या, केंद्रीय विद्यालय के प्रधानाचार्य एस.के. श्रीवास् तव, केंद्रीय विद्यालय में कार्य क्रम के नोडल अधिकारी ए.के. मिश्रा, महिला डिग्री कालेज की प्राचार्य डा. सुषमा देवी, महात्मा गांधी इंटर कालेज के प्रधानाचार्य लेफ्टिनेंट दिनेश कुमार, समन्वयक शिखा मौर्य कार्यक्रम प्रभारी प्रवक्ता राम बाबू, सहायक अध्यापिका मीनू वर्मा, प्रधानाचार्य अतुल द्विवेदी, उप प्रधानाचार्य डा. प्रदीप त्रिपाठी, छात्र – छात्राएं और कर्मचारी मौजूद रहे ।
पुरस्कृत किये गए छात्र- निफ्ट के छात्र अन्वेषा दत्ता, ऋषिका औहरी और अक्षय पाठक। इंदिरा गाँधी राजकीय महिला महाविद्यालय के छात्र। स्नातक तृतीय सेमेस्टर की शालिनी और पूर्णिमा बाजपेयी तथा स्नातक प्रथम सेमेस्टर की साक्षी पटेल को पुरस्कृत किया गया। पीएमश्री केंद्रीय विद्यालय के छात्र हिंदी भाषा कि प्रतियोगिता में कक्षा 12 की अनिमेशिका सिंह और पूर्वांशी सिंह,हिंदी भाषा में कक्षा 10 की विधि त्रिपाठी, कक्षा नौ की श्रेयसी श्रीवास्तव, पंक्ति राज तथा अनुराग शुक्ला को सम्मानित किया गया। अंग्रेजी भाषा की प्रतियो गिता में कक्षा नौ कि अमोल सिन्हा, सूर्या यादव, वर्तिका, रुद्रांश, अर्नव श्रीवास्तव तथा कक्षा 12 की प्रेरणा श्रीवास्तव को सम्मानित किया गया। महत्मा गांधी इंटर कालेज के छात्र हर्ष, शशि और उत्तम। इस अव सर पर रामनरेश पाल,ं निजाम तथा नईम उपस्थित रहे।

Next Post

E-PAPER 14 SEPTEMBER 2024

CLICK […]
👉