मदरसा इमामिया अनवारुल उलूम में मतदान जागरूकता अभियान- शत-प्रतिशत मतदान की ली शपथ

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time5 Minute, 17 Second

(मो0 रिजवान)
प्रयागराज। मदरसा इमा मिया अनवारुल उलूम में लोकतंत्र को मजबूत बनाने के उद्देश्य से मतदान जागरू कता अभियान का आयोजन किया गया, जिसमें छात्रों, शिक्षकों, और अभिभावकों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इस अभियान के दौरान ‘लोक तंत्र की हो पहचान – शत- प्रतिशत हो मतदान’ जैसे प्रेरणादायक नारों के माध्यम से सभी को मतदान के महत्व के प्रति जागरूक किया गया और शत-प्रतिशत मतदान करने की शपथ दिलाई गई।
मदरसे के प्रबंधक मौलाना जवादुल हैदर रिजवी ने चुनाव को एक पर्व की तरह मनाने की बात कही और जोर देकर कहा कि ‘पहले वोट, बाद में पेट पूजा’ हमारा ध्येय होना चाहिए। उन्होंने छात्रों, शिक्षकों और उपस्थित नागरिकों से आग्रह किया कि वे अपने मताधिकार का सही उपयोग करें और लोकतंत्र को मजबूत बनाएं। इस अवसर पर मौलाना मोहम्मद अब्बास, मौलाना जौहर अब्बास, मौलाना मोहम्मद ताहिर, मौलाना शहरयार हुसैन, मौलाना कल्बे अब्बास मेरठी, मौलाना अम्मार जैदी, मौलाना जरगाम हैदर, हसन नकवी, खुशनूद रजा रिजवी, जावेद रिजवी करारवी, शौजब रिजवी, बेलाल हैदर जैदी, मुन्तजिर मेंहदी, मुनव्वर हुसैन, और कघ्मर अब्बास जैसे प्रतिष्ठित शिक्षकों और नागरिकों ने भाग लिया।
मदरसे के प्रांगण में छात्रों और शिक्षकों ने प्लेकार्ड और बैनरों के माध्यम से मतदान के प्रति जागरूकता फैलाने का काम किया। वोट देना कर्तव्य भी, अधिकार भी, उम्र अठारह हो गई पूरी – वोट डालना है जरूरी जैसे स्लोगन लिखे हुए बैनरों के माध्यम से सभी को अपने मताधिकार का महत्व सम झाने का प्रयास किया गया। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य था कि सभी योग्य नागरिक मतदान के दिन अपने मता धिकार का प्रयोग करें और किसी भी प्रकार की उदासी नता से बचें।
मौलाना जवादुल हैदर रिजवी ने कहा, ‘चुनाव हमारे लोकतंत्र का आधार हैं और इसमें भाग लेना हर नागरिक का कर्तव्य है। हमें इस पर्व को हर्षोल्लास के साथ मनाना चाहिए और अपने देश के भविष्य के निर्माण में सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए।’ उन्होंने आगे कहा कि हर एक वोट कीमती है और इसका सही उपयोग ही हमारे समाज को एक सही दिशा में ले जा सकता है।
अभियान के दौरान, छात्रों और शिक्षकों ने मिलकर विभिन्न नुक्कड़ नाटक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से भी मतदान के महत्व को उजागर किया। इस पहल का मुख्य उद्देश्य था कि समाज के सभी वर्गों तक मतदान के महत्व को पहुंचाया जाए और उन्हें इसके प्रति जागरूक किया जाए।
इस कार्यक्रम के अंत में मौलाना मोहम्मद अब्बास ने धन्यवाद ज्ञापन दिया और कहा कि ‘हमारे मदरसे का यह प्रयास है कि हम समाज के हर वर्ग को जागरूक करें और उन्हें उनके अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति सचेत बनाएं।’ उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि हमें अपने मताधिकार का प्रयोग सोच- समझकर करना चाहिए और ऐसे उम्मीदवार को चुनना चाहिए जो समाज और देश के हित में काम कर सके।
अभियान के दौरान उप स्थित सभी नागरिकों ने शपथ ली कि वे आगामी चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे। इस अवसर पर मौलाना जवादुल हैदर रिजवी ने कहा, हमारा प्रयास है कि इस बार के चुनाव में हमारे मदरसे के क्षेत्र में शत-प्रतिशत मतदान हो और सभी लोग लोकतंत्र के इस महापर्व में भाग लें।’
इस प्रकार, मदरसा इमामिया अनवारुल उलूम का यह प्रयास एक महत्वपूर्ण कदम है समाज को जागरूक और सक्रिय नागरिक बनाने की दिशा में।
इस पहल से न केवल छात्रों में बल्कि उनके परिवारों और समाज के अन्य नागरिकों में भी मतदान के प्रति जाग रूकता और उत्साह बढ़ा है।

Next Post

E-PAPER 25 MAY 2024

CLICK […]
👉