जिलाधिकारी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत टीबी फोरम की बैठक सम्पन्न

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 56 Second

(राममिलन शर्मा) राय बरेली। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव की अध्यक्षता में राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत टी0बी0 फोरम की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी पूजा यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीरेन्द्र सिंह, उप जिला क्षयरोग अधिकारी सहित अन्य अधिकारी व चिकित्सक उपस्थित रहे। बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को जिले के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में घर- घर सर्वे के निर्देश देने के साथ ही टीबी मरीजों को चिन्हित करने व मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार करने के साथ ही सीएचओ को घर-घर सर्वे करके रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि झोलाछाप डाक्टरों पर कड़ी कार्यवाही करने के लिए के साथ ही जनपद को टीबी मुक्त बनाने के लिए प्रचार- प्रसार करने के निर्देश दिये। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कार्यो में लापरवाही के आरोप में एसीएमओ रविंद्र कुमार का 1 माह का वेतन रोकने के साथ ही प्रतिकूल प्रविष्टि और स्पष्टीकरण के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम को सफल बनाने के भी निर्देश दिये।
जिलाधिकारी श्रीमती माला श्रीवास्तव ने समस्त अधीक्षक सामु0 स्वा0 केन्द्र जनपद रायबरेली को ओपीडी का 5 प्रतिशत रिफरल टी0 बी0 जांच हेतु भेजने के लिए निर्देशित किया गया। जनपद के निजी चिकित्सकों को शत प्रतिशत अधिसूचित किये जाने हेतु निर्देशित किया गया तथा बैठक में मौजूद एनजीओ के पदाधिकारियों तथा अन्य सदस्यों से टी0बी0 रोगियों को गोद लेते हुए पोषाहार वितरित किये जाने की अपील की गयी। वर्ष 2022 में जनपद में कुल 5854 क्षय रोगियों को अधिसूचित किया गया है। 20 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक सक्रिय टी0 बी0 खोजी अभियान (एसी एफ) के तहत कुल आबादी के 20 प्रतिशत को कवर करते हुए शहरी एवं ग्रामीण बस्ती के हाई रिस्क क्षेत्र में संभावित क्षय रोगियों को स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा चिन्हित किया जायेगा। जनपद में अब तक 2722 टी0बी0 मरीजों को विभिन्न एनजीओ रोटरी क्लब, संकल्प फाउंडेशन, इनर व्हील आदि के द्वारा गोद लिया गया है।
राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत टी0बी0 फोरम में समस्त अधीक्षक सामु0 स्वा0 केन्द्र जनपद राय बरेली, डा0 शम्स रिजवान, डिप्टी डीटीओ, अभय मिश्रा, अमित श्रीवास्तव, अतुल कुमार, श्री मनीष श्रीवास्तव, जिला क्षयरोग विभाग से तथा टी0बी0 फोरम के सदस्य आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Next Post

उत्सव के रूप में मनेगा सुरक्षित मातृत्व दिवस, प्रसूताओं को मिलेगी जाँच, परामर्श और दवा वितरण सेवा

(संदीप […]
👉