अमेरिकी संविधान के अनुसार सजा के बाद भी चुनाव लड़ सकते हैं – पात्रता 35 वर्ष व अमेरिकी नागरिक होना जरूरी, मीडिया में जानकारी आई

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time15 Minute, 2 Second

एडवोकेट किशन सनमुखदास भावनानी
गोंदिया। वैश्विक स्तर पर पूरी दुनियां में जहां लोकतंत्र के सबसे बड़े देश भारत में 19 मई से 1 जून 2024 तक दुनियां का सबसे बड़ा चुनावी महापर्व चला, वहीं लोकतंत्र के सबसे पुराने देश अमेरिका के इतिहास में पहली बार दिनांक 31मई 2024 को किसी पूर्व राष्ट्रपति को 34 मामलों में दोषी पाया गया,तो वहीं दूसरी तरफ हांगकांग में भी वहां की संसदद्वारा बनाए गए नए कानून के तहत लोक तंत्र के समर्थक 14 लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है।
अमेरिका में आगामी 05 नवंबर 2024 को राष्ट्रपति के चुनाव होने हैं, जिसमें अनेकों उम्मीदवारों के नाम थे लेकिन अब मुख्य मुकाबले की दौड़ में दो व्यक्तियों के होने का अनुमान है परंतु 31 मई 2024 को आई खबर ने पूरे विश्व की नजरें अमेरिका की ओर घुमा दी है क्योंकि राष्ट्रपति पद के प्रबल उम्मीदवार पर न्यूयॉर्क कोर्ट ने 34 आरोपों में दोषी करार दिया गया है, जिसपर 11 जुलाई 2024 को सजा का ऐलान किया जाए गा, जो 4 वर्ष तक कैद या जुर्माना या दोनों हो सकते हैं। परंतु सबसे बड़ी राहत की बात यह है कि अमेरिकी संविधान में कोई भी किसी भी आरोप का दोषी चुनाव लड़ सकता है जो जेल में ही क्यों ना हो,जीत सकता है, सरकार भी बन सकता है और जेल से सरकार भी चला सकता है, जो उसके पावर से बाहर रहकर उपराष्ट्रपति वह अन्य पावर ऑफ अटॉर्नी लेकर चला सकते हैं। परंतु इससे अमेरिका में संवैधानिक संकट की स्थिति उत्पन्न होने का अंदेशा जताया जा रहा है, जो चिंतनीय है। हालांकि पूर्व राष्ट्रपति ने इसका विरो ध ऊपरी कोर्ट में अपील करने की बात कही है, वही फैसला देने वाले जजों पर भी उंगली उठा दी है। बता दें कि राष्ट्र पति का नाॅमिनेशन फाॅर्म 05 जुलाई 2024 को भरा जा सकता है, जबकि सजा का ऐलान 11 जुलाई को होगा। चूंकि अमेरिका के इतिहास में पहली बार किसी पूर्व राष्ट्र पति को अपराधों में दोषी साबित किया गया है, इसलिए आज हम मीडिया में उपलब्ध जानकारी के सहयोग से इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करेंगे, अमेरिका के पूर्व राष्ट्र पति ट्रंप 34 मामलों में दोषी करार, सजा का ऐलान 11 जुलाई 2024 को होगा।
साथियों बात अगर हम अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति को दिनांक 31 मई 2024 को न्यूयॉर्क की कोर्ट द्वारा दोषी करार देने की करें तो, अमेरिका के लिए 31 मई 2024 की ता रीख इतिहास के पन्नों में द र्ज हो गई है लेकिन ये पन्ना अमेरिका के काले सच को बयां कर रहा है। क्योंकि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति को पोर्न स्टार केस में दोषी करार दिया गया है।
11 जुलाई को न्यूयाॅर्क कोर्ट उन्हें इस मामले में अब सजा सुनाएगा। वे किसी मा मले में दोषी पाए जाने वाले अमेरिका के पहले पूर्व राष्ट्र पती भी बन गए हैं। हालांकि अमेरिका के कई राष्ट्रपति कई आरोपों से घिरे रहे लेकिन अभी तक अमेरिका का इन राष्ट्रपतियों पर दोष सिद्ध नहीं हो पाया। लेकिन पोर्न स्टार वाले मामले में अब ऐसा हो चुका है। न्यूयॉर्क कोर्ट की ज्यूरी ने पोर्न स्टार को चुप कराने के लिए किए गए भुग तान को छिपाने के लिए व्या वसायिक रिकाॅर्ड में हेराफेरी करने के सभी 34 मामलों में दोषी पाया है उनको फिल हाल बिना जमानत के रिहा किया गया है। ये केस अब अमेरिका का ऐसा पहला माम ला बन गया है जिसमें अपरा धी कोई और नहीं बल्कि अमेरिका समेत पूरी दुनियां का सबसे ताकतवर पद पर रहा शख्स यानी अमेरिका का पूर्व राष्ट्रपति है।
