जिले के 6.43 लाख बच्चों को दी जाएगी विटामिन ए की खुराक

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 51 Second

(बीके सिंह) सीतापुर। जिले में बुधवार को बाल स्वास्थ्य पोषण माह शुरू हुआ। इसका औपचारिक शुभारंभ सीएमओ डा. मधु गैरोला ने सीएचसी खैराबाद पर बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाकर किया। इस मौके पर सीएमओ ने बताया कि बाल स्वास्थ्य पोषण माह के तहत साल में दो बार जून एवं दिसंबर में नौ माह से पांच साल तक की आयु के बच्चों को आवश्यक विटामिन ए की खुराक पिलाई जाती है। विटामिन ए की कमी से बच्चों में अंधापन या रतौंधी होने का खतरा रहता है। साथ ही विटामिन ए की कमी से गंभीर रोग तथा मृत्यु भी हो सकती है। उन्होंने बताया कि ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस (वीएचएनडी) व शहरी स्वास्थ्य पोषण दिवस पर एक निश्चित योजना के साथ बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जायेगी। इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
अपर मुख्य चिकित्सा अद्दि कारी व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. पीके सिंह ने बताया कि इस बार बीएस पीएम के दौरान जिले भर में नौ माह से लेकर पांच साल तक की उम्र के 6.43 लाख बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि इस अभि यान में स्वास्थ्य विभाग के साथ आईसीडीएस एवं स्वयं सेवी संस्थाएं सहयोग करेंगी। उन्होंने बताया विटामिन ए वसा में घुलनशील है। नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की नौ खुराक दिये जाने का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि नौ से 12 माह के बच्चों को एक मिली (एक लाख अंतर्राष्ट्रीय यूनिट) मीजल्स एवं रूबेला के पहले टीका करण के दौरान 16 से 24 माह के बच्चों को दो मिली (दो लाख अंतर्राष्ट्रीय यूनिट) मीजल्स एवं रूबेला के दूसरे टीके के साथ नियमित टीका करण सत्र के दौरान, दो साल से पांच साल के बच्चों को दो मिली (दो लाख अंत र्राष्ट्रीय यूनिट) 6-6 माह के अन्तराल पर बाल स्वास्थ्य पोषण माह के दौरान दी जाती है। इस के अलावा इस अभियान के दौरान नियमित टीकाकरण (आर आई) के दौरान लक्षित बच्चों के साथ ही बीच में टीकाकरण छोड़ने वाले बच्चों का शत-प्रतिशत प्रतिरक्षण सुनिश्चित करना है।
इसके अलावा बाल रोगों की रोक थाम करते हुए स्तन पान व ऊपरी आहार को बढ़ावा देते हुए कुपोषण से बचाव करना है। आयोडीन युक्त नमक के प्रयोग को बढ़ावा देना भी है। इस मौके पर डिप्टी सीएमओ राकेश श्रीवास्तव, सीएचसी अधीक्षक अनिल पंकज, यूनीसेफ के डीएमसी नितेश श्रीवास्तव, जिला कोल्ड चेन प्रबंधक राजेश सिंह प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Next Post

बन्थरा थाना की पुलिस ने दो शातिर लूटेरे को किया गिरफ्तार

सन्तोष […]
👉