संविधान दिवस पर डीएम ने संविधान के प्रस्तावना का पाठन व अधिकारी/कर्मचारियों को दिलाई शपथ

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 3 Second

(राममिलन शर्मा) रायबरेली। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव श्रीवास्तव ने आज संविधान दिवस पर बचत भवन के सभागार में अधिकारी/कर्मचारियों को भारत के संविधान का पाठन व मौलिक कर्तव्यों से संबंधित शपथ ग्रहण कराई। जिलाधिकारी ने भारत के संविधान की विशेषता बताते हुए कहा कि हम भारत के लोग, भारत को एक सम्पूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न समाजवादी पंथनिरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता, प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त कराने के लिए तथा उन सब में व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखंडता सुनिश्चित कराने वाली बंधुता बढ़ाने के लिए दृढ़संकल्प हैं। उन्होंने याद दिलाया कि आज ही के दिन तारीख 26 नवम्बर, 1949 ई0 को संविधान सभा द्वारा भारतीय संविधान को अंगीकृत किया गया था।
जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने शपथ दिलाते हुए कहा कि हम सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञा करते हैं कि भारत के संविधान में दिए गए मूल कर्तव्यों का पालन करेंगे। संवैधानिक आदर्शों, संस्थाओं, राष्ट्रध्वज व राष्ट्रीय प्रतीकों का आदर करेंगे। देश की संप्रभुता अखंडता की रक्षा करेंगे। महिलाओं का सम्मान करेंगे। हिंसा से दूर रहकर बंधुता बढ़ाएगे। सामाजिक संस्कृतिक का संवर्द्धन व पर्यावरण का संरक्षण करेंगे। वैज्ञानिकदृदृष्टिकोण का विकास करेंगे। सार्वजनिक सम्पत्ति की रक्षा करेंगे। व्यक्तिगत व सामूहिक गति विधि में उत्कृष्टता बढ़ाएगें। सबको शिक्षा के अवसर प्रदान करेंगे एवं स्वतंत्रता आन्दोलन के आदर्शो को बढ़ावा देंगे। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान लोकतंत्र की सबसे पवित्र पुस्तक हैं।
इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट श्रीमती अंकिता जैन, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) श्री अमित कुमार, नगर मजिस्टेट पल्लवी मिश्रा सहित कलेक्ट्रेट व विकास भवन के समस्त विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

Next Post

महिलाएं कुछ भी न पहने... बाबा रामदेव के बायन पर मचा बवाल, महुआ मोइत्रा ने की कसकर खिंचाई, स्वाति मालीवाल ने कहा- माफी मांगें

 Nov […]
👉