मायावती का बड़ा फैससा, 2024 लोकसभा चुनाव में अकेले उतरेगी बसपा

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 0 Second

(शमशाद सिद्दीकी)
उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी ने अगले साल अपने दम पर लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है। यह घोषणा इस साल के अंत में विभिन्न राज्यों में होने वाले विधान सभा चुनाव लड़ने के निर्णय के एक महीने बाद आई। एक बयान में, बसपा ने कहा, ‘आगामी लोकसभा आम चुनाव अकेले लड़ने के लिए, बसपा हर गांव में अपने कैडर को मजबूत करेगी और समाज में जन संपर्क बढ़ाए गी। पार्टी के वरिष्ठ सदस्यों के साथ बैठक में, मायावती ने प्रगति की समीक्षा की। पार्टी कार्य कर्ताओं को पिछले निर्देशों पर लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों का सावधानी पूर्वक चयन करने के निर्देश भी जारी किए गए थे।
पिछले गठबंधनों के बारे में बोलते हुए, पार्टी ने कहा कि उसके वोट उसके सह योगियों को स्थानांतरित हो गए लेकिन उसके सहयोगियों के पास बसपा के लिए ऐसा करने का ‘इरादा या क्षमता’ नहीं थी। 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले, बसपा महा गठबंधन का हिस्सा बन गई, एक ऐसा गठबंधन जिस का झुकाव न तो भाजपा और न ही कांग्रेस की ओर था। बीए सपी ने बीजेपी पर ‘सांप्रदायिक राजनीति’ करने का आरोप लगाते हुए कहा कि सत्तारूढ़ दल ने केवल अराजकता को बढ़ावा दिया है। बसपा के बयान में कहा गया है, इसके कारण भाजपा न केवल अपना प्रभाव खो रही है बल्कि अप ना जनाधार भी खो रही है।
कांग्रेस पर निशाना साद्दते हुए बसपा ने कहा, कांग्रेस की ही तरह, भाजपा की करनी और कथनी मेल नहीं खाती। लोग कम कमा रहे हैं और मुट्ठीभर लोगों को छोड़कर बाकी सभी लोगों पर महंगाई की मार पड़ रही है। देश के बहुजन अपने परिवार का भरण-पोषण करने में असम र्थ हैं। पिछले महीने, बसपा ने कहा था कि वह राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में आगामी विधान सभा चुनाव अपने दम पर लड़ेगी।
यह घोषणा भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए का मुकाबला करने के लिए संयुक्त विपक्ष द्वारा इंडिया ब्लाक के गठन के एक दिन बाद आई थी। 2019 के लोकसभा चुनाव में बसपा ने 10 सीटें जीतीं और वर्तमान में निचले सदन में उसके 9 सांसद हैं।

Next Post

E-PAPER 25 AUGUST 2023

CLICK […]
👉