एक फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का होगा आयोजन

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time4 Minute, 2 Second

पेट से कीड़े निकालने के दवा एल्बेंडाजोल खिलाई जाएगी। जनपद के 15.29 लाख बच्चों, किशोर और किशोरियों को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल, पाँच फरवरी को माप अप राउंड का होगा आयोजन
(राममिलन शर्मा)
रायबरेली। जनपद में एक फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा जिसके तहत एक से 19 साल के बच्चों, किशोर और किशोरियों को पेट से कीड़े निकालने की दवा एल्बेंडाजोल खिलाई जाएगी। इस क्रम में कोविड कंट्रोल रूम में बुधवार को स्वयं सेवी संस्था न्यूट्रीशन इंटरनेशनल और एविडेंस एक्शन के सहयोग जिला स्तरीय अधिकारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ।
प्रशिक्षण में कार्यक्रम के नोडल अधिकारी और जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अद्दि कारी डी.एस. अस्थाना ने बताया कि इस अभियान में स्वास्थ्य के साथ शिक्षा विभाग और आईसीडीएस विभाग भी सहयोग देगा। जनपद के एक से 19 साल के कुल 15.29 लाख बच्चों , किशोर और किशोरियों को एल्बेंडाजोल की दवा खिलाने का लक्ष्य है।
एक साल से कम के बच्चों को दवा पीसकर खिलाई जाएगी तथा इससे ऊपर के बच्चों को दवा चबा कर खानी। एक फरवरी को जो लोग किसी कारणवश दवा खाने से वंचित रह जाएंगे उन्हें पाँच फरवरी को माप अप राउंड के दौरान दवा खिलाई जाएगी।
सभी सरकारी विद्यालयों, सहायता प्राप्त सरकारी विद्या लयों और निजी विद्यालयों में और स्कूल न जाने वाले बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों पर खिलाई जाएगी।
एक से दो साल की आयु के बच्चों को एल्बेंडा जोल की आधी गोली और दो से 03 साल की आयु के बच्चों को एक गोली चूरा बना कर खिलाई जाती है। तीन से 19 साल की आयु के बच्चों को एक गोली चबाकर खिलाई जाती है। यह दवा पूरी तरह सुरक्षित है।
डाईआईसी मैनेजर नितेश जयसवाल ने बताया बच्चों में पेट में कीड़े होना आम समस्या है द्य इसका कारण है मुंह में उंगली या अन्य किसी वस्तु को बार-बार मुंह में डालना और बिना चप्पलों के घूमना द्य इसके अलावा फलों और सब्जियों को बिना धुले या अच्छी तरह से न धोकर खाना। इससे कृमि शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और बच्चा जो भी भोजन करता है उसका सेवन करने लगते हैं जिससे कि बच्चा कुपोषित हो जाता है और उसमें खून की हो जाती है। साल में दो बार एल्बेंडाजोल खाने से यह कृमि पेट से बाहर निकल जाते हैं।
इस अवसर पर सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी, बीसीपीएम, बाल विकास परि योजना अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि, न्यूट्रीशन इंटरनेशनल से आलोक द्विवेदी यूनिसेफ प्रतिनिधिऔर एविडेंस एक्शन से क्षितिज दीक्षित सहित कुल 122 प्रतिभागी मौजूद रहे।

Next Post

E-PAPER 26 JANUARY 2024

CLICK […]
👉