UNCTC की दिल्ली घोषणा में आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस का आह्वान, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 37 Second
 Oct 29, 2022
घोषणा को दिल्ली में आयोजित यूएनसीटीसी की इमर्जिंग टेक विशेष बैठक में अपनाया गया था। वैश्विक निकाय ने आतंकवादी उद्देश्यों के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सहित इंटरनेट और अन्य सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के बढ़ते उपयोग पर चिंता व्यक्त की।

घोषणा के कुछ अंश इस प्रकार हैं:

– सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में आतंकवाद सबसे गंभीर खतरों में से एक है। आतंकवाद का कोई भी कृत्य आपराधिक और अन्यायपूर्ण है, चाहे उनकी मंशा कुछ भी हो, जब भी, कहीं भी और किसके द्वारा की गई हो।

– संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के पूर्ण और प्रभावी कार्यान्वयन के माध्यम से आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस। सदस्य देशों को प्रासंगिक अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी सम्मेलनों में निहित अपने दायित्वों को पूरा करना।

– सदस्य देश आतंकवादी कृत्यों के वित्तपोषण को रोकने और दबाने के लिए बाध्य हैं और ऐसे कृत्यों में शामिल संस्थाओं या व्यक्तियों को सहायता प्रदान करने से परहेज करने के लिए बाध्य हैं, जिसमें आतंकवादी समूहों के सदस्यों की भर्ती को रोकना, अंतर्राष्ट्रीय कानूनों के अनुरूप, और आतंकवादियों को हथियारों की आपूर्ति को समाप्त करना शामिल है।

– सुरक्षित पनाहगाहों तक पहुंचने के लिए आतंकवादियों का अवसर एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय बना हुआ है। सभी सदस्य देशों को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पूरी तरह से सहयोग करना चाहिए ताकि सुरक्षित पनाहगाहों की पहचान की जा सके, आतंकवादियों की उन तक पहुंच से इनकार किया जा सके और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अनुसार न्याय के लिए लाया जा सके, जो किसी भी व्यक्ति का समर्थन करता है, सुविधा प्रदान करता है, भाग लेता है या वित्तपोषण में भाग लेने का प्रयास करता है। , सुरक्षित पनाहगाह प्रदान करने सहित आतंकवादी कृत्यों की योजना बनाना, तैयार करना या करना।

Next Post

कंगना रनौत ने दिया राजनीति में आने के संकेत, हिमाचल की इस सीट से लड़ सकती हैं चुनाव!

Oct […]
👉