प्रभारी मंत्री ने वृक्षारोपण अभियान में हरिशंकरी पौधा लगाया, एक पेड़ मां के नाम का दिया संदेश

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 56 Second

(राममिलन शर्मा) रायबरेली। वृक्षारोपण जन अभियान 2024 के दृष्टिगत प्रभारी मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने महानंदपुर स्थित मियावाकि पार्क में नोडल अधिकारी डाॅ पिंकी जोवेल, जिलाधिकारी हर्षिता माथुर और पुलिस अ धीक्षक अभिषेक अग्रवाल के साथ हरिशंकरी का पौधा लगा कर उपस्थित लोगों को पर्या वरण को बचाने की शपथ दिलाई।
इससे पहले उन्होंने कार्य क्रम स्थल पर उपस्थित जनता को संबोधित करते हुए कहा कि पर्यावरण को बचाना हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है। इससे हमारी आने वाली पीढ़ियों का भविष्य सुनिश्चित होगा। कोरोना काल के बाद यह और भी आवश्यक हो गया है कि धरती माता की हरितमा को बचाए रखा जाए। इसके लिए सरकार द्वारा 36 करोड़ से अधिक पौधे लगाने का वृक्षारोपण अभियान चला या जा रहा है। जिससे कि पर्यावरण सुंदर और सुरक्षित रहे। उन्होंने उपस्थित जनता, स्कूली बच्चों और आंगनबाड़ी बहनों को संबोधित करते हुए कहा कि हम सभी को पेड़ अवश्य लगाना चाहिए। आंगन बाड़ी बहनों को सहजन के पौधे वितरित करते हुए कहा कि इसके औषधि गुण के बारे में वह अन्य महिलाओं को भी बताएं।
इस अवसर पर नोडल अधिकारी/सचिव, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा डाॅ. पिंकी जोवेल ने भी बताया कि वृक्षारोपण से आर्थिक लाभ के साथ- साथ स्वास्थ्य लाभ भी मिल ता है। उन्होंने बताया कि जिन प्रदेशों में वृक्ष अधिक लगे हैं वहां का तापमान अन्य स्थानों से 5 से 6 डिग्री सेंटीग्रेड काम रहता है। वर्तमान समय में बढ़ते तापमान को देखते हुए यह आवश्यक हो गया है कि हम अधिक से अधिक पेड़ लगाए और उन को संरक्षित करें। जिस प्रकार एक मां अपने बच्चों की देख भाल करती है और बच्चा बड़े होने के बाद अपनी मां की देखभाल करता है। ठीक उसी प्रकार हम सब को भी अपने जीवन में अधिक से अ धिक पौधे लगाने चाहिए और अपने बच्चों की तरह उनका लालन पोषण करना चाहिए। यही पौधे वृक्ष बनाकर कल हमारे आने वाले पीढ़ियों की रक्षा करेंगे। डीएफओ आशुतोष अग्रवाल ने मंच को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष जनपद में 52 लाख 50 हजार से अधिक पौधे लगाए जा रहे हैं। सभी विभागों को पौधे उपलब्ध करा दिए गए हैं और उनका लक्ष्य निर्धारित करते हुए निर्देश दिया गया है कि अधिक से अधिक पौधे लगाए। लोगो से भी पौधे लगाने की अपील की जा रही है।
इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष बुद्धि लाल,पूर्व विधायक रामलाल अकेला,अपर जिलाधिकारी प्रफुल्ल त्रिपाठी, मुख्य चिकित्सा अ धिकारी डाॅ. वीरेंद्र सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी जयपाल वर्मा के अतिरिक्त जनप्रतिनिधि, व्यापार एवं उद्योग मंडल के सदस्य भी उपस्थित रहे।

Next Post

मध्यम वर्ग ने 18वीं लोकसभा चुनाव मतदान में गूंज सुनाई-बात सबसे अधिक टैक्स देने वाले मध्यम वर्ग को सौगात देने महामंथन पर आई

एडवोकेट […]
👉