छात्र-छात्राओं में इतिहास बोध जरूरी है -केशरी देवी पटेल

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time6 Minute, 1 Second

(रिजवान अंसारी) प्रयागराज राष्ट्र निर्माण में छात्र-छात्राओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए उनके भीतर इतिहास बोध जागृत करना आवश्यक है। यह बात सांसद केशरी देवी पटेल ने आज रानी रेवती देवी सरस्वती विद्या निकेतन इण्टर कालेज, राजापुर, प्रयागराज परिसर में आयोजित दो दिवसीय आजादी का अमृत महोत्सव और सुशासन दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहीं। इसका आयोजन केन्द्रीय संचार ब्यूरो, सूचना और प्रसारण मंत्रालय प्रयागराज द्वारा आयोजित किया गया है। पटेल ने इस अवसर पर आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 अटल बिहारी वाजपेयी और राष्ट्रनायक पं. मदन मोहन मालवीय के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि दी। उन्होंने प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। उन्होंने अपने सम्बोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में किये जा रहे राष्ट्रनिर्माण के कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि हमें एक शक्तिशाली राष्ट्र बनाने के लिए सभी का सहयोग जरूरी है। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग, कृषि जैसे क्षेत्रों में मोदी सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख किया। पटेल ने अमृत महोत्सव जैसे कार्यक्रम को शिक्षण संस्थाओं में आयोजित करने को बढ़ावा देने की अपील करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजनों और प्रदर्शनियों के माध्यम से युवाओं को इतिहास की जानकारी मिलती है और उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा भी मिलती है। उन्होंने इस अवसर पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया। ब्यूरो के उप निदेशक आरिफ हुसैन रिजवी ने मुख्य अतिथि को विभाग की ओर से स्मृति चिह्न प्रदान किया।
समारोह के विशिष्ट अतिथि सुनील कुमार शुक्ल ने कहा कि छात्र-छात्राओं को स्वतंत्रता संग्राम की समग्र जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि देश में लोकतंत्र को बचाये रखने और मजबूत करने की प्रेरणा आज के युवाओं को स्वतंत्रता के इतिहास से मिलती है। उन्होंने राष्ट्रनायकों के बारे में जानकारी के लिए अमृत महोत्सव जैसी प्रदर्शनी की अवश्यकता पर बल दिया। इस अवसर पर सांसद पटेल ने शुक्ल को अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित भी किया।
समारोह को सम्बोधित करते हुए उच्च न्यायालय प्रयागराज के शासकीय अधिवक्ता शिवकुमार पाल ने कहा कि प्रदर्शनियां सदैव ज्ञानवर्धक और प्रेरणास्पद साबित रही हैं। कार्यक्रम स्थल पर आयोजित प्रदर्शनी का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इसमें दी गयी जानकारियों छात्र-छात्राओं के लिए अत्यंत उपयोगी हैं। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से उन्हें न केवल राष्ट्रनायकों के बारे में जानकारी मिलेगी बल्कि देश के निर्माण में अपनी भूमिका तय करने में भी उन्हें सहायता प्राप्त होगी। कार्यक्रम के दौरान ब्यूरो के वरिष्ठ सहायक राम मूरत विश्वकर्मा द्वारा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता संचालित की गयी।
कार्यक्रम में शामिल अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कालेज के प्रधानाचार्य बांके बिहारी पाण्डेय ने अटल बिहारी वाजपेयी और महामना मदन मोहन मालवीय को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि समाज को सदैव अपने पूर्वजों के प्रति कृतज्ञ रहना चाहिए। उन्होंने इस अवसर पर पूर्व प्रधनमंत्री वाजपेयी के कविताओं का पाठ भी किया। विद्यालय की शिक्षिका रिचा गोस्वामी ने बैज लगाकर सभी अतिथियों का स्वागत किया।
इस अवसर पर डा. प्रमोद सिंह साइकोलाजिस्ट मोती लाल नेहरू मण्डलीय चिकित्सालय प्रयागराज द्वारा स्वास्थ्य शिविर भी लगाया गया। कार्यक्रम के दौरान त्रेतिमा कुमारी लोकगीत पार्टी व एमटी सम्राट मैजिक ग्रुप प्रयागराज के कलाकारों व कालेज के बच्चों द्वारा संदेशमूलक व ज्ञानवर्धक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। कार्यक्रम के दौरान प्रमुख रूप से मनोज गुप्ता, दिनेश कुमार शुक्ल, पायल जायसवाल, रुचि चन्द्रा, रिमिशा यादव, अर्चना राय, ओम प्रकाश विश्वकर्मा आदि प्रमुख लोग उपस्थित रहे।

Next Post

हर्षोल्लास के साथ मनाई गई पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की जयंती

(मनोज […]
👉