सहभागी शिक्षण केंद्र में आयोजित हुआ इको-क्लब के बच्चों का बाल सम्मेलन

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time2 Minute, 54 Second

(सन्तोष उपाध्याय)
लखनऊ। यूनीसेफ व सहभागी शिक्षण केंद्र के सहयोग से संचालित पर्यावरण संरक्षण जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत लखनऊ के बी के टी व अर्बन के 10 विद्यालयों के 150 इको क्लब के सदस्य छात्रों ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि खण्ड शिक्षा अधिकारी प्रीती शुक्ला जी ने दीप प्रज्वलित कर किया। सहभागी शिक्षण केंद्र के संस्थापक अशोक भाई ने सभी अतिथियों अध्यापकों व का कार्यक्रम में सहयोग करने हेतु आभार व धन्यवाद दिया तथा भविष्य में सहयोग हेतु अपेक्षा जताई। मुख्य अतिथि जी ने पर्यावरण संरक्षण के बारे में बताते हुए कहा कि वातावरण के प्रति संवेदनशील होकर अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी।
एआरपी अनुराग सिंह राठौर जी ने रामायण में गिलहरी की भूमिका बताते हुए सभी से अपने कर्तव्यों के प्रति सजग होकर निर्वहन करने की बात कही। एआरपी आशुतोष मिश्रा जी ने आक्सीजन तथा पेड़ पौधे लगाने और विज्ञान की भूमिका पर जोर दिया। जिला समन्वयक प्रशिक्षक श्री संतोष मिश्रा जी ने बच्चों के नेतृत्व विकास की बात समझाते हुए खुद में नेतृत्व का विकास करके समाज में बाल पथिक की भूमिका निभाने की बात कही। बच्चों द्वारा प्रस्तुत पर्यावरण पर गीत भाषण व सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने उपस्थित लोगों में जोश भर दिया। बच्चों द्वारा अपने विद्यालय को कैसा चाहते हैं। इस पर समूह चर्चा करके गतिविधि कराई गई।
फिर बच्चों को सहभागी परिसर में भ्रमण कराया गया। श्री अमित जी ने बच्चों को बर्मी कम्पोस्ट, किचन गार्डन व पेड़ पौधों के बारे में समझाते हुए उनके महत्व पर जानकारी दिया जिसे देखकर बच्चों ने अपने विद्यालयों में भी ऐसे शुरुआत करने की बात कही। कार्यक्रम का संचालन सहभागी परिवार की काव्या जी ने व सहयोग पल्लवी जी तथा अरुन कुमार देव ने किया। डीआरआर टीम द्वारा सभी का धन्यवाद देते हुए कार्यक्रम का समापन किया गया।

Next Post

जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

(सन्तोष […]
👉