होम्योपैथिक चिकित्सक की अनूठी पहल मंगलवार को मनेगा कार्डियक डे

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 15 Second

(बीके सिंह/पुष्कर सिंह) सीतापुर। ठंड का मौसम ब्लड प्रेशर (रक्तचाप) के मरीजों के लिए स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को लेकर आता है। ऐसे में लोगों को सर दर्द, सीने में दर्द, सांस फूलने, नाक से खून बहने की समस्या हो सकती है। इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए लालपुर के राजकीय होम्यो पैथिक अस्पताल के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. उदय राज मौर्या ने एक अनूठी पहल की है। इस क्रम में उन्होंने प्रत्येक मंगलवार को लालपुर के सरकारी होम्यो पैथिक अस्पताल में ऐसे मरीजों के लिए विशेष ओपीडी का आयोजन किया है। यह आयोजन इसी मंगलवार से किया जा रहा है। इस ओपीडी को उन्होंने कार्डियक डे विद होम्योपैथी नाम दिया है और इस बार की थीम चिकित्सालय आएं, बीपी नपाएं, होम्यो पैथिक इलाज कराएं है।
एक विशेष मुलाकात में उन्होंने बताया कि बीते वर्षों में लालपुर कस्बा और उसके आसपास के गांवों में ऐसे कई लोगों की मृत्यु हुई, जोकि ब्लड प्रेशर के मरीज थे। इस बात की जानकारी जब मुझे हुई तो मैंने इस खतरनाक बीमारी को लेकर लोगों को जागरूक करने और इसका निदान करने की योजना तैयार की, इस क्रम में मैंने मंगलवार का दिन चुना और इस दिन को कार्डियक डे का नाम दिया। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मंगलवार को कार्डिक डे का आयोजन किया जाएगा। इस दिन वह सभी मरीज जो कि गंभीर और लंबे समय सरदर्द से पीड़ित हैं, सीने में दर्द की शिकायत है, सांस फूलती है, नाक से खून बहता है, चक्कर आते हैं या फिर अक्सर बेहोश हो जाते हैं, चिकित्सालय में आकर अपनी जांच कराकर परामर्श और दवाएं प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि इस तरह का आयोजन उन्होंने गत वर्ष भी सर्दियों में किया था, जिसमें 250 से अधिक मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें चिकित्सीय परामर्श व दवाएं उपलब्ध कराई गईं थीं।
जिला होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डा. किरन कुमारी दास का कहना है कि डा. उदय राज मौर्या की यह अनूठी पहल सराहनीय है। इसके लिए वह बधाई के पात्र है। दूसरे चिकित्सकों को भी उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए। उनकी इस विशेष ओपीडी को देखने के लिए संभव है मंडल व राज्य स्तरीय अधिकारी भी आएं।

Next Post

डीएम ने जनता दर्शन में सुनी जन समस्याएं, गरीब फरियादियों को किया कम्बल वितरण

(राम […]
👉