धूमधाम के साथ मनाई गई संविधान शिल्पी डा. बाबा साहब अंबेडकर की जयंती

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time4 Minute, 16 Second

(मनोज मौर्य) रायबरेली। संविधान शिल्पी बाबासाहेब डा0 भीमराव अंबेडकर की जयंती जनपद में कई जगहों पर हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। लोगों ने श्रद्धा के साथ उन्हें पुष्प अर्पित कर नमन किया। उनके अनुयायियों ने कहीं भंडारे का आयोजन किया तो कहीं विचार गोष्ठी का आयोजन किया।
शहर के हाथी पार्क स्थित अंबेडकर प्रतिमा के समीप लोगों ने सुबह से ही पुष्पांजलि का कार्यक्रम रखा। जनपद के विभिन्न सामाजिक, शैक्षिक, धार्मिक और राजनीतिक संगठनों के पदाधिकारियों ने उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित कर उनके जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला। भारतीय बौद्ध महासभा के जिला अध्यक्ष एवं सामाजिक चिंतक सुनील दत्त ने अपने संबोधन में कहा कि बाबा साहब एक युगपुरुष हैं। उन्होंने संविधान के माध्यम से लोगों को एक बेहतर जीवन जीने का हक दिया। महिलाओं को बराबरी का दर्जा दिया। उन्होंने न केवल दलितों और पिछड़ों के लिए काम किया बल्कि संपूर्ण मानव समाज के लिए अनगिनत कार्य किया। उन्होंने रिजर्व बैंक आफ इंडिया की स्थापना किया। भाखड़ा नांगल बांध और दामोदर घाटी परियोजनाओं के माध्यम से सिंचाई और बिजली की समस्या का मार्ग प्रशस्त किया।
हाथी पार्क स्थित अंबेडकर प्रतिमा पर डा0 अंबेडकर जन्मोत्सव संयुक्त समिति के माध्यम से इंजीनियर एस. के. आर्या, राजेश कुरील और राजेंद्र सिंह के नेतृत्व में बोधिसत्व डा0 आंबेडकर के जीवन पर आधारित विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। यहां वक्ताओं ने कहा कि उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को महू छावनी में हुआ था। उन्होंने बचपन से ही समाज में व्याप्त कुरीतियों का सामना किया। अभावों का जीवन जीते हुए उच्च शिक्षा ग्रहण किया और देश के प्रथम मंत्रिमंडल में कानून मंत्री बने। देश में सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और धार्मिक क्रांति का बिगुल फूंका। देश की सेवा करते हुए 6 दिसंबर 1956 को निर्वाण को प्राप्त हुए।
इसके अलावा बड़ौदा यूपी बैंक के रीजनल आफिस में सी.पी. मयूर, रतापुर स्थित बूढ़े बाबा मंदिर में राम लखन, शहर के अंबेडकर नगर मोहल्ला में सी.बी. गौतम, वंश गोपाल एवं राम आसरे गौतम, धमधमा में चंद्रभान मौर्य, अंबाराम मथई में अरविंद वाडले और डा0 अंबेडकर बुद्ध विहार पंचशील नगर बालापुर में प्रमोद कुमार, डा. पवन राव के नेतृत्व में अंबेडकर जयंती धूमधाम से मनाई गई। यहां वक्ताओं ने कहा कि बाबा साहब डा. भीमराव अम्बेडकर आजीवन आदर्श समाज की स्थापना के लिए संघर्षरत रहे।
भारतीय बौद्ध महासभा के सरोज अनिल कुमार, ललित कुमार, कमल सोनकर, नीरज रावत के साथ-साथ अशोक प्रियदर्शी, आसाराम रावत, रोहित विपक्षी, छोटेलाल गौतम, शुभम चैधरी, अजीत चैधरी, राम सजीवन धीमान और राम प्रसाद बौद्ध आदि ने भी बाबा साहब को श्रद्धा सुमन अर्पित करते ही नमन बंदन किया।

Next Post

पुलिस उप महानिरीक्षक ने 34वीं वाहिनी पीएसी वाराणसी का निरीक्षण/भ्रमण किया

(तौहीद […]
👉