आनलाइन हाजरी की व्यवस्था को समाप्त किए जाने की मांग कर रहे प्रधान -अतुल मिश्रा

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time5 Minute, 25 Second

(बीके सिंह (भयंकर) सीतापुर। महोली, मनरेगा मजदूरों की उपस्थिति दर्ज कराने के लिए मोबाइल से मानिटरिंग कराने तथा ग्राम पंचायत निधि में कटौती किए जाने पर सोमवार को महोली विकास खंड कार्यालय पर ग्राम प्रधान लामबंद हो गए। ग्राम प्रधानों ने खंड विकास कार्यालय का घेराव कर नारेबाजी की इसके बाद धरने पर बैठ गए।
अखिल भारतीय प्रधान संगठन के ब्लाक अध्यक्ष अतुल कुमार मिश्रा की अगुवाई में प्रधानमंत्री को 9 सूत्री ज्ञापन खंड विकास अधिकारी प्रतीक सिंह के माध्यम से सौंपकर समस्याओं के निस्तारण की मांग की। प्रधानों ने कहा कि समस्याओं का निस्तारण न होने पर आंदोलन उग्र होगा मोबाइल से मानिटरिंग की व्यवस्था विकास में बाधक है इस व्यवस्था के विरोध में महोली विकासखंड के समस्त प्रधान आज एकत्रित हुए हैं यदि मांगे नहीं मानी गई तो प्रधान आंदोलन करेंगे। सोमवार सुबह 10ः00 बजे महोली विकासखंड की 75 ग्राम पंचायतों के प्रधान ब्लाक कार्यालय पहुंच गए प्रधानों ने सरकारी नियमों के खिलाफ नारेबाजी की उसके बाद अखिल भारतीय प्रधान संगठन के ब्लाक अध्यक्ष अतुल कुमार मिश्रा ने कहा कि मनरेगा योजना के तहत मजदूरों की उपस्थिति दर्ज कराने के लिए मोबाइल मानिटरिंग की व्यवस्था लागू की गई है। जबकि अधिकांश कार्य स्थलों अथवा दूरदराज क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क ही नहीं रहता, मोबाइल नेटवर्क ना होने से ऐप के माध्यम से उपस्थिति दर्ज करा पाना संभव नहीं है ऐसे में मजदूरों को मजदूरी नहीं मिल पाएगी। नवीन व्यवस्था समाप्त नहीं हुई तो ग्राम का विकास रुक जाएगा मजदूरों को पारिश्रमिक मिलने में विलंब हुई तो घर का बजट बिगड़ जाएगा।
मोबाइल मानिटरिंग व्यवस्था समाप्त की जाए। ब्लाक प्रभारी रूद्र प्रताप सिंह तोमर ने कहा कि ग्राम पंचायत निधि में प्रदेश सरकार ने भारी कटौती की है। ग्राम पंचायतों में शौचालय रिट्रोफिटिंग कार्य, गौशाला केयर ट्रेकर, शौचालय केयर ट्रेकर, व पंचायत सहायक का मानदेय एवं विद्यालयों की बिजली बिल का भुगतान आदि की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत पर डाल दी गई है। लेकिन इसके लिए अतिरिक्त धन की व्यवस्था नहीं की गई है। गौशाला के लिए दिए जाने वाले भूसा चारा व दाना आदि की दरें बाजार मूल्य से काफी कम है, जिसके चलते गोवंश का पालन पोषण ठीक से नहीं हो पाता है। तानाशाही पूर्ण आदेश के चलते ग्राम पंचायतों में नहीं हो सका विकास। शासन के विवेकपूर्ण व तानाशाही पूर्ण आदेशों के चलते ग्राम पंचायतों का सही ढंग से विकास नहीं हो पाता है। ग्राम प्रधानों में सरकार के इस निर्णय के प्रति असंतोष व्याप्त है। इस अवसर पर ब्लाक प्रभारी रूद्र प्रताप सिंह तोमर, कोषाध्यक्ष मनोज कुमार, महामंत्री लवकुश शुक्ला, सद्दाम हुसैन, अतुल कुमार मिश्रा, संजय सिंह, उपाध्यक्ष ओम प्रकाश, कुनेंद्र यादव, विकास वर्मा, श्रीराम प्रजापति, अनिल कुमार, विनोद कुमार शुक्ला, उमेश अवस्थी, मंत्री आलोक, सरोज वर्मा, मुकेश वर्मा, विमलेश मौर्या, संतोष कुमार, अमरीश यादव, राकेश कुमार, सोने लाल वर्मा, वीरेंद्र पाल मौर्य, धर्मेंद्र विश्वकर्मा, मनीष बाजपेई, अखिलेश कुमार, विनय कुमार सिंह, अंकित पंडित, मुनीम सिंह, रामरतन राजवंशी, चंद्रभूषण, गोपाल मिश्रा, अरविंद सिंह दीपू, ध्रुव सिंह, छोटेलाल, शिव कुमार वर्मा, रजनीश वर्मा, प्रहलाद कुमार गौतम, टीकाराम, राम गोपाल वर्मा, राम नरेश यादव, लक्ष्मीकांत गुड्डू, संतराम भार्गव सहित समस्त प्रधान मौजूद रहे।

Next Post

कार्यकर्ताओं के कठिन परिश्रम, संपर्क व प्रवास के बल पर भाजपा आज विश्व की सबसे बड़ी राजनैतिक पार्टी बनी

(राम […]
👉