जिलाधिकारी ने ’’नंदन वन’’ में वृक्षारोपण कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time4 Minute, 30 Second

– मानव जीवन को सुखी, समृद्धि व संतुलित बनाये रखने के लिए पौधरोपण है जरूरी – जिलाधिकारी
– प्रकृति का संतुलन बनाये रखने में वृक्षों की है अहम भूमिका – अपर जिलाधिकारी
(गुणेश राय) श्रावस्ती।
नगर पंचायत इकौना के अन्तर्गत मोहल्ला पटेल नगर स्थित रानी तालाब की भूमि को गन्दगी से मुक्त कराकर ’’नंदन वन’’ के रूप में विकसित किया गया। जिसमें जिलाधिकारी कृतिका शर्मा ने पौधारोपण कर वृहद पौध रोपण का शुभारम्भ किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने ’’पीपल’’ एवं अपर जिलाधि कारी न्यायिक सुभाष चन्द्र यादव ने ’’पाकड़’’ का पेड़ लगाकर पौधरोपण किया तथा लोगों को अधिक से अधिक पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का सन्देश दिया। जिलाधिकारी ने बताया कि तालाब की जमीन पर वृहद पौधारोपण कराकर ’’नन्दन वन’’ के रूप में विकसित किया जायेगा, जिससे वाता वरण भी शुद्ध होगा और प्रदूषण को नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि मानव जीवन को सुखी, समृद्धि व संतुलित बनाये रखने के लिए पौधरोपण जरूरी है। इनसे अनेक प्रकार की सुवि धाएं मिलती है तथा जल संचयन में भी सहायतायुक्त होते हैं। अनियंत्रित जलवायु, आपदा व प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए पौधरोपण अत्यन्त आवश्यक है। उन्होने जनपद वासियों से अपील किया कि अपने-अपने घर पर एक पेड़ अवश्य लगायें तथा उनकी देखभाल अपने बच्चे के समान करें, ताकि वे बड़ा होकर धरा के भूषण बन सके। जिलाधिकारी ने कहा कि नगर को हरा-भरा एवं स्वच्छ रखना अधिशासी अद्दि कारी की जिम्मेदारी है, इस लिए अधिशासी अधिकारी यह देखें कि यदि कहीं भी नगर पालिका की जमीन पर अति क्रमित है तो उसे तत्काल खाली कराकर नगर को हरा भरा बनाने हेतु कार्य योजना बनाकर कार्यवाही करें तथा नगर को स्वच्छ और सुन्दर रखें। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी न्यायिक ने कहा कि प्रकृति का संतुलन बनाये रखने में वृक्षों की अहम भूमिका है। इसलिए प्रकृति के संतुलन बनाये रखने में अधिक से अधिक पौधों को लगाकर सभी जनपदवासी अपनी सहभागिता निभायें। वृक्ष हमें जीवनदान देने वाली आक्सीजन प्रदान करते हैं, जिसके बिना हमारा अस्तित्व संभव नहीं है। इसके अलावा, पेड़ लगाने के कई अन्य लाभ हैं। वृक्ष हानिकारक गैसों को अवशोषित कर पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाते है।
इस अवसर पर अधिशा सी अधिकारी नगर पंचायत इकौना विनीत कुमार द्वारा बताया गया कि मोहल्ला पटेल नगर स्थित रानी तालाब पर खाली पड़ी भूमि जो कि बंजर का रूप ले चुकी थी को नगर पंचायत इकौना की टीम से उपरोक्त भूमि को बन्जर से नंदन वन के रूप में विकसित किया गया है। इस वन में फलदार व अन्य कई प्रकार के पौधे लगाये गये है। इन पौधो की देख-रेख के लिए मुकम्मल व्यवस्था की गयी है। नंदन वन को विकसित करके पर्यटक स्थल के रूप में बनाया जायेगा।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी इकौना राम दत्तराम, लेखपाल मनीष शुक्ला, सौरभ आर्य, धर्मेन्द्र कुमार यादव, महात्माराम यादव, सतीश कुमार सहित अन्य निकाय के मा0 सदस्यगण, कर्मचारी गण व वन विभाग के अधि कारीगण मौजूद रहे।

Next Post

आशा कार्यकर्ताओं ने जिले को मंडल में दिलाया पहला स्थान

महिला […]
👉