पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद सूबे में लागू होगा ई-वाउचर माडल

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time4 Minute, 50 Second

(बीके सिंह) सीतापुर। निजी जांच केंद्रों पर ई-वाउचर से अब गर्भवती अपनी जांच करा सकती हैं। सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर अल्ट्रासाउंड व अन्य जांचों की सुविधा न होने पर गर्भवती को इन जांचों की सुविधा निजी जांच केंद्रों पर मिलेगी, और इसके लिए उन्हें कोई भी शुल्क भी नहीं देना होगा। इस नई व्यवस्था को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर जिले की लहरपुर और सिधौली सीएचसी पर चलाया गया। इस प्रयोग के सफल होने के बाद प्रदेश सरकार के निर्देश पर इस अनूठी व्यवस्था को पूरे प्रदेश में लागू किया जा रहा है। जिले में 19 ब्लाक सीएचसी सहित जिला महिला चिकित्सालय है। हर साल करीब 5,500 महिलाओं को प्रसव संबंध जांच करानी पड़ती है। अधिकांश स्वास्थ्य केंद्रों पर अल्ट्रासाउंड मशीनें हैं, लेकिन कहीं मशीन खराब है, तो कहीं रेडियोलाजिस्ट की तैनाती नहीं है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को निजी जांच केंद्रों का सहारा लेना पड़ता है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने एक नई कार्ययोजना तैयार की है। इसके तहत सीएचसी आने वाली गर्भवती का पंजीयन किया जाएगा। किसी कारणवश वहां अल्ट्रासाउंड व अन्य जांच नहीं हो पा रही है तो उन्हें निजी जांच केंद्रों पर भेजा जाएगा। जांच का खर्च सरकार उठाएगी। इसके लिए आसपास मौजूद निजी डायग्नोसिस सेंटरों को सीएचसी से संबद्ध किया जा रहा है। गर्भवती को जांच के लिए सीएचसी प्रभारी ई- वाउचर देंगे। मोबाइल पर मिलने वाले इस ई-वाउचर को दिखाकर गर्भवती संबंधित निजी जांच केंद्रों पर जांच कराएगी। इस जांच का व्यय संबंधित सीएचसी द्वारा संबंधित जांच केंद्र को दिया जाएगा। ई-वाउचर व्यवस्था के आनलाइन भुगतान की प्रक्रिया के लिए स्वास्थ्य विभाग ने स्टेट बैंक आफ इंडिया से करार किया है। सिधौली और लहरपुर सीएचसी के बाद अब यह सुविधा जिले की अन्य सीएचसी पर भी इसी माह शुरू हो जाएगी।
आनलाइन पंजीकरण से बनेगी बात
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुजीत वर्मा ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को निजी जांच केंद्रों पर मिलने वाली सुविधा ई-वाउचर को पहले पायलट प्रोजेक्ट के रूप में दो सीएचसी पर चलाया गया। इसके सफल होने के बाद इसे अब पूरे जिले में लागू किया जा रहा है। इस ई-वाउचर व्यवस्था से आशा कार्यकर्ताओं को भी जोड़ा जाएगा। ये कार्यकर्ता गांव की महिलाओं के नियमित संपर्क में रहती हैं। वह गर्भ धारण करते ही महिलाओं का आनलाइन पंजीकरण करती हैं। यही पंजीकरण उनके अल्ट्रासाउंड जांच में काम आएगा। निजी डायग्नोस्टिक सेंटर पर एक बार के अल्ट्रासाउंड पर 1,000-1,200 रुपये खर्च होते हैं। चार से पांच जांच पर 4,000-6,000 रुपये तक खर्च होते हैं। नई सुविधा से गर्भवती को बड़ी राहत मिलेगी।
पीपीपी माडल का हिस्सा
सीएमओ डा. मधु गैरोला का कहना है कि मातृ-शिशु स्वास्थ्य को लेकर हर स्तर पर सावधानी बरती जा रही है। गर्भवती व प्रसूता की जांच में किसी तरह की समस्या न आए, इसके लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। रेडियोलाजिस्ट की संख्या बढ़ाई जा रही है।
मशीनें भी लगाई जा रही हैं। जहां सुविधा नहीं है वहां पीपीपी माडल अपनाया जा रहा है। ई-वाउचर का सिस्टम भी पीपीपी माडल का एक हिस्सा है। इससे गर्भवती महिलाओं की जांच निर्धारित समय पर हो सकेगी। उन्हें किसी तरह की समस्या नहीं होगी।

Next Post

प्रयागराज शूटआउट में शहीद सिपाही राघवेंद्र सिंह का शव देख परिजनों में मचा कोहराम

(अनिल […]
👉