लोकसभा चुनाव 2024 के लिए प्रयागराज पुलिस और प्रशासन ने किए कड़े सुरक्षा प्रबंध

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time6 Minute, 59 Second

(मो0 रिजवान)
प्रयागराज लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के निर्विघ्न, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण संपन्न कराने के उद्देश्य से 23 मई गुरूवार को पुलिस आयुक्त रमित शर्मा और जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने रिजर्व पुलिस लाइन में ब्रीफिंग का आयोजन किया। इस अवसर पर अपर पुलिस आयुक्त, मुख्य विकास अधिकारी, पुलिस उपायुक्त नगर, यमुनानगर, गंगा नगर, प्रोटोकाल, अपर पुलिस उपायुक्त अपराध, यमुनानगर और अन्य राज्यों व जनपदों से आए सुरक्षा बल, केंद्रीय सुरक्षा बल एवं कमिश्नरेट प्रयागराज के अन्य राजपत्रित और अराजपत्रित पुलिस अद्दि कारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। साथ ही जोनल मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट भी इस ब्रीफिंग में शामिल हुए।
पुलिस आयुक्त और जिला धिकारी ने चुनाव आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन्स का पूर्ण तया पालन कराने के निर्देश दिए। पोलिंग बूथ के अंदर एक बार में केवल एक ही व्यक्ति जाएगा और कोई भी व्यक्ति कैमरा या मोबाइल फोन लेकर नहीं जाएगा। पोलिंग बूथ के खाली न रहने का विशेष ध्यान रखा जाएगा, ताकि कोई अना धिकृत गतिविधि न हो।
सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से सुबह और शाम के समय विशेष सतर्कता बरतने की हिदायत दी गई है, जब लंबी लाइनें लगती हैं और अवांछित लोग फर्जी वोटिंग का प्रयास कर सकते हैं। अशक्त और दिव्यांग मतदाताओं की सहा यता की जाएगी और मतदान केंद्रों पर व्यवस्थित तरीके से लाइन लगवाकर मतदान कराया जाएगा।
चुनाव प्रचार सामग्री और मतदाता पर्चियों पर किसी भी पार्टी का चुनाव चिन्ह अंकित न होने की हिदायत दी गई है। यदि किसी व्यक्ति के पास ऐसी पर्ची मिलती है, तो उसे तुरंत रोका जाएगा। चुनाव ड्यूटी के दौरान किसी भी राज नीतिक दल या व्यक्ति के बारे में चर्चा या टिप्पणी न करने के निर्देश भी दिए गए हैं।
पोलिंग पार्टियों के साथ सुरक्षा बल को समय से मत दान स्थलों पर पहुंचने और मतदान समाप्ति के बाद सुर क्षित रूप से ईवीएम को स्ट्रांग रूम तक पहुंचाने की जिम्मे दारी दी गई है। माकपोल या पोल के दौरान ईवीएम में किसी भी समस्या के समाधान के लिए संबंधित जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट या मास्टर ट्रेनर से संपर्क करने के लिए निर्देशित किया गया है।
फ्लाइंग स्क्वाड टीम (एफ एसटी), स्टेटिक सर्विलांस टीम (एसएसटी), और वीडियो निग रानी टीम (वीएसटी) को 24 घंटे सतर्क दृष्टि बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। अन्त र्राज्यीय और अन्तर्जनपदीय सीमाओं पर बने पुलिस चेक पोस्टों पर संदिग्ध व्यक्तियों और वाहनों की सघन चेकिंग की जाएगी।
क्यूआरटी, क्लस्टर मोबा इल, सेक्टर मोबाइल, जोनल मोबाइल, रिजर्व मोबाइल में लगे पुलिस बल द्वारा निरंतर भ्रमणशील रहकर प्रभावी और सतत चेकिंग की जाएगी। शराब की दुकानों को 25 मई तक पूरी तरह से बंद रखने के आदेश दिए गए हैं, और अवैध शराब की रोकथाम हेतु भी प्रभावी चेकिंग की जाएगी।
संवेदनशील और अति संवेदनशील क्षेत्रों में नियमित भ्रमण कर स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए नाग रिकों में आत्मविश्वास पैदा किया जाएगा। चुनाव प्रचार की समय सीमा समाप्त होने के बाद ऐसे सभी व्यक्तियों को, जो उस क्षेत्र के मतदाता नहीं हैं, चुनाव क्षेत्र से बाहर किया जाएगा।
होटल, सराय, कमेटी हाॅल, गेस्ट हाउस आदि की नियमा नुसार चेकिंग सुनिश्चित की जाएगी। असामाजिक तत्वों द्वारा अवैध शस्त्र तस्करी को रोकने के लिए संदिग्ध व्यक्तियों और वाहनों की सघन चेकिंग की जाएगी।
चुनाव ड्यूटी या मतदान केंद्र पर किसी भी व्यक्ति या दल से खाना, सामग्री या सहायता प्राप्त न करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी कर्मियों के खाने और नाश्ते की व्यवस्था उनके ड्यूटी स्थल पर ही की जाएगी।
मतदान केंद्रों से 100 मीटर की परिधि में चुनाव, पुलिस, प्रशासन के अधिका रियों के अतिरिक्त किसी भी व्यक्ति द्वारा मोबाइल फोन, वायरलेस आदि का प्रयोग प्रतिबंधित किया गया है। बनाए गए सेल्फी प्वाइंट पर ही सेल्फी लेने की अनुमति होगी। गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए सभी को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने, दैनिक उपयोग की सामग्री और पानी की व्यवस्था अपने साथ रखने के निर्देश दिए गए हैं। चुनाव ड्यूटी में लगे सभी अधिकारी और कर्मचारी अनुशासित रहते हुए निष्पक्षता, निष्ठा और कार्य कुशलता से अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे। उन्हें अपने पहचान पत्र हमेशा अपने पास रखने के भी निर्देश दिए गए हैं। इस ब्रीफिंग के माध्यम से प्रयागराज पुलिस और प्रशासन ने यह सुनिश्चित किया है कि लोकसभा चुनाव 2024 निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो सके।

Next Post

रास्ते व नाली के विवाद में कहा सुनी के बाद मारपीट, दोनों पक्षों से कुल चार लोग घायल

(मनोज […]
👉