दिल्ली से जयपुर का सफर हुआ आसान, 3 घंटे में तय होगी दूरी, पीएम मोदी देंगे एक्सप्रेसवे की सौगात

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 1 Second

Feb 12, 2023
दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे की सौगात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को दी है। इस नए एक्सप्रेस वे के जरिए दिल्ली से जयपुर का सफर महज तीन घंटे में पूरा हो सकेगा। सोहना दौसा खंड की शुरुआत 14 फरवरी से की जाएगी। दिल्ली और जयपुर की यात्रा करने वालों के लिए ये लाभदायक होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 फरवरी को ऐसी सौगात देने वाले हैं जिससे दिल्ली और जयपुर वासियों की बांछे खिल जाएंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 फरवरी को दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे को देश को समर्पित करेंगे। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे के दिल्ली दौसा लालसोट खंड को ही अभी समर्पित किया जाएगा। इस एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के बाद दिल्ली से जयपुर की दूरी मजह 3 घंटे में पूरी ही सकेगी।
जानकारी के मुताबिक इसे 14 फरवरी से यातायात के लिए पूरी तरह से खोला जाएगा। बता दें कि सोहना और दोसा के बीच की दूरी 246 किलोमीटर है। भारत के दो शहरों को जोड़ने वाला दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे की कुल लंबाई 1380 किलोमीटर होगी। इस एक्सप्रेसवे के दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड के निर्माण में 12,150 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई है।
जनता को मिलेगी राहत
जानकारी के मुताबिक इस खंड के चालू होने से जयपुर से दिल्ली की दूरी पांच घंटे से घटकर सिर्फ तीन घंटे रह जाएगी। खंड के खुलने से पूरे क्षेत्र में आर्थिक विकास को बल मिलेगा। ये खंड आर्थिक रूप से भी समृद्धि लाएगा।
हरियाणा को मिलेगी नई सूरत
इस एक्सप्रेस वे का कुछ हिस्सा हरियाणा से होकर भी निकलेगा। इसमें गुरुग्राम, पलवल और नूंह जिले शामिल है। एक्स्प्रेस वे का 160 किलोमीटर का हिस्सा हरियाणा से होकर निकलेगा। इसमें गुरुग्राम के 11 गांव, पलवल के सात गांव और नूंह के 47 गांवों से एक्सप्रेसवे होकर गुजरेगा। ये एक्सप्रेस वे मुंबई दिल्ली एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा। इसमें डीएनडी से जैतपुर तक, जैतपुर से बल्लभगढ़ तक और बल्लभगढ़ से सोहना तक का खंड एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा।hi M

Next Post

जल चुनौतियों के समाधान की ओर बढ़ रहा भारत, जन-जन की भागीदारी से मिलेगा हल

Feb […]
👉