विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत जनपद स्तरीय कार्यक्रम का किया गया आयोजन

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time6 Minute, 21 Second

(बीके सिंह) सीतापुर। विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत जनपद स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन राज कीय इण्टर कालेज सीतापुर के प्रांगण में किया गया। कार्यक्रम के दौरान माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से की गई वार्ता तथा माननीय प्रधानमंत्री के संबोधन का सजीव प्रसारण किया गया। इस अवसर पर संयुक्त रूप से मा0 सांसदगण एवं जिला अधिकारी अनुज सिंह द्वारा विकसित भारत बनाने हेतु शपथ भी दिलायी गयी। मान नीय सांसद सीतापुर, माननीय सांसद मिश्रिख एवं जिला अधिकारी सीतापुर सहित उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत एल0ई0डी0 वीडियो वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री आ वास योजना शहरीध्ग्रामीण, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, वृद्धावस्था पेंशन, आयुष्मान भारत आदि योजनाओ के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी वितरित किए गए। कृषि विभाग, समाज कल्याण विभाग, पूर्ति विभाग, प्रोबेशन विभाग, चिकित्सा विभाग आदि विभागों द्वारा स्टाल लगाकर विभागीय योज नाओं का प्रदर्शन किया गया, जिनका सभी अतिथियों ने अवलोकन भी किया। कार्य क्रम के दौरान माननीय सांसद सीतापुर राजेश वर्मा ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी के विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के उद्देश्य से इस यात्रा का शुभारंभ किया गया है। इसके अंतर्गत जनपद के सभी गांवों एवं नगरीय क्षेत्रों में कार्यक्रमों का आयो जन कराते हुए विभिन्न योज नाओं के लाभार्थियों को ला भान्वित किया जाएगा। उन्हों ने कहा कि जहां-जहां यह यात्रा जा रही है, वहां हजारों और सैकड़ों की संख्या में लोग निकलकर आ रहे हैं। आ युष्मान भारत के लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा रहा है।
ड्रोन के माध्यम से खेत में छिड़काव हेतु डैमों दिखाया गया है उससे ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों को खेत में छिड़ काव हेतु प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। कार्यक्रम को संबो धित करते हुए माननीय सांसद मिश्रिख श्री अशोक रावत ने कहा कि सभी योजनाओं का लाभ अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को दिए जाने के उद्देश्य से यह यात्रा आयोजित की जा रही है। उन्होंने सभी से सहयोग की अपेक्षा करते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी सभी के हितार्थ लगाता र कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मुफ्त राशन की योजना 5 साल और बढ़ा दी गई। इसके साथ ही उज्ज्वला, आयुष्मान भारत जैसी महत्वा कांक्षी योजनाएं भी संचालित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी देशवासियों को सदैव अपना परिवार मानकर खड़े रहते हैं और सभी के हितार्थ निरंतर कार्य करते रहते है। उन्होंने सभी से अपेक्षा की कि इन सभी योजनाओं का लाभ ले एवं 2047 तक विकसित भारत का लक्ष्य प्राप्त करने हेतु माननीय प्रधानमंत्री जी को अपना सहयोग भी दें। उन्होंने कहा कि जनपद में भी विकास की गति तेजी से बढ़ रही है। नैमिष विकास परिषद का गठन, अधूरे पुलों के कार्यों को पूर्ण करना, अवैध कब्जे से जमीनों को मुक्त कराना आदि से संबंधित कार्य भी तेजी से चलाए जा रहे है।
जिलाधिकारी अनुज सिंह ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत जन पद में 16 वैन मिले है। यह 16 वैन के जनपद की प्रत्येक ग्राम सभा एवं नगरीय निकायों के वार्डों में जाकर सभी को केन्द्र सरकार एवं राज्य सर कार द्वारा संचालित लाभार्थी परक योजनाओं से अवगत कराएंगे तथा लाभ प्राप्त करने से छूटे हुए पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित किए जाने हेतु भी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी ग्राम सभाओं और नगरीय निकायों को इन योजनाओं से संतृप्त किए जाने के निर्देश भी दिए गये हैं। कार्यक्रम के दौरान मुख्य विकास अधिकारी नि धि बंसल, अपर जिलाधिका री नीतीश कुमार सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 हर पाल सिंह, जिला विकास अ धिकारी हरिश्चन्द्र प्रजापति, नगर पालिका अध्यक्ष सीतापुर के प्रतिनिधि मुनीन्द्र अवस्थी, जिला पंचायत राज अधि0 मनोज कुमार, जि0 समाज कल्याण अधि0 हर्ष मवार, अधिशासी अधि0नगर पालिका परिषद सहित संबंधित अधि0 कारी व लाभार्थीगण उपस्थित रहे।

Next Post

दुनियां में जहां भी बदलाव हुए हैं वहां तरुणाई ने हमेशा नेतृत्व किया है - एड0 किशन सनमुखदास

एडवोकेट […]
👉