कन्या पूजन व भण्डारे के साथ हुआ मेले का उद्घाटन, जिलाधिकारी की हुई तारीफ, बजी तलियां

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time8 Minute, 12 Second

(बीके सिंह) सीतापुर। विश्व प्रसिद्ध धार्मिक एवं पौराणिक 84 कोसीय होली परिक्रमा मेला महोत्सव का भव्य उद्घाटन मा0 सांसद अशोक रावत, मा0 विधायक रामकृष्ण भार्गव, जिलाध्यक्ष अचिन मेहरोत्रा, जिलाधिकारी अनुज सिंह, पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान, अपरजिलाधिकारी राम भरत तिवारी, उपजिलाधिकारी मिश्रिख अनिल कुमार सहित उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की उपस्थिति में फीता काटकर एवं विधि विधान से कन्या पूजन व भण्डारे के साथ किया गया। सांसद अशोक रावत जी ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज से 84 कोसीय मेला नैमिष की धरती के मिश्रिख में प्रवेश कर चुका है। यह परिक्रमा मिश्रिख से शुरू होते हुए हरदोई क्षेत्र तक जाती है जिस कारण से हम सभी का लगाव इस मेले से लगा हुआ है। इस बार जो विकास हुआ है उसकी चर्चा आर पास के जिले में भी है जो आस पास के जिले से श्रद्धालु आते है वह इस मेले के विकास की चर्चा अपने जिले में भी जाकर करते है कि किस प्रकार डबल इंजन की सरकार और प्रशासन के नेतृत्व में नैमिष का विकास हुआ है और जो सुविधाए और व्यवस्थाएं दी जा रही है वह काफी अच्छी हुयी है। उन्होनें कहा मा0 योगी जी ने तो नैमिष तीर्थ विकास परिषद की घोषणा भी कर दी है जिससे कि आगे आने वाले समय में नैमिष का और विकास होगा जो लोगों ने कभी सोचा भी न होगा।
मा0 विधायक मिश्रिख रामकृष्ण भार्गव ने अपने सम्बोधन में कहा कि मा0 योगी जी ने नैमिषारण्य तीर्थ स्थान के लिये कई महत्वपूर्ण कार्य कराये हैं और कराये जा रहे हैं। मा0 मुख्यमंत्री जी ने कई बार विधान सभा सत्र में भी नैमिष का नाम लिया है। डबल इंजन की सरकार ने नैमिष के बारे में सोचा और उसके विकास के लिए बहुत योजनाए भी बनायी। डबल इंजन की सरकार ने विकास परिषद बनाकर नैमिष को पूरा कर दिया है जो पहले कहीं न कहीं अधूरा था, सरकार के इस काम से सभी सीतापुर वासियों को सम्मान मिला है। नैमिष के विकास से होली परिक्रमा में आने वाली परेशानियों से सभी श्रद्धालुओं को राहत मिलेगी।
जिलाध्यक्ष भाजपा अचिन मेहरोत्रा ने अपने सम्बोधन में कहा कि डबल इंजन की सरकार के नेतृत्व में आज नैमिष की पावन धरती को विश्व स्तर के पटल पर आधुनिक दर्जा प्राप्त हुआ है। उन्होनें कहा कि नैमिष के विकास के लिए जो भी सुझाव दिये जाते है उसका समाधान सरकार और प्रशासन मिल कर करता है।
जिलाधिकारी अनुज सिंह ने अपने सम्बोधन में बताया कि विश्व प्रसिद्ध धार्मिक एवं पौराणिक 84 कोसीय होली परिक्रमा मेला मिश्रित दिनाँक 21-2-2023 से आरम्भ हुई। यह परिक्रमा जनपद सीतापुर एवं हरदोई के निर्धारित परिक्रमा मार्ग से होते हुए विभिन्न 11 पड़ाओं पर अवस्थान करते हुए 3-3- 2023 को मिश्रित पहुँच रही है। इस परिक्रमा में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं एवं परिक्रमार्थियों ने प्रतिभाग किया जा रहा है। इस धार्मिक परिक्रमा में श्रद्धालुओं को मूलभूत सुविधाएं मुहैया करने की दृष्टि से माह जनवरी 2023 में परिक्रमा मार्ग व प्रत्येक पड़ाव के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को लगाकर जाँच करायी गयी तथा पायी गयी कमियों को सम्बंधित विभाग के अधिकारियों के साथ कई बैठकें कर उन्हें दुरूस्त कराया गया। शांति व्यवस्था हेतु जनपद सीतापुर क्षेत्रान्तर्गत आने वाले प्रत्येक पड़ाव के लिए मजिस्ट्रेट तैनात किए गये जिनके द्वारा सतर्क दृष्टि बनाये रखी गयी। साथ ही सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था हेतु 76 उप निरीक्षक, 83 हेड कास्टेबल, 217 कास्टेबल, 58 महिला आरक्षी, 109 पी0 आर0डी0 एवं 80 होमगार्ड भी तैनात किए तथा उप जिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी मिश्रित द्वारा स्वयं भी भ्रमण- शील रहकर उक्त स्टाफ का मार्गदर्शन करते हुए शान्ति व्यवस्था सुनिश्चित की गयी। किसी भी आकस्मिकता से निपटने के लिए अग्निशमन वाहन मय स्टाफ प्रत्येक पड़ाव पर तैनात रखा गया। प्रत्येक पड़ाव पर व एक पड़ाव से दूसरे पड़ाव तक राजस्व विभाग की ओर से लेखपालों को तैनात किया गया जिनका पर्यवेक्षण उप जिलाधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसील दार, राजस्व निरीक्षकों द्वारा किया गया तथा सम्पूर्ण स्टाफ द्वारा भ्रमणशील रहकर व्यवस्था सुनिश्चित की गयी। श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु प्रत्येक पड़ाव पर नगर पालिका की ओर से 10 मोबाइल टायलेट लगवाये गये तथा पंचायत विभाग से पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मियों को तैनात किया गया। श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु प्रत्येक पड़ाव जिला पंचायत के माध्यम से पंडाल लगवाये। श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने हेतु परिक्रमा पड़ावों पर 05 एम्बुलेंस तैनात की गयी। साथ ही पड़ाव स्थल पर समुचित दवाओं सहित 01 चिकित्साधिकारी, 01 फार्मा-सिस्ट एवं 01 वार्ड ब्वाय की तैनाती की गयी जिनके द्वारा आवश्य- कतानुसार उपचार सुनिश्चित किया गया। यह धार्मिक एवं पौराणिक मेला है जिसमें स्थानीय दूरस्थ व अन्य जन सामान्य द्वारा भारी संख्या में प्रतिभाग किया जा रहा है। अतः सभी के मनोरंजन के लिए दिनाँक 11 मार्च से 15 मार्च 2023 तक विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया है। इसके अतिरिक्त समय-समय पर अधीनस्थों का मार्गदर्शन किया गया। सभी सम्बंधित विभाग के स्टाफ/अधिकारियों के सहयोग के फलस्वरूप यह वृहद एवं धार्मिक परिक्रमा शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो रही है।

Next Post

पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद सूबे में लागू होगा ई-वाउचर माडल

(बीके […]
👉