आज भारत दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था है -मुख्यमंत्री योगी

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 9 Second

(संतोष उपाध्याय)
लखनऊ। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कल संसद में बजट पेश हुआ है बजट की कुछ विशेषताएं हाइलाइट्स करने के लिए मैंने प्रेस कान्फ्रेंस आयोजित किया है। वित्त मंत्री जी ने अमृत महोत्सव का पहला बजट प्रस्तुत किया है। आजादी का अमृत महोत्सव मनाया प्रधानमंत्री जी ने देश की आजादी के शताब्दी महोत्सव तक इस 25 वर्ष के कालखंड को अमृत काल के रूप में संबोधित करते हुए अमृत काल की ओर आजादी के शताब्दी वर्ष के महोत्सव में हम कैसा भारत चाहते है उससे पूरे देश को जोड़ने का आवाहन किया था। देश को प्रधान मंत्री ने पंच प्रण से जुड़ने की बात कही, इसमें से विकसित भारत भी एक प्रण है यह एक समस्पर्शी समावेशी बजट है शोषित वंचित समाज का प्रत्येक को इस बजट में अवसर देने का कार्य किया गया है। आगे महत्वपूर्ण मुद्दों को साथ में लेकर सप्तर्षियों की तरह एक समावेशी विकास का माडल खड़ा किया। इस बजट से उत्तर प्रदेश को सबसे लाभ होने जा रहा है बजट का चैथा भाग जो उत्तर प्रदेश के अंदर अनंत संभावना वाला प्रदेश है दुनिया देश की ओर देख रही है और देश उत्तर प्रदेश की ओर देख रहा है प्रदेश में कार्बन उत्सर्जन को सबसे कम करके डेवलपमेंट का एक ऐसा माडल और समावेशी विकास के लिए महत्वपूर्ण हो सके चाहे वह रेन्यूल एनर्जी हो हाइड्रोजन एनर्जी हो।
प्राकृतिक खेती की संभाव नाओं को और विकसित किया जा रहा है। युवाओं के विकास के लिए कौशल विकास के लिए और आधुनिक तकनीक से जोड़ने के लिए क्या कुछ प्रयास होने हैं, इस दिशा में भी प्रयास किए जाने हैं नए प्रयास हुए हैं। वित्तीय क्षेत्रों के भी नए प्रयास हुए हैं सप्त ऋषि के रूप में यह केंद्रीय बजट एक विकसित भारत की संभावनाओं को पूर्ण करता है।
इस बजट में सबसे महत्व पूर्ण बात है अगले 25 वर्ष का विजन इस बजट में छुपा हुआ है। इज आफ लिविंग में सुधार क्यू हुआ है पर कैपिटल इनकम दुगनी हुई है आज भारत दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था है यूनियन बजट में इन सभी बातों को ध्यान में रखकर कार्य किया गया।

Next Post

आपराधिक कृत्यों से अर्जित करीब बीस लाख तीस हजार रूपए की सम्पत्ति कुर्क/जब्त

(बीके […]

You May Like

👉