मुकेश अंबानी, गौतम अडानी और क्रिकेट का खेल, फ्री में मैच दिखाकर कैसे एशिया के सबसे अमीर शख्स करेंगे करोड़ों की कमाई

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time6 Minute, 51 Second

Mar 25, 2023
वॉयस कॉल फ्री और डेटा को सस्ता बनाकर अब वह क्रिकेट के दीवानों से शुल्क नहीं लेकर मनोरंजन के लिए वही आक्रामकता लेकर आये हैं। अब जियो मैच लवर्स के लिए बेहतरीन ऑफर ला रहा है। भले ही अंबानी ने इस अधिकार को हासिल करने के लिए एक मोटी रकम का भुगतान किया हो।

अमेरिकी शॉर्ट सेलर कंपनी हिंडनबर्ग ने गौतम अडानी को ऐसा झटका दिया कि उनकी आधी दौलत उड़ गई। गौतम अडानी अपनी नंबर 2 की कुर्सी गंवाकर 23वें स्थान पर पहुंच गए हैं। हिंडनबर्ग की सुनामी के कारण अडानी गिरते चले गए। वहीं रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बड़ी कामयाबी हासिल की है। मुकेश अंबानी फिर से भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। वो अकेले भारतीय हैं, जो दुनिया के 10 सबसे अमीरों में शामिल है। एशिया के सबसे अमीर बिजनेस टाइकून मुकेश अंबानी ने जब जियो की शुरुआत की और फ्री डेटा, फ्री कॉलिंग के ऑफर के जरिए भारतीय टेलीकॉम में एक नई क्रांति की शुरुआत की। फ्री ऑफर के जरिए रिलायंस जियो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई। जब लोगों को इसकी आदत बन गई तो कंपनी ने रिचार्ज प्लान लॉन्च किए। जियो हमेशा से अपने फ्री ऑफर को लेकर जानी जाती है। वॉयस कॉल फ्री और डेटा को सस्ता बनाकर अब वह क्रिकेट के दीवानों से शुल्क नहीं लेकर मनोरंजन के लिए वही आक्रामकता लेकर आये हैं। अब जियो मैच लवर्स के लिए बेहतरीन ऑफर ला रहा है। भले ही अंबानी ने इस अधिकार को हासिल करने के लिए एक मोटी रकम का भुगतान किया हो।
फ्री में देख सकेंगे मैच
पिछले जून में अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और पैरामाउंट ग्लोबल के बीच एक संयुक्त उद्यम वायकॉम18 मीडिया प्राइवेट ने इंडियन प्रीमियर लीग मैचों के लिए एक विशेष पांच साल की लाइव-स्ट्रीमिंग डील जीतने के लिए 2.7 बिलियन डॉलर खर्च किए। वायकॉम 18 ने वॉल्ट डिज़नी एंड कंपनी को पीछे छोड़ दिया। डिज़नी के हॉटस्टार ऐप ने उन 50 मिलियन भारतीय ग्राहकों में से प्रत्येक से 76 सेंट प्रति माह निकाले, जिन्होंने मुख्य रूप से क्रिकेट के दीवाने देश में आईपीएल देखने के लिए साइन अप किया था। अगर ये आंकड़े सही हैं तो अंबानी ने इसे पूरी तरह से गंवाने का बड़ा फैसला किया, कम से कम इस साल के टूर्नामेंट के लिए जो 31 मार्च से शुरू हो रहा है। जिसके पीछे उनकी कोई बड़ी स्ट्रेटजी हो सकती है। कंपनी एड के जरिए करोड़ों रुपये कमाने की योजना पर काम कर रही है। इतना ही नहीं इससे जियो को भी फायदा होगा। मैच देखने के लिए डेटा का खपत बढ़ेगा। आईरीएल मैचों के स्ट्रीमिंग के लिए ज्यादा इंटरनेट की जरूरत होगी। जिसका फायदा रिलायंस जियो को मिलेगा।
उथल-पुथल से जूझ रहे अडानी, डिजिटल डोमेन में बढ़ते अंबानी
वैश्विक निवेशकों को प्रतिद्वंद्वी गौतम अडानी के ऋण-ईंधन वाले शेयरों में $ 140 बिलियन से अधिक की मंदी मिलने के बाद ध्यान आकर्षित करने वाली पहल के लिए समय बिल्कुल सही है। अंबानी का लगभग सात साल पुराना मोबाइल-इंटरनेट स्टार्टअप जियो प्लेटफार्म लिमिटेड संभवतः एक प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश लेकर आया है। अडानी के पास भी एक उपभोक्ता सुपर-ऐप के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना है, हालांकि अब उनकी प्राथमिकता अपने विशाल बुनियादी ढांचे के साम्राज्य को स्थिर करना होना चाहिए। अडानी के शेयरों और बिजनेस में उथल-पुथल होने से, अंबानी के बढ़ते डिजिटल डोमेन को एक उड़ान मिल सकता है।
दोनों ने अलग प्लेबुक अपनाया
अंबानी और अडानी दो अरबपतियों ने अलग-अलग प्लेबुक को अपनाया है। अडानी सार्वजनिक उपयोगिताओं में आगे बढ़े, अंबानी ने लोगों की निजी जरूरतों की ओर ध्यान केंद्रित किया। अडानी की समस्या यह है कि जब भारतीय बेहतर सड़कों, हवाई अड्डों और अधिक विश्वसनीय बिजली के लिए तरसते हैं, तो अधिकांश उपयोगकर्ताओं के पास नई संपत्ति बनाने के लिए आवश्यक महंगी पूंजी का भुगतान करने की क्षमता या इच्छा की कमी होती है। अंबानी के मामले में भी, अंतर्निहित कमजोरी, जिसने रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स समूह को उपभोक्ता धुरी लेने के लिए मजबूर किया है, लाभप्रदता है। रिलायंस का विरासत कारोबार नकदी देता है, लेकिन इसमें एकमुश्त निवेश होता है जो इक्विटी पर उच्च प्रतिफल उत्पन्न नहीं करता है। अंबानी की उपभोक्ता रणनीति कैरेज, कंटेंट और कॉमर्स का कॉकटेल है। तीनों में से ढुलाई की योजना सुरक्षित है, जिसमें जियो प्लेटफॉर्म के 430 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं और खुदरा व्यापार, देश का सबसे बड़ा, पिछले छह महीनों में आधा बिलियन से अधिक लेनदेन रिकॉर्ड कर रहा है।

Next Post

झूठ बोलना राहुल गांधी की फितरत, रविशंकर प्रसाद ने किया पलटवार, कहा- वो हारे तो लोकतंत्र कमजोर, जीते तो मजबूत

Mar […]
👉