विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान की समीक्षा बैठक संपन्न

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time7 Minute, 25 Second

(बीके सिंह) सीतापुरस। जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभा गार में सोमवार को विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान की द्वितीय अंतर्विभागीय समीक्षा बैठक संपन्न हुई। संचारी रोगों एवं दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण किए जाने के उद्देश्य से शासन द्वारा जारी निर्देशांे के क्रम में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान दिनांक 01 जुलाई 2023 से 31 जुलाई 2023 तक एवं दस्तक अभियान दिनांक 17 जुलाई 2023 से 31 जुलाई 2023 तक सम्पूर्ण जनपद में सभी संबंधित विभागों के समन्वय से व्यापक स्तर पर संचालित किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान में विभिन्न विभागों द्वारा किये गये कार्यों की समीक्षा करते हुये निर्देशित किया कि सभी नग रीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया जाये। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि सभी नगरीय क्षेत्रों में एंटी लार्वा का छिड़काव, फागिंग एवं जलापूर्ति के उचित प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाये एवं हैण्ड पम्पों के जल का परीक्षण कराते हुये अद्दो मानक पाये जाने वाले हैण्ड पम्पों का लाल रंग से चिन्ही करण कराया जाये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सभी को शौचालय के प्रयोग से लाभ के विषय में अवगत कराते हुये यह सुनिश्चित कराया जाये कि शतप्रतिशत लोग शौचालय का उपयोग करें। पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बेसहारा गौवंश को गौआश्रय स्थलों में संरक्षित किये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जनपद के सभी पी0 एच0 सी0 नियमित रूप से संचालित हों, यह सुनिश्चित किया जाये। इसके लिये मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी सी0एच0सी0 एवं उसके क्षेत्र में आने वाली पी0एच0सी0 पर तैनात चिकित्साधिकारियों की सूची बनाते हुये यह सुनिश्चित करायें कि संबंद्दित चिकित्साधिकारी निर्धारित तैनाती स्थल पर समय से उपस्थित होकर जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं एवं समुचित उपचार उपलब्ध करायें। आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत गोल्डेन कार्ड बनाये जाने की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुये धीमी प्रगति वाले विकास खण्डों महोली, मिश्रिख, रामपुरमथुरा, पिसावां एवं कसमण्डा को सुधार हेतु निर्देशित किया।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के किसी भी क्षेत्र में ए0ई0एस0/जे0ई0 का कोई भी प्रकरण पाये जाने पर तत्काल उनके संज्ञान में लाते हुये मुख्य विकास अद्दि कारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं संबंधित अधि कारियों को भी अवगत कराया जाये एवं बीमारी के प्रसार को रोकने हेतु निर्धारित प्रोटो काल के अनुसार स्वच्छता सहित अन्य आवश्यक गतिवि धियां तत्काल संचालित करायी जायें। आगामी 10 अगस्त से संचालित होने वाले फाईलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम से संबंधित गतिविधियां समय से संचालित कराये जाने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिये। उन्होंने कहा कि वी0 एच0 एस0एन0डी0 सत्र का नियमित रूप से आयोजन कराया जाये तथा सभी आंगन बाड़ी कार्यकत्री, ए0एन0एम0 एवं आशा निर्धारित उपकरणों सहित सत्र में उपस्थित हों। उन्होंने यह निर्देश भी दिये कि वी0एच0एस0एन0डी0 सत्र के आयोजन हेतु स्थल का चयन करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि सत्र स्थल पर शौचालय सहित आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हों।
बैठक के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी चिकित्सालयों में फीवर हेल्प डेस्क स्थापित करायी जाये। इसके साथ ही सभी सी0 एच0 ओ0 की तैनाती स्थलों पर समय से उपस्थित सुनि श्चित कराए जाने हेतु निर्देशि त किया। उन्होंने कहा कि सभी एम0ओ0आई0सी0 यह सुनिश्चित करें कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य टीमें निरन्तर भ्रमणशील रहें। मुख्य मंत्री कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत पात्र कन्याओं का समय से पंजीकरण कराये जाने के निर्देश देते हुये मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एवं महिला सशक्तीकरण की अवधारणा को सार्थक किये जाने हेतु यह शासन द्वारा संचालित अतिमहत्वाकांक्षी योजना है, अतः इसमें सभी पात्रों को लाभान्वित किये जाने हेतु पूर्ण मनोयोग से कार्य करें।
बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 हरिपाल सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी मनोज कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रिया पटेल सहित संबंधित अधिका री एवं प्रभारी चिकित्साधि कारी उपस्थित रहे।

Next Post

न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना लाभ के लिए कृषक कराएं पंजीकरण

(राममिलन […]
👉