जनपद के नोडल अधिकारी की अध्यक्षता में विकास कार्यो की प्रगति की समीक्षा बैठक सम्पन्न

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time4 Minute, 53 Second

(राममिलन शर्मा) राय बरेली। जनपद के नोडल अधिकारी एवं सदस्य, राजस्व परिषद, रजनीश गुप्ता ने कहा कि रायबरेली जनपद के विकास कार्यो की प्रगति संतोषजनक है। उन्होंने कहा कि जनपद में कुछ विकास बिंदुओं पर विशेष रूप से सराहना की गई है। जिसमें खाद्यान्न वितरण, वृक्षारोपण, ओडीएफ एवं प्रसव केन्द्रों में जन्म जैसी योजनाएं शामिल हैं। नोडल अधिकारी रजनीश गुप्ता आज बचत भवन के सभागार में जनपद के विकास कार्यों एवं पिछले दिनों मा0 उपमुख्यमंत्री जी द्वारा की गई समीक्षा बैठक एवं मण्डलीय निरीक्षण से सम्बन्धित कार्यवृत्त पर कार्यवाही के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्री आलोक प्रियदर्शी, मुख्य विकास अधिकारी पूजा यादव, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अंकिता जैन, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री अमित कुमार, मुख्य चिकि- त्साधिकारी डा0 वीरेन्द्र सिंह सहित समस्त सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
नोडल अधिकारी रजनीश गुप्ता ने बैठक में कार्यवृत्त के बिंदु अनुसार प्रगति की समीक्षा की। उन्होने सबसे पहले जनपद में विद्युत आपूर्ति सम्बन्धी कार्यो का विवरण प्राप्त करते हुए कहा कि विद्युत आपूर्ति में पूर्व की अपेक्षा सुधार प्रतीत हो रहा है। उन्होंने जनपद में खाद्यान्न वितरण की प्रक्रिया में आधार सीडिंग में 99 प्रतिशत की प्रगति की सराहना की। उन्होंने जनपद में वृक्षारोपण से सम्बन्धित प्रगति विवरण पर कहा कि यह कार्य भी जनपद में प्रशंसनीय रूप से सम्पन्न कराया गया। उन्होंने जनपद के प्रसव केन्द्रों पर अपेक्षाकृत अधिक संख्या में प्रसव कराये जाने की संख्या में बढ़ोत्तरी की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस कार्य में और सुधार किया जाना चाहिए। इसी प्रकार सामुहिक विवाह के आयोजन की प्रगति के साथ ही खुले में शौच करने की प्रवृत्ति में कमी आने पर भी संतोष व्यक्त किया और कहा कि इस प्रकार के कार्य में सुधार की सम्भावना हमेशा बनी रहती है।
बैठक में जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने नोडल अधिकारी को अवगत कराया कि बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभागों में निर्देशानुसार प्रगति हुई है। आश्रम पद्धति विद्यालय में वांछित कार्यो को पूर्ण कराया गया है। जल जीवन मिशन का कार्य भी जनपद में अपेक्षानुसार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय में टेलीमेडिसिन सेवा शुरू कराई जा रही है तथा निर्देशानुसार रेफरल रजिस्टर भी तैयार किया जा रहा है। उन्होंने जनपद में पशुओं की स्थिति, कान्हा उपवन एवं अन्य गौ आश्रय स्थलों से सम्बन्धित विवरण से भी नोडल अधिकारी को अवगत कराया। नोडल अधिकारी श्री रजनीश गुप्ता ने कार्यवृत्त के अनुसार पुलिस लाइन में कराये गये निर्माण कार्य के गहन सत्यापन रिपोर्ट पर कहा कि गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए। नोडल अधिकारी ने कहा कि जनपद के विकास कार्यो में अधि कारियों की सजगता एवं सर्त कता झलकनी चाहिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि शास न के कड़े निर्देश है कि विकास कार्यो में किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं अर्कमण्यता बर्दाश्त नहीं की जायेगी तथा प्रत्येक कार्य से सम्बन्धित अधिकारी का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जायेगा।

Next Post

जिलाधिकारी ने सुशासन सप्ताह के अन्तर्गत सम्पन्न कार्यशाला में सीएचसी डीह को दिया प्रथम पुरस्कार

(राममिलन […]
👉