अमेरिका के साथ नए रिश्तों की गौरवशाली यात्रा का हुआ आरंभ

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time8 Minute, 10 Second

(शमशाद सिद्दीकी) भविष्य एआई यानी अमेरिका और भारत का है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये बात कही तो इससे साफ तौर पर स्पष्ट हुआ कि भारत और अमेरिका की मजबूत साझेदारी और सहयोग को स्पष्ट करने के लिए काफी है। अमेरिकी राष्ट्र पति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने पीएम मोदी को राजकीय यात्रा के लिए निमंत्रण दिया था। इस के बाद यात्रा में अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के साथ राष्ट्र पति बाइडेन से हुई द्विपक्षीय वार्ता हुई। इस यात्रा के दौरान एआई, अंतरिक्ष, क्वांटम और निवेश को लेकर समझौते किए गए जिनकी बदौलत भारत और अमेरिका के रिश्तों में मजबूती आई है।
भारत-अमेरिका व्यापक रणनीतिक वैश्विक साझेदारी साझा लोकतांत्रिक मूल्यों, सुरक्षा और रणनीतिक मुद्दों पर सामंजस्य और नियम-आ धारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की साझा दृष्टि पर आधारित है। दोनों देशों के बीच द्विप क्षीय संबंध व्यापक जुड़ाव और सहयोग के माध्यम से आगे बढ़ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच नियमित उच्च स्तरीय वार्ता एं होती रही हैं जिससे दोनों सरकारों को मार्गदर्शन करने और साझा प्राथमिकता के समसामयिक मुद्दों के संदर्भ में द्विपक्षीय एजेंडे पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता निरंतर मिलती रही है।
वस्तुओं और सेवाओं में अमेरिका भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। दोनों देश विज्ञान, प्रौद्योगिकी, शिक्षा, स्वास्थ्य, रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों में भागीदार हैं, इसलिए क्रिटिकल इमर्जिंग टेक्नोलॉजी की पहल ने नए आयाम जोड़े हैं। अमेरिकी दौरे के दौरान तय हुआ है कि दोनों देश व्यापार से जुड़े लंबित मुद्दों को खत्म कर नई शुरुआत करेंगे। अमेरिकी राष्ट्र पति जो बिडेन और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इस बात पर सहमत हैं कि हमारी रणनी तिक साझेदारी को सार्थक बनाने के लिए सरकारों, व्यव सायों और शैक्षणिक संस्थानों को एक साथ लाना महत्वपूर्ण है। आज अमेरिका भारत का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत-अमेरिका की दोस्ती दुनिया को एक बेहतर जगह बनाएगी। डिफेंस से लेकर एविएशन सेक्टर तक, एप्ला इड मटेरियल से लेकर मैन्यु फैक्चरिंग तक, आईटी सेक्टर से लेकर स्पेस तक, भारत- अमेरिका अब सबसे भरोसेमंद पार्टनर के तौर पर आगे बढ़ रहे हैं। भारत और अमेरिका की यह साझेदारी दोनों देशों के हित में है। प्रद्दानमंत्री मोदी का कहना है कि हमारी साझे दारी 21वीं सदी की दुनिया का भाग्य बदल सकती है। हम एआई, अंतरिक्ष, क्वांटम, सेमीकंडक्टर और दूरसंचार जैसे क्षेत्रों में सहयोग करके एक मजबूत और दूरदर्शी संबं ध बना रहे हैं। भारत और अमेरिका के बीच आर्टेमिस समझौता अंतरिक्ष अन्वेषण को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा, जो स्काई इज नाट द लिमिट का उदाहरण है। आतंकवाद और कट्टर पंथ के खिलाफ लड़ाई में भारत और अमेरिका कंधे से कंधा मिला कर चल रहे हैं। सीमा पार आतंकवाद को खत्म करने के लिए ठोस कार्रवाई करने पर भी दोनों देशों ने सहमति जताई है।
इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब वह प्रधानमंत्री के रूप में पह ली बार अमेरिका गए थे तब भारत 10वीं सबसे बड़ी अर्थ व्यवस्था था, आज यह 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और जल्द ही भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा। हम न केवल विकास कर रहे हैं बल्कि तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।
जब भारत बढ़ता है तब दुनिया बढ़ती है। आखिर कार, हम दुनिया की आबादी का छठा हिस्सा है। भारत की डिजिटल क्रांति को लेकर पीएम मोदी ने कहा, ‘‘हमने डिजिटल इंडिया बनाने पर काम किया है। देश में 220 करोड़ स्वदेशी कोविड वैक्सीन की खुराक निःशुल्क देकर लोगों को सुरक्षित करने में पीएम मोदी के नेतृत्व में ही सफलता मिली है। डिजिटल इंडिया की बदौलत किसा नों को मौसम की जानकारी, बुजुर्गों को आनलाइन सुरक्षित भुगतान, छात्रों को छात्रवृत्ति और टेलीमेडिसिन प्रदान करने वाले डाक्टर, सभी मोबाइल का उपयोग करते हैं और बस एक क्लिक की दूरी पर हैं। महिला सशक्ति करण से देश के सशक्तिकर ण की बात करते हुए प्रधान मंत्री मोदी ने कहा, ‘‘भारत में महिलाएं हमें बेहतर भविष्य की ओर ले जा रही हैं। भारत का दृष्टि कोण केवल महिला विकास का नहीं बल्कि महिला नेतृत्व वाले विकास का है।तालाब के किनारे कच्चे रास्ते पर कान पुर रोड से करीब 30 कदम की दूरी से गिरफ्तार कर लिया गया। पकड़े गये व्यक्ति से नाम पता पूछने पर अपना नाम राममिलन पुत्र रामपाल निवासी ग्राम बेलौरा थाना सोहरामऊ जिला उन्नाव बताया व कब्जे से 695 पाऊ च व 17 पैकेट भिन्न-भिन्न प्रकार के पान मसाला व तम्बाकू गुटका एवं एक हाथ घड़ी, तीन दीवाल घड़ी बरामद किया गया। बरामद शुदा माल के विषय में पूछने पर बताया कि साहब यह सामान मैंने गौरी बाजार स्थित गुमठी में से चोरी किया था। मौके पर वादी मुकदमा को तलब किया गया, जिसने बताया कि साहब यह सामान वही है जो गुमठी में से चोरी हुआ था।
अभियुक्त द्वारा अपनी गलती की माफी माँगते हुए कहा कि साहब हमसे गलती हो गयी है, भविष्य में ऐसी गलती नहीं होगी कृपया हमें माफ कर दीजिए। अभियुक्त नाम राममिलन पुत्र रामपाल उपरोक्त को जुर्म अन्तर्गत धारा 380/411 भादवि0 से अवगत कराते हुए दिनांक 22.07.2023 को गिरफ्तार कर अभियुक्त के विरूद्ध नियम अनुसार अग्रिम विधिक कार्यवा ही अमल में लायी जा रही है।

Next Post

यूपी के 12 जिलों के लिए मोबाइल वाणी के नंबर जारी किए गए

जिला […]
👉