नोडल अधिकारी की अध्यक्षता में विकास कार्यो के प्रगति की समीक्षा बैठक

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time4 Minute, 56 Second

(राममिलन शर्मा) राय बरेली। जनपद के नोडल अधिकारी एवं सदस्य, राजस्व परिषद, श्री रजनीश गुप्ता ने कहा कि रायबरेली जनपद के विकास कार्यो की प्रगति संतोषजनक है। उन्होंने कहा कि जनपद में कुछ विकास बिन्दुओं पर विशेष रूप से सरहाना की गई है। जिसमें प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री सड़क योजना, स्वयं सहायता समूह, ग्राम चैपाल जैसी योजनाएं शामिल हैं। नोडल अधिकारी श्री रजनीश गुप्ता आज बचत भवन के सभागार में जनपद के विकास कार्यों एवं पिछले दिनों मा0 राज्यमंत्री, ग्राम्य विकास एवं समग्र ग्राम, ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग श्रीमती विजय लक्ष्मी गौतम जी द्वारा की गई समीक्षा बैठक एवं औचक निरीक्षण से सम्बन्धित कार्यवृत्त पर कार्यवाही के सम्बन्ध में समी क्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में जिलाधि कारी श्रीमती माला श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती पूजा यादव, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट श्रीमती अंकिता जैन, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री अमित कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 वीरेन्द्र सिंह सहित समस्त संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
नोडल अधिकारी श्री रज नीश गुप्ता ने बैठक में कार्य वृत्त के बिंदु अनुसार प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने सबसे पहले प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास निर्माण कार्यो में पूर्व की अपेक्षा सुधार प्रतीत हो रहा है। उन्होंने कहा कि निर्धारित लक्ष्य के अनुसार आवासों का निर्माण कार्य नियमानुसार पूर्ण कराया जाए। स्वयं सहायता समूह की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने नोडल अधिकारी को बताया कि समूहों द्वारा किये जा रहे उत्पादों को लोकल मार्केट व प्रर्दशनी के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है तथा कलेक्ट्रेट परिसर में समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की विक्रय केंद्र के माध्यम से बिक्री करायी जा रही है। नोडल अधिकारी ने कहा कि महिला समूहों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए और भी बेहतर प्रयास किये जाये। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा के अनुसार ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय को सक्रिय रूप से संचालित किया जाए। नोडल अधिकारी श्री रजनीश गुप्ता ने कार्यवृत्त के अनुसार पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि महिला संबंधी अपराधों, भू-माफिया, गुन्डा एक्ट खाद्यान्न माफिया सहित अन्य अपराधियों पर विशेष निगरानी रखी जाए। नोडल अधिकारी श्री रजनीश गुप्ता ने कार्यवृत्त के अनुसार जनपद में कराये गये निर्माण कार्य के लिए कहा कि गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए। नोडल अधिकारी ने कहा कि जनपद के विकास कार्यो में अधिकारियों की सजगता एवं सर्तकता झलकनी चाहिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि शासन के कड़े निर्देश है कि विकास कार्यो में किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं अर्कमण्यता बर्दाश्त नहीं की जायेगी तथा प्रत्येक कार्य से सम्बन्धित अधिकारी का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जायेगा।
बैठक में धान क्रय केन्द्र, आदर्श ग्राम, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, हर घर जल योजना, प्राथमिक शिक्षा आंगनाबाड़ी केन्द्र के निर्माण सहित अन्य बिन्दुओं पर विस्तारपूवक चर्चा की गई।

Next Post

पौष पूर्णिमा से शुरू हुआ कल्पवास, माघी पूर्णिमा स्नान के बाद समाप्त हो जाएगा

(मो0 […]
👉