महाशिवरात्रि के मौके पर उज्जैन में बना गिनीज बुक रिकॉर्ड, अयोध्या को पछाड़ कर जलाए गए दिये

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time4 Minute, 52 Second

Feb 19, 2023
महाशिवरात्रि के मौके पर बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में खास रिकॉर्ड बना है। इस रिकॉर्ड के बाद उज्जैन ने अयोध्या का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। महाशिवरात्रि के मौके पर मध्यप्रदेश के उज्जैन में तेल के दिये प्रज्जविलत कर नया रिकॉर्ड बना है।

मध्य प्रदेश में बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में नया विश्व रिकॉर्ड बना है। यहां शनिवार शाम यानी 18 फरवरी को क्षिप्रा नदी के तट पर लाखों दीये प्रज्जवलित कर एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया है। इस दौरान उज्जैन में 18.82 लाख दीये जलाकर नया रिकॉर्ड बनाया और गिनीज बुक में नाम दर्ज किया है।
बता दें कि इस दौरान गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम भी मौजूद रही। टीम के स्वप्निल डांगरीकर ने कहा कि उज्जैन से पहले तेल के दीये प्रज्जवलित करने का विश्व रिकॉर्ड दीपावली के मौके पर अयोध्या में बना था जहां 15.76 लाख दीये प्रज्ज्वलित हुए थे । इस बार इस रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए उज्जैन में 18.82 लाख दीये जलाए गए है। जानकारी के मुताबिक क्षिप्रा नदी के तट पर इतनी बड़ी संख्या में दीप प्रज्ज्वलन के कार्य को करीब 20 हजार स्वयंसेवकों ने पूरा किया।
उन्होंने कहा कि दीयों को कम से कम पांच मिनट के लिए जलना था, जो कि सफलतापूर्वक किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन करने में स्थानीय प्रशासन के साथ नागरिकों के समूहों ने भी जी तोड़ मेहनत की है। दीप प्रज्जवलन के कार्यक्रम में खुद मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी शिरकत की थी। वो यहां अपनी पत्नी साधना सिंह चौहान के साथ पहुंचे थे।
बता दें कि इस दौरान कुल 18,82,229 दीप जलाए गए। कार्यक्रम को और आकर्षक बनाने के लिए लेजर शो का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी पत्नी के साथ नौका पर बैठ कर रामघाट से भूखीमाता तक लगाये गये दीपों की अद्भुत छटा को निहारने भी गए। बता दें कि कार्यक्रम के बाद घाटों की रोशनी को बंद किया गया ताकि घाटों पर लगाए गए दीयों की रोशनी का आनंद लिया जा सके जो कि क्षिप्रा नदी के तट पर दिख रहा था। इस खास मौके पर ‘शिव ज्योति अर्पणम’ का टाइटल सॉन्ग भी लॉन्च किया गया।
जानकारी के मुताबिक महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर महाकाल की नगर उज्जैन में 21 लाख तेल के दीपक जलाने का लक्ष्य रखा गया था हालांकि 18.82 लाख दीये जलाने में ही सफलता मिल सकी। दीयों की गिनती के लिए ड्रोन कैमरों की मदद ली गई थी। बता दें कि ये पहला मौका नहीं है जब महाशिवरात्रि के मौके पर उज्जैन में दीपोत्सव कार्यक्रम किया गया है। इससे पहले वर्ष 2022 में भी महाशिवरात्रि के मौके पर 11,71,078 मिट्टी के दीये जलाए गए थे।
मुख्यमंत्री को सौंपा गया सर्टिफिकेट
जानकारी के मुताबिक गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम के स्वप्निल डंगरीकर और निश्चल बारोट ने वर्ल्ड रिकार्ड स्थापित होने का प्रमाण-पत्र मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को सौंपा है। इस मामले पर स्वप्निल डंगरीकर ने कहा कि उज्जैन में 18 फरवरी की शाम को 18 लाख 82 हजार 229 दीप सफलतापूर्वक प्रज्ज्वलित किए गए है। शिव ज्योति अर्पण कार्यक्रम में रामघाट पर दीप प्रज्ज्वलन का कार्य शाम 7 बजे से शुरू हुआ।

Next Post

एनपीपी, यूडीपी ने पिछले पांच साल में सभी को मूर्ख बनाया: Abhishek Banerjee

Feb […]
👉