विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर विशेष विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन संपन्न

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 18 Second

(राममिलन शर्मा)
रायबरेली। उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार व माननीय अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरणध्जनपद न्यायाधीश रायबरेली तरुण सक्सेना के दिशा-निर्देशन में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर विशेष विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन जिला कारागार, रायबरेली में किया गया। अपर जिला जज/ सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अनुपम शौर्य द्वारा बताया गया कि इस दिन को मनाने का उद्देश्य तम्बाकू के खतरे के बारे में जागरुकता फैलाना है। इस वर्ष विश्व तम्बाकू दिवस की थीम काफी खास है। विश्व तंबाकू निषेद्द दिवस 2024 की थीम है च्तवजमबजपदह ब्ीपसकतमद थ्तवउ ज्वइंबबव प्दकनेजतल प्दजमतमितमदबम मतलब बच्चों को तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना है। साल 2023 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम श्वी नीड फूड-नाॅट टोबैकोश् थी। अपर जिला जज/ सचिव द्वारा उपस्थित बन्दियों को इसका सेवन न करने की सलाह दी गयी। शिविर में जेल चिकित्सक डा0 सुनील अग्रवाल के द्वारा मानक शरीर पर तम्बाकू के कुप्रभाव एवं चिकित्सीय पहलुओं पर विशेष तथ्यों से अवगत कराया गया।
उक्त शिविर में ही जेल चिकित्सक से तम्बाकू निषेद्द के सम्बन्ध में चर्चा की गयी जिसमें अहम बिन्दु जिला कारा गार में ही भविष्य में तम्बाकू निषेध जोन बनाने पर भी चर्चा की गयी। चीफ लीगल एड डिफेन्स काउन्सिंल राज कुमार सिंह के द्वारा बन्दियों को निःशुल्क विधिक सहायता के सम्बन्ध में बन्दियों को विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की गयी। उक्त शिविर में जेलर हिमाशुं रौतेला, चीफ लीगल एड डिफेन्स काउन्सिंल राज कुमार सिंह, व स्वयं सेवक पवन कुमार श्रीवास्तव उपस् िथत रहे। शिविर के पूर्व जिला कारागार द्वारा कारागार में निरुद्धि के पूर्व जिन बन्दियों को तम्बाकू, गुटखा का सेवन करने की आदत थी उन बन्दियों को काउन्सिंल तथा चिकित् सीय उपचार के द्वारा तम्बाकू और गुटखा छोडवाने के लिए प्रयास किये गये। इस अवसर अपर जिला जज/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अनुपम शौर्य द्वारा उपस्थित बन्दियों को तम्बाकू सेवन न करने की शपथ दिलाई गयी।

Next Post

हाईकोर्ट का 2010 के बाद जारी ओबीसी प्रमाणपत्रों को रद्द करने का आदेश जारी-दूरसंचार का 6.80 लाख मोबाइल कनेक्शन का पुन: सत्यापन के निर्देश जारी

एडवोकेट […]
👉