प्रधान मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव, उत्तर प्रदेश द्वारा प्राणि उद्यान का किया निरीक्षण

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 45 Second

(शमशाद सिद्दीकी)
लखनऊ। नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान, लखनऊ में दिनांक 19.07.2023 को मुख्य अतिथि प्रद्दान मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव, उत्तर प्रदेष श्री सुधीर कुमार शर्मा द्वारा तथा प्राणि उद्यान की निदेषक श्रीमती अदिति शर्मा एवं प्राणि उद्यान के उप निदेषक डा0 उत्कर्ष शुक्ला द्वारा फलदार पौधों का रोपण किया गया, इस अवसर पर प्राणि उद्यान के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। प्रधान मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव, उत्तर प्रदेष द्वारा प्राणि उद्यान का निरीक्षण भी किया गया।
वष्क्षारोपण के पष्चात मुख्य अतिथि महोदय एवं प्राणि उद्यान की निदेषक महोदया का स्वागत करते हुए प्राणि उद्यान के उप निदेषक, डा0 उत्कर्ष शुक्ला ने कहा कि आपकी उपस्थिति हमारे लिए सदैव ऊर्जा प्रदान करती है। आज आपके द्वारा जो पौधे लगाये गये हैं भविश्य में यह फल देंगे जो पक्षियों के लिए भोजन के रूप में उपलब्ध होंगे।
इस अवसर पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव, उत्तर प्रदेष श्री सुधीर कुमार शर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस प्राणि उद्यान से मेरा जुड़ाव वर्ष 1970 से है। उस समय इतने दर्षक नहीं आते थे, परन्तु आज प्रतिदिन हजारों की संख्या में दर्षक प्राणि उद्यान का भ्रमण करने आते हैं। उन्हांेने अपने स्मरणों को साझा करते हुए कहा कि प्राणि उद्यान में जितनी हरियाली वर्ष 1970 में थी, उतनी ही हरियाली आज भी मौजूद है और इसके लिए प्राणि उद्यान के अद्दिकारी एवं कर्मचारी बद्दाई के पात्र हैं। मुख्य अतिथि महोदय ने प्राणि उद्यान के पूर्व निदेषकों एवं वर्तमान निदेषिका महोदया को सम्बो धित करते हुए कहा कि यह सब आप सभी की मेहनत का ही परिणाम है कि प्राणि उद्यान, लखनऊ हमेषा देष के शीर्ष 10 प्राणि उद्यानों में से एक रहा है। उन्होंने आवा ह्न किया कि प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम एक पौधा अवष्य लगाना चाहिए जिससे कार्बन उत्सर्जन कम हो और आक्सीजन का उत्सर्जन अद्दिक हो, जोकि हमारे जीवन के लिए आवष्यक है। मुख्य अतिथि महोदय एवं निदेषिका महोदया द्वारा प्राणि उद्यान के सभी कर्मचारियों को बारिष के मौसम के दृष्टि गत रेनकोट का वितरण किया गया ताकि बारिष के समय किसी भी कर्मचारी को असु विधा न हो।
कार्यक्रम के अन्त में प्राणि उद्यान की निदेषिका श्रीमती अदिति शर्मा द्वारा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महोदय को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
कार्यक्रम का संचालन श्रीमती नीना कुमार, षिक्षा अधिकारी, प्राणि उद्यान, लखनऊ द्वारा किया गया।

Next Post

E-PAPER 21 JULY 2023

CLICK […]
👉