स्वास्थ्य कार्यक्रमों में लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लायें -डीएम

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time4 Minute, 58 Second

(विवेक कुमार) रायबरेली। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने बचत भवन के सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सदस्यों को निर्देश दिये है कि शासन द्वारा स्वास्थ्य समिति की शासी निकाय द्वारा जो कार्यक्रम योजनाए समयबद्ध है उन्हें समयबद्ध तरीके से कार्यो में रूचि लेकर पूरा किया जाये।
कार्यो की प्रगति कम पाये जाने पर एमओआईसी को चेताते हुए कहा कि अस्पतालों में जो भी मरीज आये उनका सभी मरीजो बेहतर से बेहतर ईलाज कराया जाये। स्वास्थ्य के कार्यो की प्रगति को बेहतर बनाते हुए प्रगति बढ़ाये।
जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने कहा कि योजनान्तर्गत जो कार्य कराये जा रहे हैं वह शासन की मंशा के अनुरूप कराये। जिसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता/लापरवाही न बरती जाये। स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं/कार्यक्रमों को नियमानुसार कार्यवाही की जाए तथा कोविड-19 वायरस के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए निर्देश देते हुए कहा कि जनपद संचारी रोग नियंत्रण अभियान/ दस्तक अभियान पर विशेष ध्यान दिया जाए। कोरोना प्रोटोकाल के नियमों का पालन करते हुए स्वास्थ्य कार्यक्रमों में लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लाए।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम/ अभियान को सफल बनाने के लिए माइक्रो प्लान तैयार कर विशेष अभियान की गतिविधियों को सफल बनाये। जननी सुरक्षा योजना भुगतान के लाभार्थियों व आशाओं को ससमय भुगतान करे। जननी सुरक्षा योजना, मातृ मृत्यु समीक्षा, आयुष्मान भारत योजना, राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन, राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम, परिवार नियोजन, राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण, जन आरोग्य योजना, एनपीसीडीसीएस, राष्ट्रीय कुष्ठ निवारण, आदि योजनाओं में विशेष ध्यान दें। भुगतान सम्बन्द्दी कार्यो में विशेष सर्तकता बरते नियमों की अनदेखी न हो। उन्होंने सीएमओ को निर्देश देते हुए कहा कि वित्तीय नियमों का पूरा पालन किया जाये। एमओआईसी क्षेत्र में कार्य कर रही आशाओं व एएनएम को कार्यो पर पूरी तरह से नजर रखे तथा उनके कार्यो की निरन्तर समीक्षा भी करते रहें। स्वास्थ्य कार्यक्रमों के प्रति अधिक जागरूकता बढे। स्वास्थ्य कार्यक्रमों में अधिक जागरूकता व लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लायी जाये। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, जे0एस0वाई0 का खर्च सरकार की मंशा के अनुरूप खर्चा कर योजनाओं के क्रियान्वयन में अपेक्षित प्रगति लाये।
जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने समस्त जिला स्तरीय एवं ब्लाक स्तरीय चिकित्सा इकाई की सफाई व्यवस्था चिकित्सालय परिसर एवं शौचालय की साफ- सफाई व्यवस्था नियमित रूप से दुरूस्त रखने के साथ ही पूरी तरह से सेनेटाइजर की व्यवस्था भी रहे।
आशा, एएनएम आदि द्वारा बैठक पूर्व में ही होती है तथा कार्य योजना का भली-भांति क्रिया न्वयन किया जाता है कार्यो की समीक्षा भी करते रहे।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 वीरेन्द्र सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी महिला, जिला चिकित्सा अधीक्षक, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी सहित एडीआईओ इंजेश सिंह सहित सूचना के प्रचार सहायक बड़े लाल यादव सभी एमओआईसी समस्त सीएच सी के अद्दीक्षक आदि भी उपस्थित रहे।

Next Post

महाविद्यालयों में 3120 छात्रों को टैबलेट/ स्मार्टफोन का किया गया वितरण

(संदीप […]
👉