Ram Navami पर Kashmir के मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़, Srinagar की सड़कों पर भव्य शोभा यात्रा

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 0 Second

Mar 31, 2023
शोभा यात्रा के आयोजक पवन चेतन्यदास ने बताया, “हम पिछले 16 सालों से हर साल यह यात्रा और ‘झांकी’ निकालते आ रहे हैं। लेकिन घाटी में उथल-पुथल के कारण इसे रोक दिया गया था। परन्तु अब यह फिर से शुरू हो गयी है।”

जम्मू-कश्मीर का माहौल पूरी तरह बदल चुका है। देश के अन्य भागों की तरह यहां भी रामनवमी का त्योहार पूरे उल्लास के साथ मनाया गया। खासतौर पर कश्मीर घाटी में जिस तरह भव्य शोभा यात्राएं निकलीं, मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ी, शंख और ढोल मजीरे बजाते हुए भक्तों की टोलियां नाचते गाते मंदिरों की ओर चलीं, शंकराचार्य मंदिर में दर्शनों के लिए हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी, वह सब दर्शाता है कि आज घाटी में हिंदू भी अपने धार्मिक पर्व पूरे उत्साह के साथ मना पा रहे हैं। श्रीनगर की ही बात करें तो जब भव्य शोभा यात्रा निकली तो आसपास के लोगों ने भी उसमें भाग लिया और भक्तों का स्वागत किया। कड़ी सुरक्षा के बीच निकाली गई शोभा यात्रा, पुराने शहर के जैंदर मोहल्ला से शुरू होकर हब्बाकदल, बर्बर शाह, लाल चौक, हरि सिंह हाई स्ट्रीट और जहांगीर चौक होते हुए टांकीपोरा में संपन्न हुई।
शोभा यात्रा के आयोजक पवन चेतन्यदास ने बताया, “हम पिछले 16 सालों से हर साल यह यात्रा और ‘झांकी’ निकालते आ रहे हैं। लेकिन घाटी में उथल-पुथल के कारण इसे रोक दिया गया था। परन्तु अब यह फिर से शुरू हो गयी है।” उन्होंने जुलूस निकालने में सहयोग करने के लिए कश्मीरी मुसलमानों और कश्मीरी पंडितों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “हम कश्मीर में लोगों की शांति और समृद्धि के लिए प्रार्थना करते हैं। हम चाहते हैं कि हर कोई सद्भाव से रहे क्योंकि खून खराबे से कुछ हासिल नहीं होगा।”
दूसरी ओर, प्रभासाक्षी से बात करते हुए भक्तों ने कहा कि “आज भगवान राम का जन्म है और कश्मीर में इस दिन को हम अपने मुसलमान भाइयों के साथ उत्साह और आनंद के साथ मनाते हैं। सभी ने कहा कि हम भगवान राम से घाटी में शांति और समृद्धि लाने की प्रार्थना करते हैं।

Next Post

Rahul Gandhi Row: कपिल सिब्बल ने दिग्विजय से जताई असहमति, बोले- लोकतंत्र पर विदेशी समर्थन की जरूरत नहीं

Mar […]
👉