जनपद रायबरेली में मतदान निष्पक्ष, निर्भीक, शान्तिपूर्णक तरीके से सकुशल सम्पन्न

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time5 Minute, 47 Second

(राममिलन शर्मा) रायबरेली। जनपद रायबरेली की पांच विधानसभाओं में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में निर्धारित मतदेय स्थलो पर जनता जनार्दन, मतदाताओ ने बढ़चढ़कर मजबूत लोकतन्त्र के लिए जरूरी है। सबकी भागीदारी में हुए लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में मतदान कर अपने राष्ट्रीय कर्तव्य का निर्वहन किया। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी हर्षिता माथुर तथा पुलिस अधीक्षक अभिषेक कुमार अग्रवाल ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन के मतदान दिवस पर प्रातः से ही दर्जनों बूथों पर जाकर मतदान कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट/पीठासीन अधिकारी/मतदान अधिकारी से कहा कि वे त्वरित गति से मतदान कार्यों को निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश का पालन के अनुरूप निष्पक्ष, निर्भीक भय रहित होकर मतदान कराये। उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देश दिये कि वे पल-पल की जानकारी कन्ट्रोल रूम को देते रहे तथा यदि किसी मतदेय स्थल पर किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत हो तो तत्काल उसका निराकरण करा ले। उन्होंने कहा प्रत्येक दशा में सकुशल निष्पक्ष शान्ति तरीके से मतदान को सफल कराये। उन्होंने सुरक्षा में लगे कर्मियों से कहा कि मतदाताओं को पंक्तिबद्ध तरीके से मतदान कराये, जो भी मतदाता मतदान कर चुका हो वह अनावश्यक बूथ पर न रूके। इसके अलावा मतदाताओं से यह भी बताते रहे कि किसी भी प्रकार की अफवाहों पर वह कतई ध्यान न दे। मतदान निष्पक्ष व निर्भीक भय रहित तरीके से हो रहा है। सायं 6 बजे तक आने वाले सभी मतदाताओं का मतदान कराया जायेगा। मतदान करने के लिए युवक/युवतियों मतदान के लिए मतदान करने के लिए पंक्तिबद्ध होकर मतदान किया। मतदान करने के लिए अपनी वोटर लिए लेकर खुशी जा हिर की तथा मतदाता मित्रों द्वारा बुजुर्ग महिला व पुरुष मतदाताओं की सहायता कर उन्हें मतदान बूथों पर ले जा कर उनका मतदान कराया। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी हर्षिता माथुर ने कन्ट्रोल रूम द्वारा सभी स्थान पर माक-पोल मतदान शुरूआत की स्थिति भी जानी। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी हर्षिता माथुर व पुलिस अधीक्षक अभिषेक कुमार अग्रवाल का काफिला जनपद की विधानसभा क्षेत्रों के मतदान बूथों का स्थलीय निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा किया। डीईओ-एसपी ने इधर उधर खड़े लोगो से कहा कि वे अनावश्यक चैराहो पर भीड़ न जमा करे। बल्कि कहा कि मतदान चल रहा है जागरूक मतदाता बनकर बूथ पर जाये तथा अपना वोट शान से करके आये तथा परिजन, मित्रजनो को भी निष्पक्ष मतदान के लिए प्रेरित करके बूथ प्रतिशत बढ़वाने में अपना सहयोग दे। जिला अधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने मतदान केन्द्रों पर जाकर पीठासीन अधिकारी से मतदान का प्रतिशत पूछने के साथ ही समूची पोलिंग पार्टी का कुशल क्षेम पूछा साथ ही निर्देश दिये कि मतदान त्वरित गति से कराया जाये। तत्पश्चात जिलाधिकारी ने मतदान बूथों का निरीक्षण किया।
जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने समस्त विधानसभा क्षेत्रों में बने मतदान केन्द्र/आदर्श मतदान केन्द्र, पिंक केंद्र को भी देखा तथा मतदान की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। पीठासीन अधिकारियों से मतदान का प्रतिशत जाना तथा त्वरित गति से मतदान कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने यह भी कहा कि मत दाता पहचान पत्र न होने की दशा में वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेज की मदद से भी मतदान कराये। इसके अलावा अनेक मतदेय स्थलों के मतदान की स्थिति का भी जायजा लिया, तथा निर्वाचन में लगे अधिकारियों, कर्मचारियों को उचित दिशा निर्देश दिये। मतदान दिवस पर जनपद में चैतरफा चाकचैबंद व्यवस्था रही। मतदान दिवस पर बूथों पर मतदाता सहायता केन्द्र पूरी तरह से क्रियाशील नजर आये।
जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट आदि अधिकारी पूरी तरह से सक्रिय रहे। इसके अ लावा कई मोहल्लों व ग्रामीण आदि लोगो ने बढ़चढ़कर मतदान करने के बारे में बताया।

Next Post

वाह रे सेवा समितियां! - सेवा शुल्क का डंडा - अपनी सेवा समिति के प्रचार का जोरदार फंडा

एडवोकेट […]
👉