जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास कार्यक्रमों की प्रगति समीक्षा बैठक सम्पन्न

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time6 Minute, 55 Second

(गुणेेशराय) श्रावस्ती। बुधवार को जिलाधिकारी नेहा प्रकाश की अध्यक्षता में शासन के सर्वोच्च प्राथमिकता प्राप्त विकास कार्यक्रमांे (नवीन 37 प्रारूप) की प्रगति समीक्षा बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि निर्माणाधीन विकास के अद्दूरे कार्यो को युद्ध स्तर पर कार्य कराकर पूरे किये जाएं। इसके अलावा अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों द्वारा कार्य योजना बनाकर अपने- अपने निर्धारित विभागीय लक्ष्यों को निर्धारित समयावधि के अन्दर पूरा किया जाए। यदि इसमें किसी भी विभागीय अधिकारी द्वारा लापरवाही बरतने की शिकायत मिली तो निश्चित ही उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
बैठक में विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देश दिया कि निवेश मित्र पोर्टल का प्रचार-प्रसार कराया जाए। और यह भी सुनिश्चित किया जाए कि इससे अधिक से अधिक उपभोक्ताओं को लाभ मिल सके। उन्होने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिया कि सड़कों की मरम्मत कार्य में तेजी लायी जाए और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना द्वारा निर्मित सड़कों की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। इसके लिए लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता व अवर अभियंता को निर्देशित किया कि जिला पंचायत स्तर से चल रहे मरम्मत कार्य का भी निरीक्षण कर जायजा लेते रहे।
सेतु निर्माण हेतु विकास खण्ड इकौना में मनकौरा- कोडरी सम्पर्क मार्ग पर गोबार नाला पर स्पान आर0सी0सी0 लघु सेतु का निर्माण कार्य एवं ग्राम मनोहरापुर नाले पर स्पान आर0सी0सी0 लघु सेतु को मार्च 2023 तक पूरा कराये जाने का निर्देश दिया। विकास खण्ड गिलौला में परसिया भवानी नगर में नाले पर आर0सी0सी0 लघु सेतु का निर्माण कार्य 2023 तक पूरा कराया जाए। विकास खण्ड इकौना में मनोहरापुर सम्पर्क मार्ग में खाली नाले पर स्पान आर0सी0सी0 का निर्माण कार्य मार्च 2023 तक पूरा कराने का निर्देश दिया।
कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सोलर पम्प की स्थापना हेतु चयनित किसानों के खेतो में सोलर पम्प की स्थापना कराये जाने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की भी समीक्षा की गई। पशुपालन विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि जिले के सभी गोशालाओं में गोवंशो को ठंडी से बचाव हेतु कारगर व्यवस्था की जाए। पशुओं का शत- प्रतिशत जियो टैगिंग कराया जाए। इसके अलावा भूसा, हरा चारा एवं रख-रखाव की भी समुचित व्यवस्था की जाए, ताकि गोवंशों को कोई दिक्कत न होने पाये।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि कैम्प लगाकर पात्रों को आयुष्मान कार्ड मुहैया कराया जाए।
दवाओं की हमेशा शत- प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित रखी जाए तथा परिवार नियोजन पर विशेष बल दिया जाए। पंचायती राज विभाग की समीक्षा के दौरान 01 पंचायत भवन का निर्माण कार्य अनारम्भ पाये जाने पर जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि शीघ्र निर्माण कार्य प्रारम्भ कराकर कार्य को पूरा कराया जाए। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि कार्यदायी संस्थाओं की अलग से बैठक आयोजित करके उनके द्वारा कराये जा रहे कार्यो की समीक्षा की जाए।
बैठक के दौरान समाज कल्याण विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, दिव्यांगजन सशक्ती करण विभाग, प्रोबेशन, बेसिक शिक्षा विभाग, कौशल विभाग सहित अन्य तमाम विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति की गहन समीक्षा की गई और लक्ष्य पूरा करने हेतु निर्देशित किया गया।
बैठक का संचालन मुख्य विकास अधिकारी अनुभव सिंह ने किया।
इस अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी ए0पी0 यादव, जिला विकास अधिकारी रामसमुझ, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एस0 पी0 तिवारी, परियोजना निदेशक इन्द्रपाल सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी अजय कुमार यादव, डी0सी0 एन0आर0एल0एम0, उपनिदेशक कृषि कमल कटि यार, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 विनोद कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी आनन्द प्रकाश, अधिशासी अभियंता जल निगम एस0 एम0 असजद, जिला विद्यालय निरीक्षक सन्त प्रकाश, जिला उद्यान अधिकारी दिनेश चैधरी, सहायक निदे शक मत्स्य सुरेश कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Next Post

वांछित चल रहे छः वारंटी अभियुक्त गिरफ्तार

(पुष्कर […]
👉