स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियो के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time9 Minute, 40 Second

(संतोष उपाध्याय)
लखनऊ। राजधानी लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार द्वारा स्वतंत्रता दिवस समारोह 2023 के आयोजन के सम्बन्द्द में एक महत्वपूर्ण बैठक कलेक् ट्रट सभागार में आहूत की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने आगामी स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2023 को होने वाले समारोह को परम्परागत, भव्य एवं गरिमामय मनाने का आहवान किया है। उन्होंने बताया की ’मेरी माटी मेरा देश’ की थीम पर स्वतंत्रता दिवस का भव्य आयोजन करा या जाएगा। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया की इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस की 76वी वर्षगांठ के अवसर पर विधान भवन के बाहर भव्य कार्यक्रम आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में वीरों का वंदन, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, स शस्त्र सेना, पैरामेरेल्टरी बल, सशस्त्र पुलिस बल, पुलिस बल के पुरस्कृत वीरों/ शहीदो के आश्रितों का सम्मान किया जाएगा। उक्त के साथ ही कार्यक्रम में ’हर घर तिरंगा 2.0’ की थीम पर लगभग 3000 प्रतिभागियों द्वारा अपने हाथों में तिरंगा लेकर प्रति भाग किया जाए गा। उन्होंने बताया की आयो जन स्थल पर सूचना विभाग के द्वारा स्वतंत्रता संग्राम और वीरता से संबंधित फोटो ग्राफिक प्रदर्शनी का आयोजन कराया जाएगा। साथ ही आजादी के अमृत महोत्सव व देशभक्ति से संबंधित सांस्कृतिक कार्य क्रमों का आयोजन भी करा या जाएगा। उक्त के साथ ही मा0 मुख्यमंत्री उ0प्र0 सरकार योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा ध्वजारोहण करते हुए जनता से संबोधन किया जाएगा। उक्त के साथ ही शहर के मुख्य स्थलो जैसे 1090, 112 चैराहे, बड़े पार्क आदि पर सायकाल में होम गार्ड, ैैठ, च्।ब्, पुलिस आदि के माध्यम से बैंड वादन का आयोजन कराया जाएगा। जिलाधि कारी द्वारा बताया की विद्दान सभा में आयोजित कार्यक्रम में अमृत काल के पंचप्रण की शपथ भी दिलाई जाएगी। साथ ही गत वर्ष की भाती कार्यक्रम स्थल पर हेलीकाॅप्टर द्वारा पुष्प वर्षा भी कराई जाएगी। जिला अधिकारी ने बताया गया की दिनांक 14 दिवस को विभा जन विभीषिका दिवस के रूप में मनाया जाएगा। जिसमे इंदिरागंधी प्रतिष्ठान में कार्य क्रम का आयोजन किया जाएगा। उक्त के साथ ही दिनांक 15 अगस्त को मुख्य कार्यक्रम के पश्चात मा0 मुख्यमंत्री उ0प्र0 सरकार श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा अमृत वाटिका में वृक्षा रोपण किया जाएगा।
जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए की नगर निगमध्स्क्। के द्वारा स्वतंत्रता दिवस से सड़को पर जो लाइटिंग /सजावट की व्यवस्था है उसको कार्यशील किया जाए। यदि लाइट्स में कोई खरा बी हो गई है तो तत्काल उसे सही कराया जाए। उक्त के साथ ही जिन जिन भवनों इमारतों पर फसाड लाइटिंग की व्यवस्था की गई थी उसको भी चेक कराते हुए कार्यशील कराया जाए। साथ ही सभी शासकीय कार्यालयों को ट्राई कलर थीम में सजाया जाए। स्वतंत्रता दिवस के अव सर पर जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए की मालिन बस्तियों में चिकित्सा विभाग द्वारा निशुल्क चिकित्सा शिविरों का आयोजन करना सुनिश्चित किया जाए। उन्हों ने बताया की स्वतंत्रता दिवस के दिन हर वृद्धा आश्रम एवं बाल गृहों में जिला प्रशासन 