मोबाइल क्रय केन्द्रों के माध्यम से गेहूँ खरीद हेतु दिये गये दिशा निर्देश

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time4 Minute, 14 Second

(राम मिलन शर्मा) रायबरेली। रबी विपणन वर्ष 2023-24 में न्यूनतम समर्थन मूल्य योजनान्तर्गत गेहूँ की राजकीय खरीद बढ़ाने के उद्देश्य से मोबाइल क्रय केन्द्रों के माध्यम से किसानों से गेहूँ खरीद किये जाने के लिए शासन द्वारा निर्देश निर्गत किये गये है। जनपद रायबरेली में विभिन्न क्रय एजेंसियों के कुल 104 गेहूँ क्रय केन्द्र अनुमोदित किये गये है जिसमें खाद्य विभाग के 27, पी0सी0एफ0 के 74 एवं भारतीय खाद्य निगम के 03 क्रय केन्द्र शामिल है। जनपद में गेहूँ का कुल क्रय लक्ष्य 82 हजार मी0टन निर्धारित किया गया है। 19 अप्रैल 2023 तक कुल 53 किसानों से 200.18 मी0टन गेहूँ क्रय किया जा चुका है।
जिला खाद्य विपणन अधिकारी सोनी गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया है कि मोबाइल क्रय केन्द्रों के माध्यम से किसानों से गेहूँ खरीद हेतु निर्देश दिये है कि क्रय केन्द्र प्रभारी द्वारा ग्राम प्रधानों, उचित दर विक्रेताओं एवं किसानों से सम्पर्क करते हुये एक ट्रक लोड के समतुल्य गेहूँ की उपलब्धता होने की स्थिति में मोबाइल क्रय के माध्यम से खरीद करायी जाये। क्रय किये गये गेहूँ का सीधे भारतीय खाद्य निगम के निर्धारित डिपो पर सम्प्रदान कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अंचल में जहां गेहूँ के भाव अपेक्षाकृत कम होते हंै, वहां मोबाइल क्रय केन्द्रों के माध्यम से गेहूँ क्रय बढ़ाया जाये। मोबाइल क्रय केन्द्रों के सम्पर्क हेतु केन्द्र प्रभारियों के मोबाइल नम्बर व भ्रमण कार्यक्रम का उचित प्रचार- प्रसार कराया जाये।
जिला खाद्य विपणन अधिकारी सोनी गुप्ता ने निर्देश दिये है कि जिला ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी/ सचिव तथा राजस्व विभाग के कर्मचारी यथा लेखपाल, कृषि विभाग व मण्डी परिषद के कर्मचारी इत्यादि का सहयोग लेकर कृषकों को राजकीय क्रय केन्द्रों/ मोबाइल क्रय केन्द्रों पर गेहूं बिक्री हेतु प्रेरित किया जाये। सहकारिता क्षेत्र की क्रय एजेंसियों हेतु निर्धारित गेहूँ क्रय लक्ष्य को ए0डी0ओ0 सहकारिता के मध्य भी विभाजित कर दिया जाये एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों का मोबाइल क्रय केन्द्र के माध्यम से गेहूं खरीद किये जाने में सक्रिय सहयोग लिया जाये। मोबाइल क्रय केन्द्र के माध्यम से होने वाली गेहूं खरीद, सामान्य क्रय केन्द्र की भांति किसानों का बायोमेट्रिक सत्यापन कराते हुए की जायेगी। क्रय केन्द्र प्रभारी मोबाइल कय केन्द्र के माध्यम से खरीद की तिथि से ग्राम प्रधान एवं सम्बन्धित उचित दर विक्रेता को सूचित करेंगे तथा ग्राम प्रधान/उचित दर विक्रेता गांव में स्थित किसानों को मोबाइल टीम के आने की सूचना पूर्व में उपलब्ध करायेंगे।

Next Post

हरे माधव सत्संग कोल्हापुर-सांगली 23-25 अप्रैल 2023

एडवोकेट […]
👉