श्रद्धालुओं के आवागमन में पूजा अर्चना हेतु पर्याप्त सुनिश्चित व्यवस्था की जाए-तरुण गाबा

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time4 Minute, 30 Second

सावन मेला एवं कांवड़ यात्रा की तैयारियों के संबंध में आईजी रेंज लखनऊ तरुण गाबा दिए आवश्यक दिशा निर्देश
(बीके सिंह) सीतापुर।
आई0जी0 रेंज लखनऊ तरूण गाबा, जिलाधिकारी अनुज सिंह एवं पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान ने बिसवां में शिवाला मंदिर में पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं निर्देश दिये कि व्यवस्थित रूप से श्रद्धालुओं के आवागमन एवं पूजन अर्चन हेतु पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने सुरक्षा के दृष्टिगत भी पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती सुनि श्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने मंदिर में पूजन अर्चन भी किया। इसके साथ ही सभी अधिकारियों ने कावड़ि यों के पैदल आने वाले मार्ग को भी देखा एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
इसके उपरान्त आई0जी0 रेंज लखनऊ तरूण गाबा, जिलाधिकारी अनुज सिंह एवं पुलिस अधीक्षक घुले सुशी ल चन्द्रभान ने सावन मेला एवं काॅवड़ यात्रा की तैयारियों के संबंध में जनपद के महत्व पूर्ण स्थलों का निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अद्दि कारियों को कड़े निर्देश दिये कि समस्त आवश्यक प्रबंध समय से पूर्ण किये जायें, जिससे कोई असुविधा न हो और यात्रा तथा शिव मंदिरों में पूजन का कार्य सकुशल सम्पन्न हो सके। संबंधित मार्गों के दुरूस्तीकरण, स्थलों की साफ-सफाई, चूना छिड़ काव सहित आवश्यक मूलभूत सुविधाओं का प्रबन्ध समय से सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये गये। उन्होंने चल हारी घाट से जल ले जाने वाले काॅवड़ियों की सुरक्षा एवं तैयारियों से संबंधित जान कारी लेते हुये निर्देश दिये कि नदी के घाट पर गहराई वालें स्थानों पर फ्लोटिंग बैरी केटिंग करने के साथ ही अद्दि क गहराई होने के संबंध में चेतावनी बोर्ड प्रदर्शित किया जाये। पर्याप्त संख्या में नावों एवं गो ताखोरों की व्यवस्था सुनिश् िचत की जाये। महिलाओं हेतु अलग से चेजिंग रूम बनाया जाये।
शौचालयों के पर्याप्त प्रबंध एवं उनकी नियमित रूप से साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश संबंधित अधि कारियों को दिये गये। याता यात के आवागमन पर नियंत्रण रखा जाये तथा जहां पर सम्भव हो वहां पर डाई वर्जन कर दिया जाये। वाहनों के पार्किंग की भी पर्याप्त व्यवस्था कर ली जा ये। उन्होंने कहा कि प्रकाश एवं बैकअप के लिये जनरेटर, पीने वाले पानी आदि की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की जाये। भण्डारें हेतु भी उचित व्यवस्था की जाये ताकि क हीं पर भी जाम की स्थिति उत्पन्न न होने पाये। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थल पर भीड़ एवं अव्यवस्था की स्थिति उत्पन्न न हो, यह सुनिश्चित किया जाये। स्थलों का चयन कर मेडिकल टीमों की तैनाती करते हुये दवाओं एवं सेवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाये।
गोलक कोडर के प्रधान को जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुये कहा कि बाढ़ से पूर्व सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जायें तथा नाव की पर्याप्त मात्रा सुनिश्चित की जाये।

Next Post

शिक्षा का लक्ष्य विद्यार्थी को स्वावलंबी बनाना तथा भावी जीवन की चुनौतियों के लिए तैयार करना था - प्रदीप पांडेय

गुरु […]
👉