1-1 अधिकारी अश्रितो के साथ मनाएंगे स्वतंत्रता दिव स। उन्होने कहा कि मार्च पास्ट में गुणात्मक टीम का विशेष ध्यान रखा जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि वार्डो में आयोजित होने वाली प्रभात फेरियों में नागरिक सुरक्षा संगठन के वार्डेन ज्या दा से ज्यादा लोगों की सह भागिता सुनिश्चित करायें। उन्हांेने ऐतिहासिक ईमारतों की साफ सफाई एवं सजावट, चैराहों एवं पार्को में सफाई एवं सजावट चैराहो में स्थापित मूर्तियों की सफाई विद्यालयों में निबन्ध, खेलकूद वाद विवाद प्रतियोगिताए आदि का आयोजन पूरी तैयारी एवं भव्यता के साथ विभागीय अद्दिकारी सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि विद्यालयों में राष्ट्रीय एकता आपसी सद्भाव, एवं राष्ट्रीय विचार धारा को बढावा देने विषयक नाटक, निबन्ध, गोष्ठी, वाद विवाद प्रतियोगिताए जैसे कार्य क्रम आयोजित किये जाए। जिलाधिकारी ने मार्चपास्ट हेतु पुलिस, पी0ए0सी0,एस0 एस0 बी0, सी0आर0पी0एफ0, होमगार्ड, एन0सी0सी0 स्काउट के अधिकारियों को समु चित तैयारी करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि गत वर्षो से अधिक भव्य एवं उत्कृष्ट कार्य क्रमों का आयोजन किया जाये ताकि राष्ट्रीय पर्व की गरि मा व महत्व की जान कारी जन-जन तक पहुंचे तथा राष्ट्रीय एकता व अखण् डता की भावना में वृद्धि हो। उन्हों ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शहीद स्मारक के पास गांधी भवन मे सायं 05ः00 बजे से 06ः30 बजे तक शहीदों के प्रति सर्व धर्म प्रार्थना सभा तथा 07-00 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जायेगा एवं पुरस्कार/प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि आगामी स्व तंत्रता दिवस समारोह 2023 के समस्त आयोजन भव्य एवं आकर्षक किये जाये और यदि किसी कार्य में कठिनाई परि लक्षित हो तो अवगत करायें। बैठक में जिलाधिकारी ने स्वाधीनता दिवस के आयो जनों की जानकारी देते हुए बताया कि प्रातः वार्डो में प्रभातफेरी, सरकारी/गैर सर कारी कार्यालयों, स्कूलों, कालेजों आदि में, 8 बजे ध्वजा रोहण होगा। इसके उप रान्त विद्यालयों में खेलकूद प्रति योगिताए, निबन्ध वाद विवाद प्रतियोगिताए, मार्च पास्ट पौधा रोपण निःशुल्क चिकित्सा शिविर तथा सायं काल शहीद स्मारक पर सर्व धर्म प्रार्थना सभा होगी जहां पर सभी धर्मो के मर्मज्ञ अपने विचार रखेगें।
उन्होंने बताया कि 14 अगस्त की सायं मुशायरा एवं कवि सम्मेलन का आयोजन तुलसी सभागार रामलीला मैदान ऐशबाग में किया जायेगा। विभिन्न परम्प रागत कार्यक्र म आयोजित होगें। नगर के प्रमुख चैराहों की सजावट तथा वहां पर देशभक्ति से सम्बन्धित गीतो का प्रसारण किया जायेगा। मलिनवस्तियों में निःशुल्क चिकित्सा शिविरों का आया ेजन भी 14 अगस्त को किया जायेगा। अपर जिला अधिकारी नगर पूर्वी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा परियोजना अधिकारी डूडा को आपसी समन्वय करके शिविर आयो जित करने के लिए कहा। बैठक में अपर जिलाधि कारी नगर पूर्वी अमि त कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवम राजस्व राकेश सिंह, अपर जिला धिकारी न्यायिक, उपजिलाद्दि कारी सदर श्री अंकित शुक्ला, नगर निगम, एल0डी0 ए0, नागरिक सुरक्षा संगठन, शिक्षा, जल संस्थान, पुलिस, एसएसएबी, सीआरपी एफ, होम गार्डस आदि विभागों के अद्दिकारी, धार्मिक स्थलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Next Post

फाइलेरिया के खिलाफ जंग का विजय तिलक है उंगली का निशान - सीएमओ

(बीके […]
👉