उद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह व जिलाधिकारी ने 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर किया योग

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time4 Minute, 34 Second

पौराणिक एवं वैदिक पद्धति योग को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए प्रधानमंत्राी को दिया धन्यवाद
(राममिलन शर्मा)
रायबरेली। नवम अन्तर्रा ष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित ‘‘योगोत्सव’’ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार तथा कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दिनेश प्रताप सिंह व जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती पूजा यादव, अपर जिलाधि कारी (प्रशासन) श्री प्रफुल्ल कुमार त्रिपाठी सहित जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ जनमानस ने सामूहिक योगा भ्यास कार्यक्रम में योगासन की विभिन्न मुद्राओं के जरिये जनपद वासियो को स्वस्थ्य और निरोगी रहने का व आरोग्य जीवन मूल मंत्र व आरोग्य स्वास्थ्य के टिप्स व संदेश दिये गये।
उद्यान मंत्री ने श्री दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि प्रधा नमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के अथक प्रयासों से पौराणिक एवं वैदिक पद्धति योग को एक अंतरराष्ट्रीय पहचान मिल पाई है। जिसके फलस्वरूप आज भारत के साथ-साथ पूरा विश्व के लोग अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग कर रहें है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के हम सभी आभारी हैं, जिन्होंने भारतीय ऋषि परंपरा के उपहार योग को न केवल भारत में, बल्कि दुनिया में प्रतिष्ठित किया है।
उद्यान मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि आज योग प्रत्येक घर में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नियमित रूप से योग करने व्यक्ति निरोग रहता है और लम्बे समय तक जीवित रहता है। उन्होंने इस अवसर पर लोगों से अपील किया कि योग को सिर्फ एक विशेष दिन के लिए ही न किया जाय बल्कि योग को अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करें। आज के समय प्रत्येक व्यक्ति के लिए योग करना जरूरी है।
जिलाधिकारी श्रीमती माला श्रीवास्तव ने आमजन से आवाहन किया कि वह योग को अपने दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन कम से कम आधा घंटा आवश्यक रूप से योग करना चाहिए और कहां कि योग करने से मनुष्य स्वस्थ व निरोग रहता है। उन्होंने कहा कि योग करने से हम स्वयं व अपने आसपास के लोगों को व समाज को स्वस्थ व निरोग बना पाएंगे और वसुदेव कुटुंबकम की परिकल्पना को साकार कर पाएंगे। उन्होंने सभी को नवम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि जो करेगा योग, वह रहेगा निरोग। योग को सहजता, सरलता व सजगता के साथ करना चाहिए। योग के लिए समय की कोई पाबंदी नहीं है।
इस अवसर पर मा0 उद्यान मंत्री द्वारा नवम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर चित्रकला, रंगोली, भाषण आदि प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र/छात्राओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Next Post

विशेष योग शिविर के साथ मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

(मनोज […]
👉