मेले में पहले दिन उमड़ी भारी भीड़, बच्चों ने की जमकर मस्ती

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time4 Minute, 6 Second

(शमशाद सिद्दीकी) सरोजनीनगर। लखनऊ के सरोजनीनगर सई नदी के तट पर बनी गाँव में लगने वाला तीन दिवसीय पौराणिक व ऐतिहासिक हटिया मेला रविवार से शुरू हो गया। ग्रामीण परिवेश से परिपूर्ण झ्स मेले की शुरुआत पूर्व विधानसभा प्रत्याशी शिवशंकर सिंह ‘शंकरी’ ने श्री रेतेश्वर महादेव मन्दिर में पूजा-अर्चना के साथ की। इस मौके पर श्री रेतेश्वर हटिया मेला प्रबंध समिति के अध्यक्ष राकेश सिंह चैहान, संरक्षक जग नायक सिंह चैहान, ग्राम प्रधान रमेश कुमार गुप्ता, शिवनरायन सिंह चैहान, सपा जिला उपाध्यक्ष विनय दीक्षित, महासचिव शब्बीर खान, लोहिया वाहिनी जिलाध्यक्ष शशिलेन्द्र यादव, क्षेपंस अंचल गौतम, विकास सिंह व विधानसभा अध्यक्ष रेशब खान सहित बड़ी संख्या में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।
मेले में पहले दिन उमड़ी भारी भीड़, बच्चों ने की जमकर मस्ती
ऐतिहासिक हटिया मेले में पहले दिन रविवार को लखनऊ, उन्नाव व रायबरेली सहित आसपास के जिलों की ग्रामीण जनता की भारी भीड़ उमड़ी। इस मौके पर जहाँ पुरूष- महिलाओं ने मेले का आनन्द लेने के अलावा सई नदी में स्नान कर तट पर स्थित श्री रेतेश्वर महादेव मन्दिर में पूजा कीप् वहीं इनके साथ आए बच्चों ने चटोरी गली में जाकर गोल गप्पे, चाट, चाऊमीन, जलेबी, सिंधाड़ा की गूदी इत्यादि विभिन्न प्रकार की खाद्य वस्तुओं का स्वाद लेने के साथ ही यहाँ लगे दर्जन भर से अधिक झूलों में झूला झूल कर जमकर मस्ती की। मेले में आये दर्शकों के लिए देर शाम से लखनऊ की मशहूर कम्पनी द्वारा रंगारगं कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।
घरेलू सामान की दुकानों पर महिलाओं ने की जमकर की खरीददारी
हटिया मेला में घरेलू सामान की दर्जनों दुकाने सजी है। यहाँ रोजमर्रा की जरूरत वाली चीजें जैसे, रोटी सेकने के लिए तवा-चिमटा, कढ़ाई, बेलन, कलछुल, चमचा, सिलबट्टा, चकिया, मूसर, फुँकनी, चलनी व मिट्टी के बर्तनों की महिलाओं ने खूब खरीददारी की। वहीं युवतियों नें सौन्दर्य प्रसाधन की दुकानों ( बिसात खाना) में पहुंचकर भिन्न-भिन्न प्रकार के आइटम खरीदे।
मेले में नदारत रही पुलिस
हटिया मेले में भले ही पहले दिन हजारों लोगों का हुजूम उमड़ा, लेकिन स्थानीय पुलिस अधिकारियों की उदासीनता के चलते सुरक्षा व्यवस्था के लिए यहाँ एक होमगार्ड जवान तक नजर नही आया। जबकि इससे पहले प्रत्येक वर्ष तीन दिवसीय मेले में भीड़-भाड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से पुलिस के साथ ही पीएसी जवान तैनात किए जाते रहे हैं। इस सम्बंध में प्रभारी निरीक्षक बंथरा राघवेन्द्र सिंह का कहना है कि मेले में पर्याप्त पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है , लेकिन वीआईपी मूवमेंट की वजह से थोड़ी दिक्कत आ गई है जिसे दूर कर दिया जायेगा।

Next Post

मौलाना राबे हसन नदवी साहब को मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड के अध्यक्ष बनने पर बधाई

(सौरभ […]
👉