(1) उनपर बिजनेस रिकाॅर्ड में हेरफेर का आरोप लगा है। गलत बिजनेस रिकाॅर्ड दिखाने के मामले में 34 चार्ज लगाए गए हैं। ये सभी चार्ज 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले पोर्न स्टार को चुप रहने के लिए 1 लाख 30 हजार डाॅलर करीब 1 करोड़ 70 लाख की राशि दी गई है।
(2) उनपर लगाए गए 11 आरोप चेक साइन करने से जुड़े हैं। वहीं 11 मामले ट्रंप के पूर्व निजी वकील की ली गल कंपनी में जमा किए गए गलत इनवॉइस के हैं।
(3) इसके अलावा 12 मा मले उनके रिकॉर्ड्स में गलत जानकारी को लेकर लगाए हैं। बता दें कि कोर्ट उनको 11 जुलाई को फैसला सुना एगा। जो कि अमेरिका के चुनाव के लिहाज से अहम है क्योंकि 11 जुलाई के कुछ दिन बाद ही मिल्वौकी में रि पब्लिकन नेशनल कन्वेंशन होना है। जिसमें उनके उनके समर्थन में ग्रांड ओल्ड पार्टी के नेता उन्हें अपना औपचा रिक तौर पर राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित करते। उनको गुप्त धन मामले से जुड़े सभी 34 मामलों में दोषी पाया गया है। इसी के साथ वे अमेरिका के इतिहास के पहले पूर्व राष्ट्रपति बने हैं, जिन्हें घोर अपराध का दोषी करार दिया गया है। उनपर 2016 में व्हाइट हाउस में आने से पहले पूर्व पोर्न स्टार के साथ अपने यौन संबंधों को छिपाने के लिए व्यापारिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने का आरोप है। इस मामले में 34 आरोप, 11 चालान, 12 वाउचर और 11 चेक पेश किए गए। मैनहट्टन के 12 जूरी सदस्यों ने कहा कि वे ट्रंप ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव को प्रभा वित करने के लिए एडल्ट स्टारको 130 हजार अमेरिकी डाॅलर का गुप्त भुगतान किया।
इसे छुपाने के लिए उन्हांे ने व्यावसायिक रिकाॅर्ड में हेरा फेरी की। जूरी ने कहा कि उनको राष्ट्रपति चुने जाने से नहीं रोका जा सकता और अब यह 5 नवंबर को मत दाताओं पर ही निर्भर करेगा। जूरी ने 22 गवाहों के बयानों के आधार पर यह फैसला सु नाया, जिनमें एडल्ट स्टार भी शामिल थीं।
साथियों बात अगर हम न्यूयाॅर्क कोर्ट के फैसले पर पूर्व राष्ट्रपति की प्रतिक्रिया की करें तो, सजा पर सुनवाई के लिए 11 जुलाई को सुबह 10 बजे का समय निर्धारित किया है। खास बात यह है कि 11 जुलाई से ठीक चार दिन पहले मिल्वौकी में रिपब्लिकन पार्टी की बैठक होगी, जहां ट्रंप को राष्ट्रपति पद का उम्मी दवार घोषित किया जाना है। जिस समय यह फैसला सुनाया गया, उस समय ट्रंप शांत रहे लेकिन, कोर्ट से बा हर निकलकर उन्होंने इस फैसले को शर्मनाक बताया।
जूरीके फैसले पर कहा कि यह अपमानजनक था। उन्होंने कहा कि यह एक वि वादित और भ्रष्ट न्यायाधीश द्वारा किया गया मुकदमा था। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने कहा 05 नवंबर को असली फैसला जनता की अदालत में होगा। जनता जानती है कि असली सच क्या है। हम जानते हैं कि हमने कुछ भी गलत नहीं किया। मैं अपने देश के लिए लड़ रहा हूं, मैं अपने देश के संविधान के लिए लड़ रहा हूं। इस समय हमारे देश में धांधली हो रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि राष्ट्रपति बाइडन ने अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी को चोट पहुंचाने के लिए जान-बूझकर ऐसा किया है उन्होंने ज्यूरी में शामिल जज पर एक और गंभीर आरोप लगाया, उन्होंने कहा था कि वे नहीं चाहते कि उनके खिलाफ लगाए गए फर्जी आरोपों पर एक मत से फैसला हो। पूर्व राष्ट्रपति ने जज के व्यवहार को बेकार, असंवैधानिक और अमेरिका विरोधी करार दिया। वहीं, जज ने असल में ज्यूरी के सभी सदस्यों से कहा था कि सभी 34 मामलों में फैसला एकमत से लिया जाना चाहिए।
