कठवारा पीएचसी पर फाइलेरिया मरीजों का रुग्णता प्रबंधन व दिव्यांगता प्रबंधन पर अभिमुखीकरण

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 10 Second

(सौरभ श्रीवास्तव) बीकेटी लखनऊ। कठवारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) पर फाइलेरिया मरीजों का रुग्णता प्रबंधन एवं दिव्यांगता प्रबंधन (एमएमडीपी) पर अभिमुखीकरण किया गया । इस मौके पर 122 फाइलेरिया मरीजों को एमएमडीपी किट भी प्रदान की गयी इस मौके पर बक्शी का तालाब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) के अधीक्षक डा. जे.पी.सिंह ने कहा कि फाइलेरिया प्रभावित अंगों की देखभाल के लिए एमएमडीपी किट दी गई है। किट में टब, मग, तौलिया और साबुन आदि शामिल हैं । फाइलेरिया प्रभावित अंगों की देखभाल में इस किट का उपयोग करने की सलाह दी गयी है । इसके साथ ही नियमित व्यायाम करने और प्रभावित अंगों की साफ- सफाई करने के बारे में भी बताया गया । मरीजों से कहा गया कि बहुत अधिक देर तक पैर लटकाकर न रहें।
डा. सिंह ने कहा कि फाइलेरिया बीमारी ठीक नहीं हो सकती है, इसलिए प्रबंधन से ही इसको नियंत्रित किया जा सकता है कठवारा पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. अवधेश कुमार ने कहा कि आगामी10 फरवरी से फाइलेरिया से बचाव की दवा खिलाने का अभियान (आईडीए) चलाया जाएगा। इसके तहत आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर तीन प्रकार की दवा खिलाएंगी द्य दवा का सेवन जरूर करें और घर के सदस्यों और आस- पास के लोगों को भी दवा का सेवन करने के लिए प्रेरित करें। लगातार तीन साल तक साल में एक बार दवा खाने से इस बीमारी से बचा जा सकता है। दो साल से कम आयु के छोटे बच्चों, गर्भवती और अतिगंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को इस दवा का सेवन नहीं करना है।
उचित देखभाल न करने से फाइलेरिया रोगी दिव्यांग हो सकता है और व्यक्ति का जीवन पूरी तरह से प्रभावित हो सकता है। यह बीमारी ठीक तो नहीं हो सकती है, केवल प्रबंधन ही हो सकता है। इसलिए साल में एक बार आशा कार्यकर्ता जब फाइलेरिया से बचाव की दवा खिलाने घर पर आयें तो उनके सामने ही इस दवा का जरूर सेवन करें इस मौके पर स्टाफ नर्स ज्योति, सीनियर मलेरिया इंस्पेक्टर मधुप लाल, फार्मासिस्ट आशु तोष, सत्येंद्र सिंह, सीएचसी और पीएचसी के कर्मचारी, सेंटर फार एडवो केसी एंड रिसर्च (सीफार) की प्रतिनिधि और फाइलेरिया मरीज मौजूद रहे।

Next Post

तेज रफ्तार ट्रक की टक्कर से आगे खड़े ट्रक में जा टकराई कार, कार के उड़े परखच्चे

(राजन […]
👉