पुलिस और पीरामल फाइनेंस ने साइबर सुरक्षा जागरूकता पहल ‘सबकी नीयत साफ नहीं होती’ लान्च की

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time5 Minute, 1 Second

(राममिलन शर्मा)
रायबरेली। लखनऊ रेंज पुलिस और पीरामल फाइनेंस ने उ0 प्र0 के नागरिकों को जागरुक करने के लिए दिनांक 26 सितम्बर 2023 को एक संयुक्त साइबर पहल ‘सबकी नीयत साफ नहीं होती’ का आयोजन किया गया। वित्तीय साइबर धोखाधड़ी के खिलाफ जागरूकता, सुरक्षा और रोकथाम पर लखनऊ रेंज पुलिस और पीरामल फाइनेंस की संयुक्त पहल में पहले चरण में अगले 2 महीनों में सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली और खीरी जिलों में नुक्कड़ नाटक, सोशल मीडिया आउट रीच, इंटरैक्टिव कार्यशालाएं, वीडियो, बैनर, साइनेज बोर्ड और अन्य गतिविधियों के मा ध्यम से जन जागरुकता कार्यक्रम शामिल हैं। जनपद रायबरेली से इस पहल की शुरुआत श्री पियूष मोर्डिया, अपर पुलिस महानिदेशक लखनऊ मंडल, श्री तरूण गाबा पुलिस महानिरीक्षक लखनऊ परिक्षेत्र और श्री आलोक प्रियदर्शी, एसपी रायबरेली की गरिमामयी उपस्थिति में की जा रही है। इस दौरान श्री सुनीत मदान, मुख्य परिचालन अधिकारी और श्री अरविंद अय्यर, प्रमुख मार्केटिंग, पीरामल फाइनेंस, व अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और पीरा मल फाइनेंस के अधिकारी /कर्मचारीगण उपस्थित रहे।
इस पहल का उद्देश्य उन अनुभवों और साइबर खतरों पर आमजनमानस से सीधे बात करना है जिनका व्यक्ति दैनिक आधार पर सामना करते हैं और उन्हें सतर्क रहने और वित्तीय साइबर धोखाधड़ी का शिकार न होने के लिए शिक्षित करना है। इसके अतिरिक्त इसका उद्देश्य संभावित साइबर खतरों को पहचानने, निवारक उपायों को लागू करने, धोखाधड़ी वाली गतिविधियों की तुरंत रिपोर्ट करने और खुद को और अपने प्रियजनों को संभावित वित्तीय नुकसान से बचाने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल के साथ व्यक्तियों को सशक्त बनाना है। रायबरेली पुलिस और पीरामल फाइनेंस की ‘सबकी नीयत साफ नहीं होती’ ‘संयुक्त साइबर सुरक्षा पहल’ सरल एवं कार्यवाही योग्य सलाह देने पर केंद्रित है ताकि यू0पी0 में हर किसी के पास साइबर अपराध के खिलाफ रक्षा की एक ठोस जानकारी हो। आम जनता के भीतर जागरूकता बढ़ाना और सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के बीच मजबूत सहयोग को बढ़ावा देना, ऑनलाइन क्षेत्र में व्यक्तियों और उनके वित्तीय कल्याण दोनों की सुरक्षा के लिए यह महत्वपूर्ण पहल साबित होगी।
भारत में इंटरनेट के उपयोग में उल्लेखनीय वृद्धि के बीच, दुनिया भर में दूसरे सबसे बड़े उपयोगकर्ता आद्दार के साथ, हमें अर्ध-शहरी और ग्रामीण भारत में गहरी डिजि टल पैठ को स्वीकार करना चाहिए। साइबर साक्षरता की आवश्यकता कभी इतनी अद्दिक नहीं रही और साइबर सुरक्षा जागरूकता बढ़ाने के लिए अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है। इस महत्वपूर्ण कदम में लखनऊ रेंज पुलिस के साथ पीरामल फाइनेंस का साथ आना उल्लेखनीय है। इस पहल का उद्देश्य राज्य के नागरिकों को न केवल साइबर खतरों को पहचानने में, बल्कि घटनाओं को सक्रिय रूप से रोकने और निवारण के लिए सही रास्ते तलाशने में भी सशक्त बनाना है। यह डिजि टल रूप से सुरक्षित भारत की दिशा में सही दिशा में एक कदम है। साइबर द्दोखा धड़ी के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए रायबरेली पुलिस सदैव तत्पर है। हमारा लक्ष्य डिजिटल खतरों से खुद को बचाने के लिए नागरिकों के बीच जागरूकता और ज्ञान की एक मजबूत नींव तैयार करना है।
यह पहल सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और एक सुरक्षित और सुरक्षित डिजिटल वातावरण को बढ़ावा देने के लक्ष्य के अनुरूप है।

Next Post

E-PAPER 28 SEPTEMBER 2023

CLICK […]
👉