गुजरात में यूनिफॉर्म सिविल कोड पर दांव लगा सकती है भाजपा, कमेटी बनाने की तैयारी में राज्य सरकार

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 34 Second
Oct 29, 2022
सूत्रों के मुताबिक गुजरात के गृहमंत्री ने कहा है कि राज्य सरकार यूनिफॉर्म सिविल कोड की संभावनाओं को तलाश कर रही है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम इस पर एक कमेटी गठित करने की योजना बना रहे हैं।
आपको बता दें कि उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी यूनिफॉर्म सिविल कोड को लागू करने का ऐलान किया है। हालांकि, गुजरात में इस विषय को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन माना जा रहा है कि 1 या 2 नवंबर को चुनावी तारीखों के ऐलान से पहले ही यूनिफॉर्म सिविल कोड पर भाजपा बड़ा दांव खेल सकती है। चुनाव से पहले उत्तराखंड में भी यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर भाजपा ने बड़ा दांव खेला था। सरकार आने के बाद इसे लागू भी किया गया। आपको बता दें कि गुजरात हिंदुत्व की प्रयोगशाला रहा है। गुजरात में हमेशा से भाजपा हिंदुत्व के मुद्दे को आगे रखती रही है। इस बार गुजरात चुनाव में भी भाजपा एक बार फिर से हिंदुत्व के मुद्दे को आगे लाने जा रही है। इसमें यूनिफॉर्म सिविल कोड का मुद्दा काफी बड़ा हो सकता है।

आपको बता दें कि 1989 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने पहली बार समान नागरिक संहिता का मुद्दा उठाया था। इसके बाद से पार्टी लगातार हर चुनाव में इस मुद्दे को अपना एजेंडा बनाती रही है। 2019 के लोकसभा चुनाव की घोषणा पत्र में भी भाजपा ने समान नागरिक संहिता को शामिल किया था। भाजपा ने साफ तौर पर कहना है कि जब तक इसे अपनाया नहीं जाता, तब तक लैंगिक समानता समाज में नहीं आ सकती। यूनिफॉर्म सिविल कोड का मतलब है कि सबके लिए एक तरह का कानून होना चाहिए। जाति और धर्म से परे किसी पुरुष या महिला के लिए कानून एक हो।

Next Post

भारत जोड़ो यात्रा’ से जुड़ी अभिनेत्री पूनम कौर और उस्मानिया विश्वविद्यालय के कुछ छात्र, राहुल गांधी के साथ पदयात्रा भी की

 Oct […]
👉