अब अंतरा इंजेक्शन बन रहा महिलाओं की पहली पसंद

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 15 Second

(राममिलन शर्मा)
रायबरेली। परिवार नियोजन को अपनाने के लिए जिले की महिलाएं आगे आ रहीं हैं। बीते तीन सालों के आंकड़े बताते हैं कि परिवार नियोजन के अस्थायी साद्दनों में महिलाओं ने गर्भ निरोधक तिमाही इंजेक्शन अंतरा के प्रति अपनी दिलचस्पी दिखाई है।
यूं बढ़ रहा अंतरा का ग्राफ
वित्तीय वर्ष -कुल लगे अंतरा 2022 -9578, 2021 -7734, 2020 -5609।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीरेंद्र सिंह ने बताया कि यह इंजेक्शन किसी भी स्वास्थ्य केंद्र पर लगवाया जा सकता है। अनचाहे गर्भ से बचने और दो बच्चों के बीच में अंतर रखने के लिए गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा प्रति तीन माह के अंतर पर लगाया जाता है। इसे माहवारी आने के एक सप्ताह के अंदर और प्रसव होने के छह सप्ताह बाद ही लगाया जाता है। गर्भवती को यह इंजेक्शन नहीं लगाया जाता है। इसकी एक डोज लगवाने से तीन माह तक गर्भधारण की चिंता से मुक्ति मिल जाती है। इसकी हर एक डोज लगवाने पर लाभार्थी को प्रोत्साहन राशि के रूप में एक सौ रुपया मिलता है।
परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. अरविंद कुमार यादव ने बताया कि अंतरा लगवाने के बाद कई बार अनियमित माहवारी की समस्या हो जाती है, लेकिन इसमें घबराने की जरूरत नहीं है। अंतरा लगवाने के बाद उस जगह को रगड़ना नहीं चाहिए। यह इंजेक्शन् उच्च रक्तचाप, योनि से रक्तस्राव, प्रसव के छह सप्ताह के अंदर, स्ट्रोक या डायबिटीज, स्तन कैंसर और लिवर की बीमारी में नहीं अपनाई जाती है इसलिए बिना चिकित्सक की सलाह पर इसे नहीं अपनाना चाहिए।
नोडल अधिकारी ने बताया कि लक्षित दंपति को परिवार नियोजन की जानकारी देने और उसके साधनों की स्वीकार्यता बढ़ाने के बारे में जागरूक करने के लिए हर माह की 21 तारीख को स्वास्थ्य केन्द्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाता है।
इसके अलावा प्रत्येक माह के प्रथम और तीसरे शुक्रवार को अंतराल दिवस का भी आयोजन किया जाता है। इन मौकों पर लाभा र्थियों की शादी के दो साल बाद ही गर्भधारण की योजना बनाने के बारे में काउंसलिंग की जाती है, और बास्केट आफ च्वाइस की जानकारी देते हुए परिवार नियोजन के आधुनिक साधनों के बारे में बताया जाता है।

Next Post

E-PAPER 20 NOVEMBER 2023

CLICK […]
👉