राजस्थान: कांग्रेस नेताओं ने केंद्रीय बजट को निराशाजनक बताया

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 46 Second

Feb 02, 2023
उन्होंने कहा, ‘‘बजट बहुत निराश करने वाला है और राजस्थान को इसमें कुछ नहीं मिला है। पेट्रोल, डीजल, गैस सिलेंडर किसी में भी बजट में कोई छूट नहीं दी गई है.. ना महंगाई कम होगी.. ना बेरोजगारी दूर होगी।’’

कांग्रेस की राजस्थान इकाई के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा एवं राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट सहित पार्टी के अन्य नेताओं ने बुधवार को पेश केंद्रीय बजट को राजस्थान के लिहाज से निराशाजनक बताया और पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) पर कोई घोषणा नहीं किए जाने पर निराशा जताई। डोटासरा ने केंद्रीय बजट को निराशाजनक करार देते हुए कहा कि बजट में आम लोगों को महंगाई से तथा बेरोजगारों को कोई राहत नहीं दी गई है।
उन्होंने कहा, ‘‘बजट बहुत निराश करने वाला है और राजस्थान को इसमें कुछ नहीं मिला है। पेट्रोल, डीजल, गैस सिलेंडर किसी में भी बजट में कोई छूट नहीं दी गई है.. ना महंगाई कम होगी.. ना बेरोजगारी दूर होगी।’’ डोटासरा ने कहा कि बजट में राजस्थान के लिये कुछ भी खास नहीं है और ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा नहीं दिया जाना प्रदेशवासियों के साथ धोखा है। पूर्व उपमुख्यमंत्री पायलट ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार का बजट आम नागरिक को राहत देने वाला नहीं है और हर वर्ग को निराशा हाथ लगी है। बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी कम करने को लेकर कोई ठोस कार्य योजना बजट में नहीं है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की राजस्थान की कई वर्षों से मांग रही है। उसे भी इस बजट में नजरअंदाज कर दिया गया है। यह राजस्थान और प्रदेश की जनता के साथ केंद्र सरकार का भेदभावपूर्ण रवैया है।’’ राज्य के जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. महेश जोशी भी ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश आम बजट को राजस्थान के दृष्टिकोण से निराशाजनक बताया। उन्होंने कहा कि ईआरसीपी को लेकर बजट में कोई घोषणा होने की उम्मीद थी लेकिन इस संबंध में बजट में कोई बात नहीं की गई।
उन्होंने कहा कि राजस्थान के लिए या अन्य किसी क्षेत्र में भी कोई खास घोषणा नहीं की गई है। उल्लेखनीय है कि सीतारमण ने बुधवार को संसद में वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश किया। राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि केंद्र का बजट पूरी तरह असफल है। उन्होंने कहा, ‘‘लोग उम्मीद कर रहे थे कि पेट्रोल एवं डीजल से राहत मिलेगी क्योंकि कच्चे तेल के दाम गिरे हैं लेकिन जनता की आंखों में अब भी आंसू हैं।

Next Post

Maharashtra विधान परिषद की पांच सीटों के लिये मतगणना जारी

Feb […]
👉