सिर्फ छह साल में ही पूरे देश के लिए आशा और उम्मीद का केंद्र बना यूपी -प्रधानमंत्री मोदी

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time5 Minute, 45 Second

(सन्तोष उपाध्याय) लखनऊ। राजधानी लखनऊ में दिन शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन कर दिया है। कार्यक्रम स्घ्थल पर पहुंचे पीएम मोदी ने सबसे पहले ग्लोबल ट्रेड शो का उद्धाटन करने के बाद इंवेस्ट यूपी-2.0 पोर्टल लांच किया। फिर पीएम मोदी ने प्रदर्शनी का भ्रमण किया।
प्रधानमंत्री मोदी ने थपथपाई योगी की पीठ और बोले कि सिर्फ छह साल में ही पूरे देश के लिए आशा और उम्मीद का उत्तर प्रदेश केंद्र बना, साथ अब उत्तर प्रदेश औद्योगिक क्रांति की तरफ बढ़ रहा है। उसके बाद ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा की के इस निवेश कुंभ में अब तक हमें 18,643 डवन् साइन हुए हैं।
इसमें 32 लाख 92 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए। इसके जरिए 92 लाख 50 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। ये निवेश एनर्जी, इलेक्ट्रानिक्स, मैन्युफैक्चरिंग, आईटी, टूरिज्म, पावर जनरेशन, हेल्थ केयर, फूड, डेयरी समेत कई सेक्टर शामिल हैं।
ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर सीएम योगी ने कहा कि यूपी की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन बनाने की दिशा में अभिन्न हिस्सा है। मुझे खुशी है कि इसमें नीदरलैंड, डेनमार्क, सिंगापुर, जापान, साउथ कोरिया, इटली, यूएई के बिजनेसमैन इसमें योगदान दे रहे हैं।
इस समिट को सफल बनाने के लिए यूपी कैबिनेट के मंत्रियों ने दुनिया के 16 देशों के 21 शहरों में रोडशो का आयोजन किया था। राजदूतों ने भरपूर सहयोग देकर आपके विजन के अनुरूप अभियान को आगे बढ़ाने में योगदान दिया। इसके अलावा देश के बड़े महानगरों में भी रोडशो के आयोजन किए गए। निवेशकों के लिए हमने कई काम आसान किए हैं।
आनलाइन सिंगल विंडो पोर्टल 406 सेवाएं उपलब्ध करा रहा है। निवेश सारथी एप के जरिए जिज्ञासाओं का समाधान की सुविधा दे रहा है। यूपी ने बीते 5 साल में निर्यात को दोगुना बढ़ाया। प्रदेश बेहतरीन कानून- व्यवस्था के लिए जाना जा रहा है। इसके अलावा यूपी भारत की फूड बास्केट, खाद्यान्न, दूध, गन्ना समेत कई चीजों में नंबर वन है। देश की सबसे बड़ी कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी ने अगले चार वर्षों के दौरान उत्तर प्रदेश में 75 हजार करोड़ रु के निवेश की घोषणा की है। इस निवेश से करीब 1 लाख नए रोजगार पैदा होने का अनुमान है। लखनऊ में आयोजित “यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट” में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने दावा किया कि 5 वर्षों के भीतर ही उत्तर प्रदेश 1 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। रिलायंस उत्तर प्रदेश में 10 ळॅ की रिन्यूबल एनर्जी क्षमता को स्थापित करेगा। यह उत्तर प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा परियोजना होगी। कंपनी ने यूपी में बायो-गैस एनर्जी बिजनेस में उतरने की घोषणा भी की। इस पर मुकेश अंबानी ने कहा कि बायो-गैस से पर्यावरण में सुधार तो होगा ही किसानों को भी बड़ा लाभ होगा। हमारे किसान अन्न दाता तो हैं ही, अब ऊर्जा दाता भी बनेंगे। राज्य के गांवों और छोटे शहरों में किफायती शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के लिए रिलायंस ने जियो प्लेटफार्म्स के माध्यम से दो पायलट प्रोजेक्ट्स जियो-स्कूल और जियो- एआई-डाक्टर की भी घोषणा की। इसके साथ ही यूपी के कृषि और गैर-कृषि उत्पादों की सोर्सिंग को कई गुना बढ़ाने का इरादा भी मुकेश अंबानी ने जताया। इससे किसानों, स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों और छोटे व मझौले उद्योगों को फायदा मिलेगा। मुकेश अंबानी ने 2023 के अंत तक यूपी के सभी शहरों में 5जी रोलआउट करने की बात भी कही। मुकेश अंबानी ने कहा कि “नए भारत के लिए उत्तर प्रदेश आशा का केंद्र बन गया है। नोएडा से गोरखपुर तक, लोगों में जोश और उत्साह दिख रहा है। हम सब साथ मिलकर भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य को भारत के सबसे समृद्ध राज्यों में से एक में बदल देंगे।

Next Post

सेंसेक्स से संसद अब सड़क तक एक्शन - कारपोरेट जगत में कोहराम

एडवोकेट […]
👉