कटे होंठ और तालू के मुफ्त उपचार के लिए पंजीकरण शिविर आयोजित

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time5 Minute, 18 Second

(अजीत यादव) बहराइच। जिले में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत स्माइल ट्रेन संस्था के सहयोग से जन्म से कटे होट व तालू का निःशुल्क ऑपरेशन व इलाज के लिए पंजीकरण शिविर लगाया गया। यह शिविर मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में लगाया गया।
लखनऊ के सिप्स अस्पताल की ओर से लगाये गये इस शिविर में इलाज और ऑपरेशन के लिए 124 बच्चों को चयनित किया गया। इसमें से 55 बच्चों को संस्था के ही बस से लखनऊ रेफर भी कर दिया गया। जहां उनके रहने खाने की व्यवस्था निःशुल्क की जाएगी। शेष बच्चे भी जल्द भेजे जाएंगे।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सतीश सिंह ने बताया शिविर में चयनित बच्चों का ऑपरेशन और सम्पूर्ण इलाज सिप्स अस्पताल लखनऊ में निःशुल्क किया जायेगा। यह संस्था उन बच्चों के लिए वरदान साबित हो रही है जिन्हे जन्म से ही कटे होट व तालू में समस्या है । उन्होंने अधिक से अधिक लोगों से इस कार्यक्रम से लाभ लेने की अपील की ।
सिप्स संस्था के डा0 शाहिद ने बताया कि अस्पताल में अभी तक ऐसे लगभग 13000 बच्चों का सफल इलाज किया जा चुका है। यह इलाज पूर्णतः निःशुल्क होता है। चयनित मरीजो को इलाज के लिए जिले से संस्था की बस लखनऊ लेकर जाती है। बस उपलब्ध न हो पाने की दशा में मरीज और अभिभावक के आने- जाने का किराया भी संस्था की तरफ से दिया जाता है । अधिक जानकारी के लिए स्माइल ट्रेन संस्था के प्रतिनिधि मोहम्मद आमीन खान के मोबाइल नं. 9984550786, 923543 5014 पर संपर्क किया जा सकता है।
डीईआईसी मैनेजर आरबीएसके गोविंद रावत ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जन्मजात दोष के लगभग 120 बच्चों का ऑपरेशन विगत वर्षो में कराया जा चुका है। उन्होंने बताया कि बच्चों में कटे-फटे होंठ या तालू की जन्मजात दोषों का सुनि योजित एवं सम्पूर्ण उपचार हेतु राज्य स्तर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट के मध्य दिनांक 31 मई 2018 को करार किया गया था। इसके अलावा डीईआईसी सेंटर्स के माध्यम से बच्चों में जन्मजात दोष दिल का छेद, कम सुनना, अस्थि रोग, पैर का घुमा हुआ होना जैसी करीब 47 प्रकार की जन्मजात बीमारियों का भी निःशुल्क इलाज कराया जा रहा है।
सिप्स अस्पताल प्ला स्टिक सर्जन व स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट के डायरेक्टर डा रितेष पुरवार और उनकी टीम ने बताया कि कटे हुए होंठ वाले बच्चों का ऑपरेशन होने के समय उनकी उम्र कम से कम 4 से 6 महीने व वजन 5 किलोग्राम होनी चाहिए, वहीँ तालू की समस्या वाले बच्चों की उम्र 7 से 9 महीने व वजन 5 किलोग्राम होनी चाहिए।
प्रोजेक्ट अवेयरनेस असिस्टेंट स्माइल ट्रेन के मो0 आमीन खान ने बताया कि यह सुविधा मरीजों के लिए प्रत्येक दिन व निरंतर दिनों के लिए है। उन्होने बताया पहले आपरेशन करवा चुके व परिणाम से असंतुष्ट मरीज भी निःशुल्क आपरेशन का लाभ उठा सकते हैं।
इस मौके पर इस मौके पर चिकित्सा अधीक्षक डा. ओपी पांडेय, डा जयंत कुमार एसीएमओ, एसीएमओ डा. योगिता जैन, डीएचईआईओ ब्रजेश कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंदक सरजू खान, आरबी एसके टीम के सदस्य डा0 मो व जुबेर खान, डा रवि यादव, डा उमेश कुमार, डा एस के सिंह, डा फराज, डा फरीद, डा निजाम, डा शाहीन किश्वर, ममता स्वरूप ए एन एम, आप्टोमेट्रिस्ट वाहीद, सत्यप्रकाश, इंतियाज, आदि सिप्स अस्पताल से मनु श्रीवा स्तव, राजू गौतम, राजेंद्र गौतम सहित अन्य लोग भी उपस् िथत रहे , कार्यक्रम का संचा लन डिस्ट्रिक्ट कंसलटेंट आरकेएसके राकेश गुप्ता द्वारा किया गया।

Next Post

E-Paper 25 December 2021

Click […]
👉