डीएम के निर्देश पर जनमानस की समस्याओं को युद्ध स्तर पर कराया जा रहा है निस्तारण

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time5 Minute, 44 Second

(राममिलन शर्मा) राय बरेली। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने समस्त विभागों के अधिकारियों से कहा है कि आईजीआरएस, सम्पूर्ण समाधान दिवस, थाना दिवस, ब्लाक दिवस एवं ग्राम चैपाल आदि कार्यक्रम प्रदेश सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं वाले कार्यक्रमों में से है। जिनमें किसी भी प्रकार की शिथि लता लापरवाही किसी भी स्तर पर क्षम्य नही होगी। उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये है कि आईजी आरएस, तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस, थाना दिवस, ब्लाक दिवस एवं ग्राम चैपाल एवं जन सुनवाई के दौरान आने वाले फरियादियों की समस्या को गंभीरता व संवेदन शीलता के साथ सुने और प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध गुणवत्तायुक्त तरीके से करें। उन्होंने कहा कि यदि किसी प्रकरण में जांच आदि की जरूरत हो तो अवश्य करें। छोटी-छोटी समस्याओं, विवादों को भी गंभीरता से लें। समस्याओं के निस्तारण में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये।
जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में सम्पूर्ण समाधान दिवस, आईजीआरएस, जनसुनवाई आदि कार्यक्रमों के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का नियमानुसार निस्तारण युद्ध स्तर पर कराया जा रहा है।
जिसके क्रम में श्री पुरई निवासी ग्राम पूरे बाबूजी मजरे जमुरूवा तहसील महराजगंज द्वारा तहसील दिवस में विद्युत बिल सही करने के सम्बन्ध में अनुरोध किया गया। उक्त प्रकरण में शिकायतकर्ता की समस्या का त्वरित संज्ञान लेकर अवर अभियन्ता द्वारा सम्यक जाँच की गयी और पाया गया कि मीटर रीडिंग के अनुसार विद्युत बिल ठीक है शिकायत का समयबद्ध व संतोषजनक निराकरण करा गया।
इसी प्रकार देवी प्रसाद मालवीय पुत्र कमलेश माल वीय निवासी ग्राम जलालपुर धई थाना गदागंज परगना व तहसील डलमऊ द्वारा खाद के वितरण में अनियमितता के सम्बन्ध में शिकायत की गयी। प्रकरण का त्वरित संज्ञान लेकर विस्तृत जांच की गई जिसमें मांग के अनुरूप समिति पर डी0 ए0पी0 उपलब्ध न होने से कृषिको को होने वाली समस्या की बात पता चली। सभी पक्षों को सुनकर प्रशासन द्वारा प्रभावी कार्यवाही की गयी जिससे शिकायतकर्ता संतुष्ट हुए। नोडल अधिकारी की उपस्थिति में डीएपी वितरित करायी गयी तथा प्रकरण का समुचित निस्तारण सुनिश्चित किया गया। यार मोहम्मद पुत्र वाजिर निवासी ग्राम पूरे खटाना मजरे टेकारी दाँदू ब्लाक डीह तहसील सलोन द्वारा चक बन्दी से सम्बन्धित जमीन की समस्या के निस्तारण हेतु प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया गया। उक्त प्रकरण की सम्यक जाँच सम्बन्धित अधिकारी द्वारा की गयी। अभिलेखीय जांच के आधार पर शिकायतकर्ता के चक का संशोधन तथा कृषकों की उपस्थिति में चक का सीमांकन कर दिया गया। समस्या का शांति पूर्वक व संतोषजनक निराकरण होना निश्चित किया गया। अमृत लाल सिंह पुत्र लल्लू सिंह निवासी ग्राम सुरसना पर0 व तहसील डलमऊ द्वारा सम्पूर्ण समाधान दिवस पर प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया गया। प्रकरण उद्धरण खतौनी में त्रुटिपूर्ण नाम दुरूस्त किये जाने से सम्बन्धित था। शिकायत का सम्बन्धित कार्यालय द्वारा संज्ञान लिया गया तथा तत्काल खतौनी को दुरूस्त करा दिया गया एवं इसकी अंकन राजस्व अभिलेखों में करा दी गयी। शिकायतकर्ता कार्यवाही से पूर्णतया संतुष्ट रहे।
बदरून निशा पत्नी स्व0 अनवर अली निवासी नगर पंचायत सलोन द्वारा निराश्रित महिला अनुदान हेतु सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया गया। प्रार्थिनी को पति की मृत्युपरान्त निराश्रित महिला अनुदान योजना का लाभ कतिपय कारणों से नहीं प्राप्त हो रहा है। प्रकरण की जांचोपरान्त अवगत कराया गया कि प्रार्थिनी को समय तिमाही का भुगतान किया गया तथा शेष निदेशालय स्तर पर प्रक्रियाधीन है। उक्त प्रकरण प्रार्थिनी की अपेक्षानुरूप निस्तारित किया गया।

Next Post

प्रियंका गांधी का जन्म दिवस कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग ने सशक्त महिला सम्मान दिवस के रुप मे धूम धाम से मनाया

(तौहीद […]
👉