विभूतिनाथ मन्दिर एवं प्रमुख शिवालयों पर चाक चैबन्द की जाय सभी व्यवस्थाएं-जिलाधिकारी

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time7 Minute, 43 Second

दर्शनार्थियों/कांवरियों को कोई दिक्कत न होने पावे, इसका रखा जाए ध्यान – जिलाधिकारी
सादी वर्दी में पुलिस, सी सी टी वी कैमरे से होगी मन्दिर परिसर की निगहबानी – पुलिस अधीक्षक

(गुणेश राय) श्रावस्ती।
जिलाधिकारी कृतिका शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक प्राची सिंह ने विकासखण्ड सिरसिया के अन्तर्गत बाबा विभूतिनाथ मन्दिर एवं पूरे परिसर तथा जलाभिषेक के लिए जल लेने वाले कुण्ड का सोमवार को भ्रमण कर जायजा लिया तथा सावन मेला के दृष्टिगत सभी व्यव स्थाओं को हमेशा चुस्त- दुरुस्त रखने हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिया। उन्होंने कहा मन्दिर परिसर में तैनात अधिकारीध्पुलिस के अधिकारी मेला कमेटी के पदा धिकारियों से सामंजस्य बनाकर सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखा जाय, ताकि सावन मेले में जलाभिषेक एवं दर्शन-पूजन के लिए आये श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न होने पाए। जिलाधिकारी ने विभूतिनाथ मन्दिर सहित जिले के अन्य प्रमुख शिवा लयों पर भी सावन मेला एवं अगामी कजरी तीज के मद्दे नजर सुरक्षा व्यवस्थाएं व साफ सफाई को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। जिससे मेले में आने वाले मेला र्थियों को किसी भी प्रकार की कठिनाई उत्पन्न न हो। इसलिए सम्ब न्धित विभागीय अधिकारी सभी व्यवस्थाएं पहले से ही चुस्त-दुरूस्त कर लें, ताकि मेले को सौहार्द पूर्ण वातावरण में शान्तिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराया जा सके। इसके अला वा दर्शना र्थियों के आवागमन में कोई दिक्कत न होने पावे, इसके लिये बैरियर की व्यव स्था के साथ-साथ शिवालय स्थल के पहले ही पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
जिलाधिकारी ने शिवा लय पर स्थित दुकानदारों से अपेक्षा की है कि मेले में पालीथीन का प्रयोग न करें, इसके लिये मेला में व्यवस्था कार्य देख रहे मन्दिर परिवार के सदस्यगण दुकानदारों को जागरूक करके प्रेरित करें कि वे जो भी समान की बिक्री करेगें, वह झोले में अथवा कागज के लिफाफे में ही सामग्री देगें, क्योंकि पाली थीन के प्रयोग से पर्यावरण पर तमाम प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ते हैं। इसी के मद्देनजर सरकार ने भी पालीथीन बेचने और उसके प्रयोग पर प्रति बन्ध लगाया है। उन्होने कहा कि मेले में आने वाले श्रृद्धा लुओं के लिए पेयजल, स्वास्थ्य कैम्प, सफाई व्यवस्था, बैर केटिंग, शौंचालय/वैकल्पिक शौंचालय/मोबाइल टायलेट एवं प्रकाश की व्यवस्था पहले से ही सुव्यवस्थित कर ली जाए, ताकि बेहतर ढंग से मेले को सम्पन्न कराया जा सके। उन्हांेने कहा कि मेले को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। और मेला को व्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने के लिए अधिकारियोें की तैनाती भी की जायेगी। और सुरक्षा के भी पुख्ता इंतेजाम किये जायेंगे। सम्ब न्धित अधिकारी अपने-अपने निर्धारित स्थलों पर मौजूद रहकर रोस्टर के मुताबिक पुलिस बल के साथ सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे।
उन्हांेने यह भी निर्देश दिया कि मेलाक्षेत्र में मन्दिर परिसर/मन्दिर जाने वाले सभी कच्चे पक्के मार्गो पर साफ-सफाई आदि व्यवस्थाएं पहले से ही सुनिश्चित कर ली जाएं। इसके अलावा नगर पालिका/नगर पंचायत के अधिशाषी अधिकारी को मेलार्थियों को शुद्ध पेयजल व्यवस्था प्रत्येक दशा में उप लब्ध कराने का निर्देश दिया। वहीं नगर पालिकाध्नगर पंचायतों में स्थित शिवालयों के आस-पास की साफ- सफाई सम्बन्धित अधिकारी सुनिश्चित करायेंगे।
तथा ग्रामीण क्षेत्रो में स्थित शिवा लयों के आस-पास की साफ-सफाई जिला पंचायत राज अधिकारी सुनिश्चित करायेंगे। उन्होंने निर्देश दिया है कि मेले में स्वास्थ्य कैंप तथा कुशल चिकित्सकों एंव आवश्यक व्यवस्थाओं से सुस ज्जित मोबाइल एम्बुलेंस की उपलब्धता मेला समाप्ति तक मेला परिसर में सुनिश्चित क राने हेतु मुख्य चिकित्साद्दि कारी को निर्देश दिया गया है।
जिलाधिकारी ने कहा कि कजरी तीज मेला के समय बहुत से श्रद्धालुओं द्वारा बाबा विभूतिनाथ के जला भिषेक हेतु रजिया तालाब से जल लेकर आते हैं, की सुरक्षा के मद्देनजर भी पुख्ता इंतेजाम किये जाएं।
पुलिस अधीक्षक प्राची सिंह ने बताया है कि मेला क्षेत्र में अराजक तत्वों पर कड़ी नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे की व्यव स्था की गई है। इसके अला वा मेले में खुफिया पुलिस के भेष में पुरुष व महिला पुलिसकर्मी भी तैनात रहेंगे जो अराजक तत्वों पर कड़ी नजर रखेंगे। मेले में यदि कोई भी व्यक्ति शांति में बाद्दा उत्पन्न करने की कोशिश करेगा तो तत्काल पुलिस उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजने की कार्रवाई करेगी। उन्होंने पुलिस के सभी अधिकारियों एवं सुरक्षाकर्मियों को निर्देश दिया है कि ड्यूटी के दौरान मंदिर कैंपस के अंदर एवं बाहर व्यापक निगरानी रखें और शांतिपूर्ण एवं व्यवस्था को ढंग से सावन मेला को संपन्न कराएं। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी आशुतोष, थानाध्यक्ष सिरसिया, मेला प्रबंधक समिति के प्रबंधक पद्माकर दुबे चंदन गिरी ग्राम प्रधान एवं मेला प्रबंधन समिति के सदस्यगण तथा संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Next Post

महिला ने पड़ोसी गांव निवासी युवक पर लगाया धोखाधड़ी का आरोप

(मनोज […]
👉