जिला अधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में पेयजल एवं स्वच्छता समिति की बैठक संपन्न

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time4 Minute, 36 Second

(बीके सिंह) सीतापुर। जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में एफ0एस0टी0सी0 के संचालन एवं जिला पेय जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति के निर्देश देते हुये कहा कि जहां-जहां जल जीवन मिशन से जुडे कार्यो की प्रगति धीमी हैै, वहां कार्यो की गतिशीलता बढाते हुये कार्यो को शीघ्र पूरा किया जाये।
बैठक में जिलाधिकारी ने जमीन की उपलब्धता एवं टयूवबेल सम्बन्धी लम्बित प्रकरणों की विस्तृत जानकारी करते हुये संबंधित को निर्देशित करते हुये कहा कि जहां जहां छोटे-छोटे कारणों से काम रूका हुआ है, उसे तत्काल निस्तारित कर काम को पूरा करवाये। उन्होनें कहा कि पानी की टंकी की स्थापना हेतु जहां- जहां नई जमीन लेने का प्रकरण लम्बित है, वहां लगातार प्रयास कर जमीन को प्राप्त करते हुये कार्य को आगे बढ़ाया जाये। उन्होनें कहा कि ग्राम सभा की जमीन का मूल्यांकन तहसीलदार से कराते हुये नीलामी कर पैसा ग्राम सभा के खाते में जमा किया जाये।
जहां जहां जमीन का सर्वे होना है, वहां तत्काल सर्वे करा काम को शुरू किया जाये। उन्होनें जिन कार्यदायी संस्था का काम धीरे है, पर असंतोष व्यक्त कर कार्य की प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जहां-जहां एफ0एस0टी0सी0 का काम लम्बित है, को चिन्हित कर तत्काल काम को पूरा करवाया जाये।
जहां लेवर की संख्या कम है वहां लेवर की संख्या को बढाया जाये। जहां मशीनरी की संख्या कम है वहां उसका निराकरण कर समस्या का समाधान किया जायें। उन्होनें घर-घर में पानी के कनेक्शन लगाने के प्रति लोगों को जागरूक करने पर जोर दिया। उन्हांेने कहा कि जहां 80 व 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है वहां वृहद स्तर से कार्यक्रम करवाकर प्रचार प्रसार कराया जाये व उसमंे हम सबको को भी बुलाया जाये। उन्होंने कहा कि इस कार्य हेतु जहां जहां प्रस्तावित जमीन पर किसी अन्य का कब्जा है तो उसे कब्जामुक्त कराया जाये। कहीं-कहीं पर प्रधान द्वारा भी कार्य में अवरोध पैदा किया जा रहा है, की जांच कर कार्य को आगे बढ़ाये जाने के निर्देश संबंधित को दिये। उन्होनें जहां- जहां जमीन आवंटित हो गई है वहां पर एवं जहां-जहां बोरिंग का काम शुरू नही हुआ है, वहां कार्य को तत्काल पूर्ण कराये जाने के निर्देश भी संबंधित को दिये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा ने भी अपने महत्पूर्ण सुझाव एवं विचार व्यक्त करते हुये कहा कि जहां-जहां से कार्य का प्रस्ताव नहीं भेजा गया है, प्रस्ताव भेज कार्य को शीघ्र पूर्ण कराये। उन्होनें कहा कि जहां-जहां जमीन पर पेड़ सम्बन्धी कोई मुद्दा है तो संयुक्त रूप से पत्र लिख कर अवगत कराया जाये।
सभी लोग डी0एफ0ओ0 को पत्र लिख कर अवगत कराये कि यहां पर पेड़ लगे हुये है इसका मूल्याकंन करा, पेड़ को कटवाये ताकि वहां पर प्रस्तावित योजना का क्रियान्वय किया जा सके।
बैठक में जिला विकास अधिकारी हरिशचंद्र प्रजापति सहित संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Next Post

आईटी एसीटी एक्ट के तहत एक अभियुक्त गिरफ्तार

(नीरज […]
👉