न्यूयाॅर्क इलेक्शन लाॅ का मसला उठने के बाद जज ने कहा था कि ज्यूरी के अन्य सदस्यों को ट्रंप द्वारा अपनाए गए गैरकानूनी तरीकों पर फै सला लेने में एक राय होने की जरूरत नहीं है।
साथियों बात अगर हम इस मामले पर वर्तमान राष्ट्र पति की प्रतिक्रिया की करें तो, उनकी तरफ से आई प्रतिक्रि या हालांकि ट्रंप अभी भी चुनाव लड़ने के योग्य हैं और वो चुनाव लड़ सकते हैं।
बाइडेन के चुनाव अभियान ने एक बयान जारी किया है जिसमें कहा गया है कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं होता। उन्होंने हमारे लोकतंत्र के लिए जो खतरा पैदा किया है, वो पहले कभी इतना बड़ा नहीं था। उधर बाइडन हैरिस अभियान ने जूरी के फैसले का स्वागत किया है। बिडेन- हैरिस 2024 के संचार नि देशक ने कहा कि अमेरिका में कानून से ऊपर नहीं है। आगे कहा कि ट्रम्प ने हमेशा इस बात पर भरोसा किया कि कानून तोड़ने पर उन्हें परिणाम भुगतना नहीं पड़ेगा लेकिन, इसके ठीक उलट हुआ है।
साथियों बात अगर हम अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति के चुनाव लड़ने पर सस्पेंस की करें तो, अमेरिका के पूर्व राष्ट्र पति खुद को फिर से व्हाइट हाउस में देखना चाहते हैं इसके लिए वो 5 नवंबर को होने वाले अमेरिका के राष्ट्र पति चुनाव की जी तोड़ तैयारी कर रहे हैं। प्राइमरी इलेक्शन में उन्होंने बंपर जीत हासिल की है। हालांकि अब जब उन्हें दोषी करार दिया गया और सजा भी सुनाई जानी है तो भी उनके चुनाव लड़ने पर रोक नहीं लगाई जा सक ती है। क्योंकि अमेरिका के राष्ट्रपति उम्मीदवार का नियम भारत की तरह सख्त नहीं है।
यहां पर नियमों के मुता बिक उम्मीदवार –
(1) संयुक्त राज्य अमेरिका में जन्मा व्यक्ति है
(2) अमेरिका की ही नाग रिकता हो
(3) कम से कम 35 वर्ष का हो
(4) 14 सालों से संयुक्त राज्य अमेरिका के निवासी हो, यानी वे अभी भी चुनाव लड़ सकते हैं और वो सजा काटने के दौरान भी चुनाव लड़ सकते हैं और अगर जीत जाते हैं तो राष्ट्रपति भी बन सकते हैं। हालांकि, उनके वकीलों नेट्रायल को गलत बताया है और कहा है कि वो इसके खिलाफ उच्च अदालत में अपील करेंगे। मीडिया मुता बिक उनको जेल हो सकती है।
वहीं, कुछ लीगल एक्सप र्ट्स का मानना है कि उन्हें जुर्माना भरवाकर छोड़ा जा सकता है। न्यूयाॅर्क शहर का प्रोबेशन डिपार्टमेंट ट्रम्प का इंटरव्यू करेगा। इंटरव्यू के दौरान दोषी पाया गया शख्स अपनी अच्छी इमेज बनाने की कोशिश करता है। ये दलील देता है कि उसे क्यों कम से कम सजा मिलनी चाहिए। वे अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य के निवासी हैं। वहां ये नियम है कि अगर कोई शख्स किसी आपराधिक मामलेमें दोषी पाया जाताहै तो उससे वोट करनेकाअधिकार छीन लिया जाता है। ऐसे में ट्रम्प के साथ भी ऐसा हो सकता है। हालांकि, अगर ऐसे प्रावधान भी हैं जिससे वो अपने वोटिंग राइट्स फिर से हासिल कर सकते हैं। उनकी सजा पर सुनवाई के बाद ही ये कहा जा सकता है कि उनके वोटिंग राइट्स छीने जाएंगे या नहीं।
अतः अगर हम उपरोक्त पूरे विवरण का अध्ययन कर इसका विश्लेषण करें तो हम पाएंगे कि अमेरिका के इतिहा स में पहली बार पूर्व राष्ट्रपति अपराधिक मामलों में दोषी करार अमेरिका के पूर्व राष्ट्र पति ट्रंप 34 मामलोंमें दोषी करार-सजा का ऐलान 11 जुलाई 2024 को होगा। अमेरिकी संविधान के अनुसार सजाके बाद भी चुनाव लड़ सकतेहैं-पात्रता 35 वर्ष व अमेरिकी नागरिक होना जरूरी, मीडिया में जानकारी आई है।

Next Post

सरेनी विधानसभा क्षेत्र में कार्यकर्ता आभार समारोह का आयोजन

(राममिलन […]
👉